UP News: 'कांग्रेस ने नहीं पास होने दिया आरक्षण बिल', राहुल के बयान पर मायावती का पलटवार

UP News: मायावती ने राहुल गांधी के आरक्षण पर दिये गये बयान पर पलटवार किया है। उन्होंने लिखा कि इनके द्वारा देश में आरक्षण की सीमा को 50 प्रतिशत से बढ़ाने की बात छलावा है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-09-11 04:10 GMT

मायावती (Pic: Social Media)

UP News: कांग्रेस नेता राहुल गांधी इन दिनों अमेरिका दौरे पर हैं। वहां उन्होंने देश के तमाम मुद्दों पर सरकार को घेरा। आरक्षण के मुद्दे पर भी उन्होंने बयान दिया। सफाई देते हुए उन्होंने कहा कि वह कभी भी इसके खिलाफ नहीं हैं। इस मामले पर अब बसपा सुप्रीमो मायावती ने उनपर हमला बोला है। मायावती ने आज सुबह सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए लिखा कि, बीजेपी से पहले केंद्र में 10 साल तक उनकी सरकार रही, लेकिन उन्होंने सपा के साथ मिलकर SC/ST का पदोन्नति में आरक्षण बिल पास नहीं होने दिया। इसके साथ ही उन्होंने लिखा कि इनके द्वारा देश में आरक्षण की सीमा को 50 प्रतिशत से बढ़ाने की बात छलावा है।

मायावती का हमला

मायावती ने राहुल गांधी पर हमला करते हुए लिखा कि, कांग्रेस नेता राहुल गांधी की अब यह सफाई कि वे आरक्षण के विरुद्ध नहीं हैं, स्पष्टतः गुमराह करने वाली गलतबयानी है। केन्द्र में बीजेपी से पहले इनकी 10 साल रही सरकार में उनकी सक्रियता में इन्होंने सपा के साथ मिलकर SC/ST का पदोन्नति में आरक्षण बिल पास नहीं होने दिया इसका यह प्रमाण है। अपने पोस्ट में मायावती ने लिखा कि कांग्रेस द्वारा देश में आरक्षण की सीमा को 50 प्रतिशत से बढ़ाने की बात भी छलावा, क्योंकि इस मामले में अगर इनकी नीयत साफ होती तो कांग्रेस की पूर्ववर्ती सरकारों में यह कार्य जरूर कर लिया गया होता। कांग्रेस ने न तो ओबीसी आरक्षण लागू किया और न ही SC/ST आरक्षण को सही से लागू किया।

राहुल गांधी ने आरक्षण पर दिया बयान

राहुल गांधी अमेरिका दौरे पर अपने बयानों के लिए चर्चा में हैं। उन्होंने सरकार और संघ पर जमकर हमला बोला। जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी में छात्रों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने आरक्षण पर भी बयान दिया। देश में जाति के आधार पर आरक्षण कब तक जारी रहेगा? इस सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा कांग्रेस पार्टी भारत में आरक्षण तब खत्म करने के बारे में सोचेगी जब देश निष्पक्ष होगा। इस बयान के बाद से राजनीति में हलचल मच गई। बाद में राहुल गांधी ने आरक्षण पर दिए बयान पर सफाई देते हुए कहा कि "हम आरक्षण को 50 प्रतिशत से आगे बढ़ाने जा रहे हैं। मैं बार-बार यह कहता रहा हूं और कभी भी आरक्षण के खिलाफ नहीं रहा हूं। मेरे बयान को गलत तरीके से प्रस्तुत किया कि मैं आरक्षण के खिलाफ हूं। लेकिन मैं यह स्पष्ट कर दूं कि मैं आरक्षण के खिलाफ नहीं हूं।" 

Tags:    

Similar News