Mathura Ram Leela: मथुरा में निकली ऐतिहासिक राम बारात, 21 दिनों तक चलेगा रामलीला महोत्सव

Mathura Ram Leela: मथुरा की श्रीकृष्ण जन्मभूमि पर रामलीला सभा के द्वारा 21 दिनों की रामलीला का आयोजन किया गया है।

Report :  Sonali kesarwani
Update:2024-10-04 10:02 IST

Mathura Ram Leela

Mathura Ram Leela: कृष्ण की नगरी मथुरा एक बार फिर राममय हो गई। श्रीकृष्ण जन्मभूमि पर रामलीला सभा के तत्वावधान में चल रही 21 दिवसीय राम लीला महोत्सव में श्री राम की बारात का आयोजन किया गया। भगवान राम की बारात बाटी वाली कुंज से होते हुए चौक बाजार द्वारकाधीश मंदिर , होलिगेट से भरतपुर गेट पहुंची। जिसके बाद जनकपुरी पर भगवान राम और माता सीता का विवाह लीला संपन्न कराई गई। इस बारात में प्रदेश के कई जिलों से आई हुई झाकियों ने देखने वालों के मन को मोह लिया। 

ऐतिहासिक है ये राम बारात  

हर साल नवरात्रि के प्रारंभ होने साथ ही मथुरा मे ऐतिहासिक रामबारात जो कि पिछले डेढ सौ वर्षो से लगातार निकाली जा रही है। उत्तर भारत मे अपनी खास पहिचान रखने वाली मथुरा की राम बारात परम्परागत तरीके से बाटी वाली कुंज से प्रारंभ होती है। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान् श्री राम की इस भव्य बारात मे सौ के करीब झाकिया गाजे बाजे के साथ चलती है। झाकियों और बैंड बाजे साथ में कलाकारों की प्रस्तुति और अखाड़ों लोगों को अपनी तरफ खींच लेते हैं। इस दिव्य बारात की हर कोई तारीफ करता रहता है। 


लाखों लोगों की लगी भीड़ 

राम जी की बारात करीब छः घण्टे तक चली। इस बारात को खास बनाने के लिए पूरे मथुरा शहर को खास तौर पर सजाया गया था। राम बारात देखने के लिये लाखो लोग घण्टो तक जमे रहे । और राम भरत लक्ष्मण शत्रुघ्न के दिव्य स्वरूपो के दर्शन कर हर कोई उनकी जय जयकार कर रहा था । अमित भारद्वाज ने बताया की भगवान कृष्ण से पहले मथुरा नगरी भगवान राम के छोटे भाई श्रत्रुघ्न की राजधानी रही है भगवान राम और कृष्ण में कोई अंतर नही हे। इस राम बारात के लिए लोग साल भर इंतजार रहते हैं क्योंकि राम की बारात मर्यादा का पाठ पढ़ाती है। मथुरा की रामलीला इसलिए भी सिद्ध मानी जाती हे क्योंकि देश में होने में वाली रामलीला में जो भी पात्र यहां से जाते है वह सिद्ध होकर जाते है।


85 से अधिक झांकियां हुई शामिल 

इस राम बारात के संबंध में रामलीला सभा के सभापति जयंती अग्रवाल ने बताया कि मथुरा की रामलीला कृष्ण नगरी को राम मई बना देती है । इसमें 85 से अधिक झांकियां , जगह जगह से आए बैंड बाजे, अखाड़े और कलाकारों के द्वारा राधा कृष्ण की प्रस्तुति राम भक्तो के मन को मोह लेती है और यह रामलीला सिद्ध रामलीला हे ।

Tags:    

Similar News