मंडलीय समीक्षा बैठक में आयुक्त ने दिखाए सख्त तेवर, कहा- माफिया पर करें सख्त कार्यवाही

Meerut: मेरठ मंडल आयुक्त सेल्वा कुमारी जे. ने कहा कि मेरठ मंडल में किसी भी कीमत पर कानून और व्यवस्था की स्थिति न बिगड़े। यदि ऐसा होता है तो जिम्मेदारी तय कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-06-19 10:46 GMT

मेरठ में मंडलीय समीक्षा बैठक में आयुक्त ने दिखाए सख्त तेवर (न्यूजट्रैक)

Meerut News: मेरठ मंडल आयुक्त सेल्वा कुमारी जे. ने सख्त तेवर दिखाते हुए कहा कि किसी भी प्रकार का माफिया चाहे वह भू-माफिया हो या खनन माफिया समस्त जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रभावी कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के प्रकरण पर प्रभावी एवं लगातार कार्यवाही चलती रहे। उन्होंने कहा कि मेरठ मंडल में किसी भी कीमत पर कानून और व्यवस्था की स्थिति न बिगड़े। यदि ऐसा होता है तो जिम्मेदारी तय कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि आम जनता के बीच पुलिस की सख्त और संवेदनशील छवि दिखनी चाहिए। मंडल आयुक्त आज आयुक्त सभागार में आयोजित कानून एवं शांति व्यवस्था की मंडलीय समीक्षा बैठक को संबोधित कर रही थी।

बैठक में जिलाधिकारी मेरठ दीपक मीणा, एसएसपी रोहित सिंह सजवाण, जिला सूचना अधिकारी सुमित कुमार सहित अन्य जनपदों के जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में आयुक्त ने कहा कि आगामी दिनो में कांवड यात्रा, मोहर्रम इत्यादि त्यौहारो का आयोजन होना है जिसके लिए अभी से जनपद स्तर पर तैयारी की जाये। उन्होंने कहा कि कांवड यात्रा के लिए रूट प्लॉन, ट्रैफिक डायवर्जन तथा पिछले वर्ष की गई कार्यवाही की बिन्दुवार समीक्षा कर ली जाये तथा संबंधित अधिकारियो द्वारा रूट का भ्रमण करते हुये आवश्यक व्यवस्थाओं सडक मरम्मत, पानी, स्ट्रीट लाईट, बिजली के तार व पोल, मेडिकल कैम्प, वीआईपी विजिट के लिए स्थानों का चिन्हांकन, संवेदनशील स्थानो का चिन्हांकन, शिविर आयोजक के साथ बैठक इत्यादि मुख्य बिन्दुओ पर तैयारी शुरू कर दी जाये।


आईजी मेरठ नचिकेता झा ने कहा कि आगामी पर्वों को शांतिपूर्ण, सकुशल संपन्न कराये जाने हेतु सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से तैयारियो को आगे बढाया जाये। उन्होने कहा कि जनपद की सीमाओ, मिश्रित आबादी व संवेदनशील स्थानो पर विशेष सतर्कता बरती जाये। आयुक्त ने कहा कि तहसील दिवस पर आने वाले फरियादियो को गंभीरता से सुना जाये तथा प्राप्त शिकायतो का शीघ्र निस्तारण कराया जायें। जाम से निजात पाने हेतु उन्होने अवैध टैक्सी व बस स्टैण्ड पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

आईजी ने गुंडा एक्ट, गैंगस्टर अधिनियम, भूमि विवाद, माफिया, अवैध शराब, हत्या, लूट, डकैती, महिलाओ के विरूद्ध अपराध यथा-अपहरण, पॉक्सो एक्ट, अनुसूचित जाति जनजाति के विरूद्ध अपराध आदि की मंडलीय समीक्षा की। उन्होने आईजीआरएस के तहत आने वाली शिकायतो का शीघ्र गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराने के निर्देश दिये। बैठक में जनपदवार कोर्ट में चल रहे समस्त वादो में अभियोजन अधिकारियों द्वारा की जा रही पैरवी की समीक्षा करते हुये निर्देशित किया गया कि समस्त अभियोजन अधिकारी प्रत्येक वाद में प्रभावी पैरवी करना सुनिश्चित करें, जिससे किसी भी स्थिति में अपराधी को समयान्तर्गत सजा दिलायी जा सके। बैठक में पाकिस्तानी एजेंसी आईएसआई एवं अन्य आतंकवादी गतिविधियो की रोकथाम हेतु षटमासिक समीक्षा की गयी व आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।

Tags:    

Similar News