Mathura News: मथुरा में बरसाना की विश्व प्रसिद्ध लठामार होली की तैयारियों की हुई समीक्षा, मंत्री ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

Mathura News: मथुरा में बरसाना की विश्व प्रसिद्ध लठामार होली सहित जनपद के विभिन्न स्थानों पर होने वाली होली के साथ साथ सम्पूर्ण ब्रज में आयोजित होने वाले रंगोत्सव की तैयारियों समीक्षा हुई।

Report :  Mathura Bharti
Update: 2024-03-07 16:23 GMT

मथुरा में बरसाना की विश्व प्रसिद्ध लठामार होली की तैयारियों की हुई समीक्षा, मंत्री ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश: Photo- Newstrack

Mathura News: उत्तर प्रदेश का जनपद मथुरा में बरसाना की विश्व प्रसिद्ध लठामार होली सहित जनपद के विभिन्न स्थानों पर होने वाली होली के साथ साथ सम्पूर्ण ब्रज में आयोजित होने वाले रंगोत्सव की तैयारियों समीक्षा हुई। इस अवसर पर गन्ना विकास एवं चीनी मिल मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी, उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष शैलजा कांत मिश्र, महापौर श्विनोद कुमार अग्रवाल, विधायक मांट राजेश चौधरी, एमएलसीओम प्रकाश सिंह तथा सांसद जनार्दन शर्मा मौजूद रहे।

श्रद्धालुओं हेतु सभी व्यवस्थाएं सुदृंढ़ होनी चाहिए- मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण

प्रदेश के कैबिनेट मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने निर्देश देते हुए कहा कि श्रद्धालुओं हेतु सभी व्यवस्थाएं सुदृंढ़ होनी चाहिए। श्रद्धालुओं की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखते हुए व्यवस्थाएं की जाए। उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद सभागार में आयोजित बैठक में कैबिनेट मंत्री को अधिकारियों ने मेला की तैयारियों की जानकारी दी।

जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने सूचना विभाग को निर्देश दिए कि होली का प्रचार प्रसार किया जाए और मुख्यालय से पत्राचार कर एलईडी स्क्रीन, एलईडी वैन, बैनर, होर्डिंग आदि की मांग की जाए। प्रमुख मंदिरों व चौराहों पर होर्डिंग व स्टेंडी लगाए।

अधिकारियों ने मेला की व्यवस्थाओं के संबंध में बताया कि पूरे मेला क्षेत्र को 5 जोन और 15 सेक्टर में विभाजित किया गया है। किसी प्रकार की अप्रिय घटना और विशेष कर महिलाओं से संबंधित अपराध की रोकथाम के लिए पर्याप्त पुलिस बल लगाया गया है।


चेकिंग के नाम पर स्थानीय दुकानदारों का शोषण नहीं होना चाहिए

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि मेला से पहले चेकिंग के नाम पर स्थानीय दुकानदारों का शोषण नहीं होना चाहिए। बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं और स्थानीय लोगों को भी किसी प्रकार की परेशानी न हो। पूरे बरसाना क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरा लगाए जाए।

बरसाना और नंदगांव के हुरियारों को कोई परेशानी न हो और उनके साथ बात कर पहले से आगमन तथा निकास की व्यवस्था बनाई जाए। विद्युत विभाग के अधिकारियों से कहा कि खंभों, ट्रांसफार्मर, तारों आदि का निरीक्षण कर लिया जाए। गली एवं सड़क पर विद्युत के तार ढीले न दिखाई दें। भीड़ वाले क्षेत्रों में खंभों को प्लास्टिक से कवर कर दिया जाए। नगर निगम, पंचायत राज विभाग तथा नगर पंचायतों को निर्देश दिए कि साफ-सफाई के साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में पेयजल एवं शौचालयों की भी व्यवस्था की जाए।

सीएमओ को निर्देश दिए कि रंगोत्सव पर पर्याप्त मात्रा में स्वास्थ्य विभाग की टीम जगह जगह पर तैनात करे, एंबुलेस, सीएचसी व पीएचसी को एक्टिवेट करे। लोक निर्माण विभाग समस्त सड़कों को गढ्ढा मुक्त करे। पुलिस विभाग ड्यूटी पूर्व में लगाए, महिला सुरक्षा के लिए पुलिस महिला कांस्टेबल की तैनाती करे तथा पुलिस निरंतर पीआरवी, मोबाइल पुलिस वैन, मोटरसाइकिल आदि से गश्त करे।

मंत्री ने लोक निर्माण विभाग को बैरिकेडिंग, बैरियर, पार्किंग स्थलों का निर्माण आदि कार्यों को समयबद्ध रूप से सम्पादित कराए जाने के निर्देश दिए। बरसाना में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए तथा खोया-पाया केन्द्र एवं सहायता बूथ संचालित करना सुनिश्चित करें। पंचायतराज विभाग/ नगर पालिका/ लोक निर्माण विभाग/ नगर पंचायत/ नगर निगम अपने अपने क्षेत्रों में व्यापक साफ सफाई का प्रबन्ध तथा कुंडो की सफाई एवं मरम्मत आदि कार्य समय से सम्पादित कराना सुनिश्चित करें। श्रद्धालुओं की सुविधा के दृष्टिगत पार्किंग स्थलों का चिन्हांकन करते हुए साइन बोर्ड लगाए जाए। खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि मिलावटी खाद्य पदार्थो हेतु नियमित चेकिंग करते रहे। परिवहन निगम को निर्देश दिए कि पर्याप्त मात्रा में बसों का संचालन करे। उन्होंने निर्देश दिए कि सुरक्षा के दृष्टिगत रोड़ लाइटिंग, सीसीटीवी, पीए सिस्टम आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करे। ससमय मेला क्षेत्रों में फायर/ अग्निशमन के सभी मानकों को पूर्ण करे।

मौजूद रहे

बैठक में जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय, उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के सीईओ/उपाध्यक्ष मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकरण एस.बी. सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News