Mathura News: हैलीकॉप्टर से गिरिराज महाराज की लगा सकेंगे परिक्रमा, जानिए किराये से लेकर पूरी डिटेल

Mathura News: पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने मथुरा में सोमवार को गिरिराज महाराज के परिक्रमा के लिए हेलीकॉप्टर को हरी झंडी दिखाई।

Report :  Mathura Bharti
Update: 2023-12-25 13:32 GMT

Mathura News (Photo: Social Media)

Mathura News: योगीराज में भगवान कृष्ण की नगरी गोवर्धन में श्रद्धालु अब हेलीकॉप्टर से सातकोषीय गिरिराज की परिक्रमा लगा सकेंगे। हेलीकॉप्टर धार्मिक परिक्रमा का शुभारंभ सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आगरा के बटेश्वर से हेलीपोर्ट सेवा का लोकार्पण शिलान्यास किया। हेलीकॉप्टर की पहली उड़ान में राधाकृष्ण बटेश्वर से उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने पेंठा के हेलीपोर्ट पर हेलीकॉप्टर उतार कर किया। यहाँ से आठ सीटर हेलीकॉप्टर सेवा की शुरुआत हुई है। यह हेलीकॉप्टर गोवर्धन मथुरा वृंदावन, आगरा के बीच चलेगा। फिर भगवान श्रीकृष्ण के इस पवित्र स्थल को चित्रकूट, अयोध्या, काशी, नेमी शारण्य और चार धाम की यात्रा से जोड़ा जाएगा।

सोमवार को बटेश्वर से पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेई की जयंती पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हवाई यात्रा का शुभारंभ किया है। प्रदेश में योगी और केंद्र की मोदी सरकार में गोवर्धन को भारत की पहली हेलीकॉप्टर यात्रा से जोड़ा गया है। गोवर्धन हेलीपोर्ट से अब श्रद्धालु भक्त पाँच हजार रुपए में हेलीकॉप्टर से गिरिराज परिक्रमा लगा सकेंगे। इसको और विस्तार देने की योजना है, उत्तरांचल से लेकर पश्चिमांचल तक हेलीकॉप्टर यात्रा शुरू की जाएगी। हेलीकोप्टर संचालित कंपनी के एमडी मनीष कुमार ने बताया गोवर्धन भारत का पहला ऐसा हेलीपोर्ट होगा, जहां श्रद्धालु हेलिकॉप्टर से तीर्थ यात्रा कर सकेंगे। इसका गिरिराज परिक्रमा का प्रति यात्री शुल्क करीब पाँच हजार रूपये होगा। वहीं, अभी बुकिंग की ऑनलाइन सुविधा नहीं है। स्थानीय काउंटर से ही टिकट लेकर परिक्रमा कर सकेंगे। 

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

जयवीर सिंह, पर्यटन मंत्री ने बताया की पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने 4.95 करोड़ की लागत से गोवर्धन में हेलीपोर्ट का निर्माण कराया है। हेलीपोर्ट करीब चार एकड़ जमीन पर विकसित है। यहां एक साथ चार हेलीकॉप्टर उतारने की व्यवस्था की गई। अभी तक लोगों को परिक्रमा लगाने में समस्या होती थी। हेलीकॉप्टर सुविधा का बाद न केवल लोगों को आसानी होगी बल्कि यहां एक बेहतर अनुभव भी मिलेगा। 


Tags:    

Similar News