Mathura News: कृष्ण ने केवट बन राधा रानी के चरण धोकर पार कराई यमुना

Mathura News: भक्तो ने एक कृत्रिम यमुना जी मनाई और एक नाव में राधा माधव को राधा रानी के साथ विराजमान करा नौका विहार कराई। कई घंटो तक जल के साथ फूलों से दिलाई गई शीतलता को प्राप्त कराने के बाद भक्तों ने भगवान की शयन आरती उतार विश्राम कराया।

Report :  Mathura Bharti
Update: 2024-05-16 03:05 GMT

नौका विहार लीला (Video : Newstrack) 

Mathura News: बढ़ते तापमान और सूर्य देवता की चिलचिलाती रोशनी ने लोगो का हाल बेहाल कर दिया है। भीषण गर्मी और तपिश से बचने के लिए लोग तरह तरह के उपाय कर रहे हैं। ऐसे में धर्म नगरी वृंदावन में आने वाले भक्त अपने कृष्ण कन्हैया को भी तरह तरह से लाड लड़ाते हुए गर्मी से निजात दिला रहे हैं। ग्रीष्म ऋतु में भगवान के श्रृंगार में भी बदलाव हो जाता है और भगवान को कपड़े की जगह फूलो की पोषाक धारण कराई जाती है।

वृंदावन स्थित पद्मश्री रासाचार्य स्वामी रामस्वरूप शर्मा के पंडाल स्थित भगवान राधा माधव का पाटोत्सव मनाया गया, जिसमें रास लीला के माध्यम से नौका विहार लीला का मंचन हुआ। जिसमें भक्तो ने एक कृत्रिम यमुना जी मनाई और एक नाव में राधा माधव को राधा रानी के साथ विराजमान करा नौका विहार कराई। कई घंटो तक जल के साथ फूलों से दिलाई गई शीतलता को प्राप्त कराने के बाद भक्तों ने भगवान की शयन आरती उतार विश्राम कराया।


नौका विहार लीला का महत्व मंदिर के महंत रामबल्लभ शर्मा ने बताया कि भीषण गर्मी से निजात दिलाने के लिए नौका विहार लीला का आयोजन भक्तों के द्वारा किया जाता है। जिसमें आज रासलीला के माध्यम से भगवान की राधा जी को यमुना पार करने की लीला का भी मंचन किया गया। जिसको देखने के लिए दूर दूर से श्रद्धालु पहुंचे हुए थे, सभी ने लीला का आनंद उठाया। यह लीला साल में एक ही बार आयोजित होती है, जिसमे पदों के माध्यम से भगवान को रिझाया जाता है और इसके दर्शन कर भक्तो को शांति के साथ-साथ शीतलता मिलती है।


नौका विहार लीला का भक्तों ने भी जमकर आनंद उठाया और बताया कि नौका विहार लीला में शामिल होने के बाद उनको सुखद अनुभूति हो रही है। नाव में भगवान श्याम सुंदर राधा रानी के साथ विराजमान हैं और उनको शीतलता प्रदान करने के लिए भव्य फूल बंगला सजाया गया है, जो अपने आप में हमको आनंद की अनुमति कर रहा है। 

Tags:    

Similar News