Meerut News: जम्मू-कश्मीर में हुए आपरेशन में अदम्य साहस का प्रदर्शन करने वाले अमित कुमार शौर्य चक्र से सम्मानित

Meerut News: श्रीनगर में तैनाती के दौरान दिखाई गई अदम्य वीरता के लिए अमित कुमार को राष्ट्रपति द्वारा अदम्य साहस और वीरता के लिए शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया है।

Update:2023-05-10 17:46 IST
Amit Kumar honored with Shaurya Chakra (photo: social media )

Meerut News: मेरठ में ऐसे लालों की कमी नहीं हैं, जिन्होंने मेरठ का नाम देश और दुनिया में रोशन कर मेरठ के लोगों को गर्व करने का मौका दिया है। ऐसे ही लालों में केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल में असिस्टेंट कमांडेंट अमित कुमार का नाम जुड़ा है। श्रीनगर में तैनाती के दौरान दिखाई गई अदम्य वीरता के लिए उन्हें राष्ट्रपति द्वारा अदम्य साहस और वीरता के लिए शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया है। अमित कुमार मेरठ के न्यू मीनाक्षीपुरम के रहने वाले हैं। उनके पिता जीत सिंह भारतीय सेना से सेवानिवृत्त हैं। यह भी सुखद संयोग है कि क्रांति दिवस की पूर्व संध्या पर उन्हें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के हाथों यह सम्मान मिला है।

टीम के साथ 15 मिशन्स में रहे शामिल

अमित के परिजनों के अनुसार श्रीनगर के बरजुल्ला इलाके में हुए आपरेशन के लिए अमित को शौर्य चक्र दिया गया है। वैली क्यूएटी कमांडर के रूप में अमित ने कई एनकाउंटर में भाग लिया। उन्होंने टीम के साथ 15 एनकाउंटर किए, जिनमें 30 आतंकवादी मारे गए और पांच आतंकियों को जीवित पकड़ा। उनके काम और वीरता की सराहना करते हुए उन्हें शौर्य चक्र और तीन पुलिस अवार्ड फॉर गलेंट्री से सम्मानित किया गया है।

आतंकी को किया था ढेर

12 अक्टूबर 2020 को हुआ आपरेशन को याद करते अमित के परिजन बताते हैं कि अमित ने उन्हें बताया था कि एक सूचना के बाद उनके नेतृत्व में सीआरपीएफ की टीम एक घर में छिपे आतंकियों को पकड़ने के लिए रवाना हुई। घर में प्रवेश के बाद आतंकियों के ग्रेनेड हमले में उनके दो साथी घायल हो गए। उन्हें वहां से बाहर निकाला और दोबारा घर में प्रवेश कर गए। उनकी गोली से एक आतंकी ढेर हुआ। एक अन्य को उनके साथियों ने मार गिराया। परिजनों के अनुसार मेरठ में आर्मी स्कूल कैंट से अमित ने अपनी स्कूलिंग पूरी करने के बाद मेरठ कालेज से बीएससी और भौतिक विज्ञान में एमएससी की। वर्ष 2013 में अमित सीआरपीएफ में सीधे नियुक्त होकर अधिकारी बने। विभिन्न स्थानों पर तैनात रहने के बाद अप्रैल 2018 में उनकी नियुक्ति श्रीनगर स्थित वैली क्यूएटी के कमांडर के पद पर हुई।

Tags:    

Similar News