Meerut: CMO ने दिया यूपी को तम्बाकू के दुष्प्रभावों से मुक्त कराने पर जोर

Meerut: मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अखिलेश मोहन ने सुभारती डेन्टल कालेज द्वारा किये जा रहे कार्यों की सराहना की तथा उत्तर प्रदेश को तम्बाकू के दुष्प्रभावों से मुक्त करने पर जोर दिया।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-06-16 11:03 GMT

सुभारती डेन्टल कॉलेज में मनाया गया विश्व तम्बाकू निषेध दिवस (न्यूजट्रैक)

Meerut News: स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय के सुभारती डेन्टल कॉलेज में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस मनाया गया। जिसका थीम वाक्य था बच्चों को तम्बाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बचाना। ये कार्यक्रम हर वर्ष की भांति सुभारती डेन्टल कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. निखिल श्रीवास्तव की अध्यक्षता में ओरल मेडिसन एवं रेडियोलॉजी विभाग द्वारा कराया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मेरठ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अखिलेश मोहन रहे। उन्होंने सुभारती डेन्टल कालेज द्वारा किये जा रहे कार्यों की सराहना की तथा सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश को तम्बाकू के दुष्प्रभावों से मुक्त करने पर जोर दिया।

कुलपति मेजर जनरल डॉ. जीके थपलियाल ने इस अवसर पर तम्बाकू से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में अवगत कराया। उन्होंने सुभारती डेन्टल कालिज के इस अभियान की सराहना की। कार्यक्रम में डॉ. जयंत तालियान संयुक्त निदेशक, स्वास्थ्य विभाग डॉ. कमलेन्द्र भारद्वाज उपाध्यक्ष य़ूपी स्टेट आईडीए एवं आईडीए मेरठ कैण्ट की पूर्व अध्यक्ष डॉ. अनामिका शर्मा ने भी हिस्सा लिया। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण बीडीएस के छात्रों द्वारा प्रस्तुत की गयी सुन्दर प्रस्तुति था।

इसके अलावा बीडीएस के छात्र-छात्राओं ने मरीज़ों को तम्बाकू कैसे छोड़ें एवं उसके दुष्प्रभावों को समझाने के लिए कुछ रोचक खेल एवं मॉडल प्रदर्शित किये। तम्बाकू निषेध केन्द्र वर्ष 2012 में कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. निखिल श्रीवास्तव की अध्यक्षता में स्थापित किया गया था। तब से आज तक डॉ. के. नागराजू और उनकी टीम के नेतृत्व में लगभग 6540 लोग पूरी तरह से तम्बाकू सेवन से मुक्त हो चुके हैं। पिछले वर्ष करीब 59 प्रतिशत लोगों ने तम्बाकू छोड़ने में सफलता प्राप्त की। इस अवसर पर इनमें से कुछ मरीजों ने तम्बाकू छोड़ने के अपने अनुभवों को लोगों के सामने व्यक्त किया और उन्हें तम्बाकू छोड़ने की दिशा में प्रेरित किया।

Tags:    

Similar News