Mathura News: एक करोड़ की चोरी का पुलिस ने किया खुलासा, दो आरोपी गिरफ्तार

Mathura News: निशानदेही पर पुलिस ने एक करोड़ रुपए की चोरी में से 96 लाख 30हजार रूपए बरामद किए हैं । दोनों अभियुक्त को जेल भेज दिया है ।

Report :  Mathura Bharti
Update: 2024-06-25 04:19 GMT

एक करोड़ की चोरी का पुलिस ने किया खुलासा  (photo: social media )

Mathura News: थाना फरह एवं स्वाट टीम की संयुक्त कार्रवाई में मथुरा पुलिस ने बड़ा खुलासा किया है। पुलिस टीम ने दो चोरों को भी गिरफ्तार किया है। जिनके कब्जे से एक स्कूटी चोरी की घटना में प्रयुक्त कटर मशीन एवं एक करोड़ में से 96 लाख 30 हजार पुलिस ने बरामद किए हैं।

पकड़े गए दोनों अभियुक्त लीला उर्फ लीलाधर पुत्र लाल सिंह निवासी मोहल्ला शाही सराय थाना फरह एवं कृष्णकांत पुत्र रमेश चंद्र निवासी गढ़ी थाना फरह को गिरफ्तार किया है । जिनकी निशानदेही पर पुलिस ने एक करोड़ रुपए की चोरी में से 96 लाख 30हजार रूपए बरामद किए हैं । दोनों अभियुक्त को जेल भेज दिया है ।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश पांडे ने बताया कि आगरा के रहने वाले व्यापारी मुकेश ने अपने निज निवास कस्बा फरह मैं किराए पर दे रखी मकान में रखी पुरानी तिजोरी में एक करोड़ रुपए लाकर रख थे। मकान में सीसीटीवी कैमरा लग रहा था जिसमें किराएदार के तौर पर रह रहे युवक ने बैगो में लाए हुए रूपों को देख लिया। मालिक मुकेश तिजोरी का ताला लगा कर चला गया जोकि तिजोरी काफी पुरानी और बड़ी तिजोरी थी ।

आरोपी लीलाधर के मन में लोभ आ गया और उसने अपने सहयोगी के साथ मिलकर कटर मशीन से तिजोरी को काट लिया और एक करोड रुपए निकाल लिए । दोनों ने बटवारा कर लिया। जिसके संबंध में पीड़ित ने थाना फरह में रिपोर्ट दर्ज कराई पुलिस ने कड़ी से कड़ी जोड़ते हुए दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया । चोरी में किए गए उपकरण भी बरामद किए हैं ।

घटना की योजना का विवरण

मुख्य अभियुक्त कृष्णकान्त उपरोक्त फरह कस्बे में ही प्ले स्कूल से लेकर कक्षा 5 तक न्यू स्मार्ट बचपन प्री स्कूल चलाता है । जिसमें लगभग 250 से 300 बच्चे है । जो कि कस्बा फरह का एक प्रतिष्ठित स्कूल है । मुकदमा वादी मुकेश अग्रवाल के परिसर में किराये पर संचालित है तथा अभि0 कृष्णकान्त उपरोक्त द्वारा अलग से फराह मंदिर के पीछे अपनी जमीन पर स्कूल परिसर तैयार कराया जा रहा है , जो लगभग 02 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा है ।

घटना के सम्बन्ध में पूछताछ व अन्य तथ्यों से जानकारी यह हुई कि दिनांक 28.05.2024 को वादी मुकेश अग्रवाल अपने पुत्र के साथ अपने परिसर में स्थित एक दुकान जिसमें उसके पिताजी काम करते थे, उसमें एक तिजोरी वजन करीब 05 क्विंटल है । जो काफी मजबूत है । वादी द्वारा समय-समय पर अपने पैसे रखने आते थे कि किसी को इसके बारे में शंका नहीं होगी कि इसमें कोई रुपये रखे हैं । इसी आशय से वादी द्वारा अपने पुत्र के साथ आकर 01 करोड़ रुपये लाकर रखे थे तथा बार-बार किरायेदार /अभियुक्त कृष्णकान्त उपरोक्त से पूछा जा रहा था कि ताला ठीक से लगा है कि नहीं ,उसमें हमारे कुछ महत्वपूर्ण कागजात रखे हैं उनका ख्याल रखना । तो इसी क्रम में अभियुक्त कृष्णकान्त उपरोक्त ने बताया कि जब मकान मालिक मुझे बार-बार तिजोरी में रखे कागजातों के बार में देखभाल करने के लिए कह रहा था तो मुझे शंका हुई ।


मैंने परिसर में लगे सीसीटीवी फुटेज में देखा कि मकान मालिक दो झोले में वजनी सामान लेकर अंदर घुसे और उसको तिजोरी में खोलकर रख दिया । उस पर तिजोरी के आसपास पड़े धूल को उठाकर तिजोरी पर फेंक दिया तो मुझे स्पष्ट हो गया कि इसमें कोई कागजात नहीं है इसमें रुपये हैं जो करीब 5 से 7 करोड़ होगें । इसके बाद मेरे मन में चोरी का भाव आ गया तो मैंने एक ग्राइन्डर लाकर ताला काट दिया और अंदर तिजोरी को काटने की कोशिश करने लगा । लेकिन वह नहीं कटी, फिर मैंने चोरी का प्लान त्याग दिया । लेकिन तीन रातों तक मुझे नींद नहीं आई । सपनो में नोट नजर आते थे तो मैंने अपने कई मित्रों से ये बात पूछी थी कि कहीं अवैध रूप से 5 से 7 करोड़ रुपये रखे हों तो क्या करना चाहिये । भदाया के एक शिक्षक जो मेंरे मित्र हैं ने कहा कि उसको लेकर अपनी जिंदगी सुधारना चाहिए । फिर मैंने एक कस्बे के प्रतिष्ठित पुजारी से पूछा उन्हों ने कहा कि जो हमारा नहीं है वह कितना भी हो उससे हमारा कोई मतलब नहीं है । वह हमारे लिए मिट्टी है लेकिन मेरे मन में पाप बैठ गया था । मैंने अपने यहां काम करने वाले विश्वाशपात्र लीला उर्फ लीलाधर कारपेंटर को बताया तो उसने कहा कि भैया मर जायेंगे हम लोग तो मैंने कहा कि सेठ किसी से शिकायत नहीं करेगा । सब अवैध पैसा है । मेरे समझाने पर वह तैयार हो गया । हम लोगों ने 16.06.2024 की रात्रि में 05 घण्टे तक तिजोरी को काटा और पैसे निकाल लिए । हमने पैसे गिने नहीं थे । मैंने उसमें से 02 लाख रुपया लीला को दिया तो लीला झगड़ा करने लगा और जबरदस्ती 03 लाख रुपया और ले लिया । इस तरह स्कूल संचालक द्वारा लालच में आकर इतनी बड़ी घटना को अंजाम दिया गया ।



Tags:    

Similar News