Mathura News: वात्सल्य ग्राम में दो दिवसीय निशुल्क मोतियाबिंद शल्य चिकित्सा शिविर आयोजित, समापन कार्यक्रम में शामिल हुए लोकसभा स्पीकर

Mathura News: शिविर की रजत जयंती के अवसर पर साध्वी ऋतंभरा ने कहा कि वात्सल्य ग्राम में डॉक्टर श्याम अग्रवाल के नेतृत्व में 25 सालों से निरंतर नि:शुल्क मोतियाबिंद शिविर आयोजित किया जा रहा है।

Newstrack :  Network
Update:2024-10-06 18:27 IST

Mathura News

Mathura News: वात्सल्य ग्राम स्थित प्रेमवती गुप्ता नेत्र शल्य चिकित्सालय में दो दिवसीय निशुल्क नेत्र शल्यचिकित्सा शिविर में डॉ श्याम अग्रवाल के नेतृत्व में मुंबई से आए डॉक्टर विशाल राठौर,डॉक्टर राहुल जैन, डॉक्टर मयूर अग्रवाल, डॉक्टर आनंद जयपुरिया, डॉक्टर अनुज वहुवा,डॉक्टर जुगल शाह,डॉक्टर सौरभ रामुका एवं डॉक्टर श्वेता ने 280 मोतियाबिंद के सफल ऑपरेशन के साथ- संपन्न हुआ। नेत्र रोगियों को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला एवं पूज्य दीदी मां जी ने चश्मा एवं औषधि के साथ-साथ एक-एक कंबल भी वितरित किया । नेत्र शिविर का आयोजन "नथमल लादूराम मनीराम चैरिटेबल ट्रस्ट" मुंबई के द्वारा हरि प्रसाद अग्रवाल के सौजन्य से किया गया।

शिविर की रजत जयंती के अवसर पर साध्वी ऋतंभरा ने कहा कि वात्सल्य ग्राम में डॉक्टर श्याम अग्रवाल के नेतृत्व में 25 सालों से निरंतर नि:शुल्क मोतियाबिंद शिविर आयोजित किया जा रहा है। जिसके माध्यम से हजारों गरीबों को नेत्र ज्योति प्रदान की गई है,और यह सिलसिला आगे भी चलता रहेगा। उन्होंने कहा कि हमारे जीवन में त्याग का बहुत बड़ा महत्व है बिना त्याग के जीवन व्यर्थ है त्याग से ही हमारी पहचान बनती है।त्याग के हस्ताक्षर इतिहास के माथे पर स्वर्ण अक्षरों में लिखे जाते हैं। ईश्वर के नाम के साबुन से अंतःकरण शुद्ध करना चाहिए जो नहीं करते हैं उन्हें सुख प्राप्त नहीं होता। सफलता सुविधाएं देती हैं किंतु सुविधा सुख नहीं देती। क्योंकि सच्चा सुख तो विराट के चरणों में चित्त को लगाने से ही मिलता है।व्यक्ति को अंतर मन की तृप्ति नहीं मिलती है तब तक वह अपने अंतर मन को विकार मुक्त नहीं बना लेता।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा कि दीदी मां ने मानव सेवा के साथ-साथ व्यक्ति के जीवन में आध्यात्मिकता आये और उसको जीने की राह मिले, उसका नैतिक चरित्र बने ऐसे समाज का निर्माण हो जहां सत्य हो, नैतिकता हो, साहस हो,जहां आध्यात्मिक धर्म के माध्यम से सब के कल्याण की भावना जागृत हो उसके लिए भी दीदी माँ ने अलग-अलग राज्यों में तथा देश के बाहर भी अपने आध्यात्मिक प्रवचनों से लोगों के जीवन में परिवर्तन लाने का काम किया है। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि गन्ना विकास मंत्री लक्ष्मी नारयण चौधरी उत्तर प्रदेश,उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त पत्रकार संघ के अध्यक्ष हेमंत तिवारी, डॉक्टर श्याम अग्रवाल, जय भगवान अग्रवाल ने भी अपने विचार किये।

कार्यक्रम में मांट विधायक राजेश चौधरी, बलदेव विधायक पूरन सिंह,अमेरिका परम शक्ति पीठ के पूर्व अध्यक्ष शेखर रेड्डी, पूर्व ऊर्जा मंत्री रविकांत गर्ग, मृदुल का शास्त्री,भाजपा अध्यक्ष घनश्याम लोधी, महेश खंडेलवाल आदि की विशेष उपस्थिति रही। कार्यक्रम को सफल बनाने में स्वामी सत्यशील,राजेश कुमार अग्रवाल, वी. आर. सिंघला,बालजी चतुर्वेदी का सराहनीय सहयोग रहा , शिविर का संयोजन मिनाक्षी अग्रवाल ने किया तथा सी.बी पाटोदिया ने आभार व्यक्त किया, सफल संचालन डॉक्टर उमाशंकर रही ने किया।

Tags:    

Similar News