Meerut News: सीसीएसयू में बनेगी चौधरी चरण सिंह शोधपीठ, रालोद सांसद डॉक्टर राजकुमार सांगवान का पत्र स्वीकृत

Meerut News: चौधरी चरण सिंह विश्वविधालय (सीसीएसयू) परिसर में चौधरी चरण सिंह शोधपीठ बनने के प्रस्ताव पर बृहस्पतिवार को कार्य परिषद की बैठक में मुहर लग गई है।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-06-20 16:02 GMT

सांकेतिक तस्वीर।Photo- Newstrack 

Meerut News: चौधरी चरण सिंह विश्वविधालय (सीसीएसयू) परिसर में चौधरी चरण सिंह शोधपीठ बनने के प्रस्ताव पर बृहस्पतिवार को कार्य परिषद की बैठक में मुहर लग गई है। शोधपीठ बनाने के लिए ग्रांट जारी करने के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव बनाकर भेजा जा रहा है। यह जानकारी राष्ट्रीय लोकदल (अल्पसंख्यक) प्रदेश महासचिव आतिर रिज़वी ने देते हुए बताया कि बागपत लोकसभा सीट से रालोद सांसद डॉ. राजकुमार सांगवान ने चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर में भारत रत्न चौधरी चरण सिंह शोध पीठ के गठन की मांग की थी। उन्होंने 10 जून को विवि की कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला को पत्र भेजा था। 

सांसद ने कहा था जरूरी है शोध पीठ का निर्माण

रालोद सांसद द्वारा भेजे गए पत्र में कहा गया था कि देश के भूतपूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न दिया जा चुका है और विश्वविद्यालय भी उनके नाम पर ही है। यहां पर पश्चिमी यूपी के अलावा प्रदेश के बाकी जिलों के ग्रामीण क्षेत्र के छात्र-छात्राएं अध्ययन करते हैं। शोध में चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी का बड़ा नाम है। इसके चलते यहां पर चौधरी चरण सिंह शोध पीठ बनाया जाना बहुत जरूरी है ताकि छात्रों को विभिन्न क्षेत्र में शोध का मौका मिल सके। वर्तमान में सीसीएसयू कैंपस में काशीराम शोधपीठ और जगजीवन राम शोधपीठ स्थापित हैं। 

कार्य परिषद की बैठक में पास हुआ प्रस्ताव

डॉक्टर राजकुमार सांगवान के पत्र पर इस मामले को बृहस्पतिवार को कार्य परिषद की बैठक में रखा गया। कुलपति ने इस प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। शोधपीठ बनाने के लिए ग्रांट जारी करने को राज्य सरकार को प्रस्ताव बनाकर भेजा जा रहा है। बता दें कि चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (पूर्व में मेरठ विश्वविद्यालय) की स्थापना 1965 में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में उच्च शिक्षा की जरूरतों को पूरा करने के लिए की गई थी। वर्तमान में यह देश के प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों में से एक है। जिसमें एक विशाल, सुंदर और प्रदूषण मुक्त परिसर शामिल है जो 222 एकड़ भूमि पर फैला हुआ है। इसमें एक विशाल खेल के मैदान और प्रयोगात्मक क्षेत्र, वनस्पति उद्यान, दिवंगत प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की आदमकद प्रतिमा वाला गुलाब उद्यान, व्यायामशाला, इनडोर स्टेडियम, अच्छी तरह से सुसज्जित पुस्तकालय, लड़कियों और लड़कों दोनों के लिए छात्रावास, प्रशासनिक ब्लॉक, विशाल सभागार, गेस्ट हाउस, सामुदायिक केंद्र, चिकित्सा केंद्र, संकाय सदस्यों और कर्मचारियों के लिए आवासीय क्वार्टर, कैंटीन, बैंक और डाकघर हैं। 

Tags:    

Similar News