Mau News: 565 स्कूलों की मान्यता खत्म करने का नोटिस जारी, जानें क्यों लिया गया फैसला

Mau News: ईएमआईएसई इंचार्ज सुधांशु सिंह ने बताया कि बेसिक शिक्षा अधिकारी की ओर से छात्र प्रोफाइल इंट्री डाटा यू-डायस प्लस पोर्टल पर फीडिंग करने के मामले में समीक्षा के दौरान जनपद में संचालित 565 निजी विद्यालयों की लापरवाही सामने आई है।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2024-02-06 06:55 GMT

Mau News: उत्तर प्रदेश के मऊ जनपद में 565 स्कूलों की मान्यता खत्म करने की नोटिस जारी की गई है। बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) संतोष कुमार उपाध्याय ने यह नोटिस स्कूलों के सभी स्टाफ़ और छात्रों का डाटा फ़ीडिंग का काम यू-डायस पोर्टल पर पूरा न होने पर दिया है। नोटिस में कहा गया है यदि एक सप्ताह के अंदर डाटा फीडिंग का काम पूरा नहीं किया जाता है, तो स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी जाएगी। विद्यालय प्रबंधन की एक भी बात नहीं सुनी जाएगी। नोटिस के बाद प्राइवेट स्कूलों में संचालकों में हड़कंप मचा हुआ है।

ईएमआईएसई इंचार्ज सुधांशु सिंह ने बताया कि बेसिक शिक्षा अधिकारी की ओर से छात्र प्रोफाइल इंट्री डाटा यू-डायस प्लस पोर्टल पर फीडिंग करने के मामले में समीक्षा के दौरान जनपद में संचालित 565 निजी विद्यालयों की लापरवाही सामने आई है। इनमें बेसिक शिक्षा विभाग के अधीन 274 तो माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा 291 विद्यालय संचालित होते है। इन विद्यालयों को यू-डायस प्लस पोर्टल पर छात्रों के डाटा फीडिंग का कार्य पूर्ण किए जाने के बार-बार निर्देश दिए जा रहे हैं। इसके बावजूद डाटा फीडिंग में लापरवाही सामने आई है। जबकि यह कार्य लगभग 6 माह से चल रहा है। इस दिशा में विभिन्न स्रोतों से बार-बार अवगत कराने और निर्देशित किया जा रहा था।

विद्यालयों के बीच मचा हडकंप

बीएसए की ओर से संबंधित विद्यालयों के सभी स्टाफ व छात्रों का डाटा फीडिंग का कार्य पूर्ण न होने पर 565 विद्यालयों को मान्यता प्रत्याहरण की अंतिम नोटिस दी गई है। बीएसए ने इसके लिए 9 फरवरी तक अंतिम अवसर दिया है। इसके बाद मान्यता खत्म कर दी जाएगी। संबंधित खंड शिक्षा अधिकारियों ने भी संबंधित विद्यालयों पर कार्रवाई करनी शुरू कर दी है। बीएसए की इस कार्यवाही के बाद लापरवाही बरतने वाले विद्यालों के बीच हडकंप मच गया है।

Tags:    

Similar News