Mathura: हाईटेक सिस्टम से कूड़ा उठाने के लिए नगर निगम की अनोखी पहल

Mathura-Vrindavan News: प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शुरू किया गया स्वच्छ भारत अभियान मथुरा में अब हाईटेक होने जा रहा है। कूड़ा उठाने के काम पर कंट्रोल रूम से रखी जायेगी नज़र।

Report :  Network
Update: 2024-03-09 15:16 GMT

कूड़ा उठाने की हाईटेक तकनीकी की मथुरा में हुई शुरुआत। (Pic: Newstrack)

Mathura News: स्वच्छता को लेकर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया स्वच्छ भारत अभियान कान्हा की नगरी मथुरा में अब हाईटेक होने जा रहा है। जिसकी शुरुआत आज नगर निगम के मेयर विनोद अग्रवाल ,नगर आयुक्त शशांक चौधरी ने शहर के संभ्रांत लोगो की मौजूदगी में सफाई की 40 गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर की गई। यह गाड़िया सभी नगर निगम क्षेत्र की सीमा के अंतिम मकान तक जाएंगी और डोर टू डोर कलेक्शन के माध्यम से मथुरा वृंदावन को साफ सुथरा रखने में मदद करेंगी ।

70 वार्डों की सफाई व्यवस्था के लिए 120 गाड़ियां 

इस संबंध में नगर निगम के मेयर शशांक चौधरी ने बताया कि अभी तक निगम के 70 वार्डों की सफाई व्यवस्था को 120 गाड़ियों के माध्यम से बनाये हुऐ थे लेकिन कौन गाड़ी किधर जा रही है कितना काम किया कितने कर्मचारी उपस्थित रहे इस सब पर नजर रखना बडा मुश्किल होता था लेकिन आज रवाना की गई गाड़ियों की खास बात यह हे कि यह सभी गाड़िया जीपीएस युक्त हे और इन सभी गाड़िया की मॉनिटरिंग निगम में बने कंट्रोल रूम से आईसीटी ( इन्फॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी ) से होगी । आगे आने वाले समय में इन गाड़ियों की संख्या 250 तक की जायेगी ।

मठ-मंदिरों के लिए अलग गाड़ियां

मेयर शशांक चौधरी ने बताया की मथुरा वृंदावन में बाहर से आने वाले श्रद्धालुओ की संख्या भी काफी अधिक रहती है। जिसकी वजह से जगह जगह गंदगी होना लाजमी है। इसीलिए एक ऐप भी तैयार किया गया है, जिस पर कोई भी स्थानीय राहगीर और कोई भी जागरूक व्यक्ति गंदगी की फोटो डालेगा तो तत्काल उस क्षेत्र के आसपास के इलाके की गाड़ी को तत्काल सूचना दी जाएगी और साफ सफाई बेहतर रखी जायेगी। आयुक्त ने यह भी बताया कि मंदिरो से निकलने वाले फूल पत्ती प्रसादी आदि के लिए दो गाड़ी अलग से पिंक या केसरिया रंग की होंगी जो सिर्फ मठ मंदिरो को ही सेवाए देंगी। सीएनडी वेस्ट को उठाने के लिए पीले रंग की गाड़िया लगाई जाएंगी साथ ही एक काली गाड़ी जो काली गाड़ी सड़क और नाली का कचरा और सिल्ट उठाने का काम करेगी।

डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की हुई शुरुआत

शहर के बीएसए कॉलेज से डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के लिए रवाना की गई गाड़ियों के कदम को लोगों ने काफी सराहा और उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में मथुरा वृंदावन पहले से काफी साफ सुथरा दिखाई देता है। आने वाले श्रद्धालुओं को मथुरा वृंदावन और भी भव्य और साफ सुथरा दिखाई दे, इसके लिए पहले के मेयर ने भी काफी प्रयास किए और वर्तमान मेयर और निगम अधिकारी और भी बेहतर प्रयास कर रहे हैं। इसी का परिणाम है कि स्वच्छता की रैंकिंग में मथुरा का अपना एक स्थान है और इसे और बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

Tags:    

Similar News