Mathura News: ऐतिहासिक रहेगी दस दिवसीय शौर्य जागरण यात्रा, बजरंग दल ने कसी कमर

Mathura News: यात्रा का प्रमुख उद्देश्य हजारों वर्षों से हिंदू समाज व सनातन धर्म के विरुद्ध हो रहे षड्यंत्र एवं कुचक्रों से सावधान करना एवं जागरूकता बढ़ाना है।

Newstrack :  Network
Update: 2023-10-05 14:29 GMT

Ten day Shaurya Jagran Yatra starts from Agra

Mathura News: दस दिवसीय शौर्य जागरण यात्रा गुरुवार 5 अक्टूबर शुरू हो गया है। यह यात्रा आगरा से प्रारंभ होकर 14 अक्टूबर को शाहजीपुर (शाहजहांपुर) में समाप्त होगी।  यात्रा 6अक्तूबर, शुक्रवार अपराहन के करीब जनपद की सीमा में प्रवेश करेगी।

यात्रा का मुख्य उद्देश्य

यात्रा का पड़ाव मसानी स्थित चित्रकूट धर्मशाला में रहेगा। यात्रा का प्रमुख उद्देश्य हजारों वर्षों से हिंदू समाज व सनातन धर्म के विरुद्ध हो रहे षड्यंत्र एवं कुचक्रों से सावधान करना एवं जागरूकता बढ़ाना है। हजारों सनातनी बलिदानियों के संघर्ष एवं प्राणोत्सर्ग के पश्चात षड्यंत्रकारी धर्म, राष्ट्र एवं संस्कृति विरोधी शक्तियों पर जो विजय प्राप्त हुई है, उस शौर्य की गाथा को हिंदू समाज व युवाओं को स्मरण कराने , मतांतरण, लवजेहाद , लैंड जेहाद जैसे अनेकों षड्यंत्र के प्रति जागरुक करने के लिए विश्व हिंदू परिषद की युवा इकाई बजरंग दल द्वारा पूरे प्रांत में शौर्य जागरण यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रकार की यात्राएं देश भर के सभी 44 प्रांतों में निकाली जा रही है। यह जानकारी देते हुए विहिप के मथुरा महानगर अध्यक्ष अमित जैन ने बताया कि विहिप, बजरंग दल द्वारा जबरन मतांतरण, लव जिहाद, ड्रग माफिया, लैंड जेहाद, गौ हत्या, मठ मंदिरों की सुरक्षा आदि हिंदू मान बिंदुओं की रक्षा एवं हिंदू समाज के खिलाफ चलाए जा रहे सभी प्रकार के षड्यंत्रो, राष्ट्रविरोधी शक्तियों के विरुद्ध चट्टान की तरह खड़े होकर संघर्ष कर रहा है।

उन्होंने कहा बजरंग दल शौर्य जागरण यात्रा के माध्यम से हिन्दू समाज व युवाओं को अपने पूर्वजों के प्रति गौरव का भाव जाग्रत करने , अमर बलिदानियों के जीवन चरित्रों से प्रेरणा लेकर देश के लिए जीवन जीने हेतु हिन्दु युवाओं को संकल्पित करना है। हिंदू धर्म और संस्कृति के प्रति श्रद्धा जाग्रत करने और हमारी संस्कृति के वैज्ञानिक महत्व को हिंदू युवाओं को समझाने व जन जागरण कार्य के उद्देश्य के साथ शुरू हुई इस यात्रा के माध्यम से स्वावलंबी, स्वाभिमानी, राष्ट्रभक्त हिंदू युवा जो राष्ट्र के लिए उद्देश्यपूर्ण जीवन जिए ऐसा भाव उत्पन्न करना ही संगठन एकमात्र उद्देश्य है।

बजरंग दल की 40वां वर्षगांठ

यह वर्ष विश्व हिंदू परिषद की स्थापना का 60 वां और बजरंग दल की स्थापना का 40 वां वर्ष हैं। जनवरी 2024 में अयोध्या में प्रभु श्री राम के भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है,इस कारण इस यात्रा का महत्व और बढ़ गया है। बजरंग दल के सेवा, सुरक्षा , संस्कार के भाव से समाज में विश्वास का भाव उत्पन्न कर ना भी यात्रा का प्रमुख उद्देश्य है।

266 स्थानों से शुरू हुई उप-यात्रायें

बजरंग दल शौर्य जागरण यात्रा प्रत्येक जिला मुख्यालय से होकर गुजरेगी, जिसमें 266 स्थानों से शुरू हुई उप-यात्रायें आकर जुड़ेंगी। जिला केंद्रों पर बड़ी रेलियां आयोजित की जा रही है। मथुरा में उद्बोधन हेतु विहिप नेतृत्व द्वारा विहिप के क्षेत्र संगठन मंत्री सोहन सोलंकी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। आशीर्वचन एवं मुख्य अतिथि के रूप में महामंडलेश्वर स्वामी  चितप्रकाशानंद जी महाराज वृंदावन, कार्यक्रम अध्यक्ष जयंती प्रसाद अग्रवाल एवं विशिष्ट अतिथि शुभम अग्रवाल होंगे l यह यात्रा आगरा में लाल किला में हिन्दवी साम्राज्य की स्थापना करने वाले छत्रपति शिवाजी महाराज जिनके राज्याभिषेक का यह 350वां बर्ष है, की मूर्ति पर पूजन के साथ प्रारंभ होगी। पूरे प्रांत में जन जागरण करते हुए क्रांतिकारियों की धरा शाहजीपुर में क्रांतिकारियों का माल्यार्पण कर सभा के उपरान्त शौर्य जागरण यात्रा पूर्ण होगी । सभी जिला केंद्रों पर सभा के रूप में यात्रा का एकत्रीकरण होगा। केंद्रीय महामंत्री मिलिन्द परांडे आगरा से यात्रा को प्रारभ करेंगे।

स्थानीय कार्यकर्ताओं द्वारा फरह टोल टैक्स पर यात्रा का भव्य स्वागत किया जाएगा। इसके पश्चात यात्रा औरंगाबाद, कलेक्ट्रेट, पुराना बस स्टैंड, होली गेट, डींग गेट, मसानी चौराहा होते हुए सभा स्थल चित्रकूट मसानी पहुंचेगी। इस दौरान शहर में दर्जनों स्थानों पर यात्रा का पुष्प वर्षा कर भव्य स्वागत किया जाएगा। शौर्य जागरण यात्रा को ऐतिहासिक बनाने के लिए मथुरा जिले के ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र के हजारों कार्यकर्ता रात दिन जुटे हुए हैं।

Tags:    

Similar News