Mathura News: कथा वाचक प्रदीप मिश्रा को संतों का अल्टीमेटम, तीन दिन में मांगे माफी वरना...

Mathura News: महापंचायत मेँ शामिल ब्रजवासियों ने मंच पर लगे पोस्टर पर लगे प्रदीप मिश्रा के नाम को सुई से छेद कर और फिर उस पोस्टर को फाड़ कर आक्रोश दर्ज किया।

Newstrack :  Network
Update:2024-06-25 11:28 IST

कथा वाचक प्रदीप मिश्रा (Pic: Social Media)

Mahapanchayat Against Pradeep Mishra: कथा वाचक प्रदीप मिश्रा के राधा पर विवादित बयान के बाद काफी आलोचना हो रही है। इसी प्रकरण में बरसाना में हुई महापंचायत ने प्रदीप मिश्रा को सजा सुनाई है। बरसाना के गहरवन मे पद्मम श्री रमेश बाबा की अगुवाई मे हुई महापंचायत ने कथा वाचक को बरसाना राधा रानी के मंदिर में जाकर क्षमा मांगने को कहा है। महापंचायत में यह फैसला किया गया है कि अगर प्रदीप मिश्रा माफी नहीं मांगते हैं तो ब्रज में आने से रोक दिया जाएगा। प्रदीप मिश्रा के खिलाफ पूरा ब्रज एक हो गया। लोगों ने कथा वाचक का जमकर विरोध किया। बैठक मे ब्रज के प्रमुख साधु संत, महंत,मंदिरो के सेवायत, प्रमुख मंदिरो के रिसीवर, भागवतप्रवक्ता ,धर्माचार्य, बरसाना के आप पास के प्रधान सहित बड़ी संख्या मे ब्रजवासी शामिल हुए।

तीन दिन के अंदर मांगे माफी

महापंचायत ने प्रदीप मिश्रा को चेतावनी देते हुए कहा है कि प्रदीप मिश्रा 3 दिन में राधारानी से क्षमा माँगें और समस्त राष्ट्रीय न्यूज चैनल, सोशल मीडिया और प्रिंट मीडिया के द्वारा माँफीनामा सार्वजनिकरूप से दें। साथ ही माफीनामा में ये कहें "मेरे अल्प ज्ञान व मूढ़ता के कारण मुझसे यह बहुत बड़ा भगवद अपराध हुआ है। मेरी बुद्धि भ्रष्ठ हो गयी थी और मेरे मति मारी गयी थी जो मैंने राधारानी के बारे में तथ्यहीन अपशब्द कहे। इस विषय में मेरे द्वारा कहा गया हर शब्द पूर्णतः असत्य व आधारहीन हैं। मैं समस्त ब्रजवासियों, देश भर के साधु संतों व विश्व भर के राधाकृष्ण भक्तो से ह्रदय से क्षमायाचना करता हूँ ।" इसके बाद उन्हें 7 दिन के अंदर बरसाना धाम में आकर राधारानी से क्षमा माँगनी होगी। अगर वह ऐसा नहीं करते है तो यह क्षमा भी स्वीकार्य नहीं होगी। 

प्रस्ताव में प्रदीप मिश्रा को व्यास पीठ से हटाने की मांग

महापंचायत में पारित प्रस्ताव में प्रदीप मिश्रा को व्यासपीठ से हमेशा के लिए बहिस्कृत किए जाने की और कमेटी गठन की मांग उठाई है। पारित प्रस्ताव में लिखा गया कि समस्त वैष्णवाचार्यों, संतों, समस्त शंकराचार्यों, श्री निम्बाकाचार्य, श्री रामानुजाचार्य, श्री वल्लभाचार्य, श्री रामानन्दाचार्य, श्री गौड़ीय सम्प्रदाय के शीर्षस्थ संतों से निवेदन करके व्यासपीठ से प्रदीप मिश्रा को सर्वदा के लिए बहिस्कृत किया जाए। साथ ही व्यासपीठ के लिए नियामक कमेटी बनाकर व्यासपीठ की पवित्रता सुनिश्चित की जाए। महापंचायत ने सम्पूर्ण ब्रज मण्डल में प्रदीप मिश्रा द्वारा क्षमा न माँगने पर प्रवेश निषेध रहेगा। जहाँ-जहाँ कथा हो वहाँ-वहाँ सोशल मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, जन प्रदर्शन आदि के माध्यम से अभियान चलाकर कथा का विरोध व प्रदीप मिश्रा का विरोध किया जाएगा। साथ ही प्रदीप मिश्रा का समर्थन करने वालों का भी विरोध कर उनके खिलाफ एफआईआरदर्ज की जाएगी।

महापंचायत करेगी देशव्यापी आंदोलन

महापंचायत ने फैसला किया है कि देश में इस तरह के अल्प ज्ञान और विवादित टिप्पणी करने वालों के खिलाफ आंदोलन व प्रदर्शन की बात कही है। महापंचायत ने पारित प्रस्ताव में कहा है कि जिला प्रशासन ने अगर समस्त साक्ष्य देने के बाद भी प्रदीप मिश्रा के खिलाफ 7 दिन में एफआईआर दर्ज कर सख्त कार्यवाही नहीं की तो सभी संत कार्यलय का घेराव करेंगे। पंचायत ने चेतावनी देते हुए कहा कि हमारी भारतीय संस्कृति, आध्यात्मिक पहचान व सनातनी धार्मिक अस्तित्व पर अब किसी भी प्रकार का कोई भी प्रश्नचिन्ह, कुठाराघात या अनर्गल टिप्पणी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। ऐसा होने पर पूरा संत समाज, समस्त वैष्णववृन्द, भक्तगण पुरजोर विरोध के साथ आवश्यकता पड़ने पर देशव्यापी आंदोलन भी करेंगे ।

Tags:    

Similar News