Meerut News: भारतीय किसान यूनियन की मंडलीय मासिक पंचायत संपन्न, गन्ना भुगतान और आवारा पशुओं से निजात दिलाने की उठी मांग

Meerut News: ज्ञापन में महंगाई का जिक्र करते हुए कहा गया है कि इस वर्ष भी गन्ना मूल्य न बढ़ने के कारण किसानों में काफी रोष है सरकार द्वारा किसानों के साथ धोखा किया गया है, अतः महंगाई को मध्यनजर रखते हुए गन्ना मूल्य बढ़ाकर कम से कम ₹500 प्रति कुंटल किया जाए

Update: 2023-08-27 15:13 GMT
(Pic: Newstrack)

Meerut News: मेरठ कमिश्नरी पार्क में भारतीय किसान यूनियन- की मासिक पंचायत हुई, जिसमें मंडल अध्यक्ष गुड्डू प्रधान के नेतृत्व में किसानों की समस्याओं को प्रमुखता से उठाया गया। बाद में किसानों की समस्याओं को रखते हुए मंडल आयुक्त को प्रेषित ज्ञापन एडीएम सिटी ब्रिजेश सिंह को सौंपा गया। 9 सूत्रीय इस ज्ञापन में मांग की गई है कि गन्ना शुगर मिलों द्वारा किसानों का गन्ना भुगतान अविलंब किसानों के खातों में पहुंचना चाहिए ताकि किसान अपने तमाम आर्थिक मूल्यों पर आधारित कार्य पूर्ण कर सकें। ज्ञापन में कहा गया है कि आवारा पशुओं द्वारा आए दिन सड़कों पर एक्सीडेंट हो रहे हैं व इनकी वजह से किसानों की फसलों को भारी नुकसान पहुंच रहा है, जिस कारण किसान बहुत ही परेशान है इसलिए जल्द से जल्द आवारा पशुओं से किसानों को निजात दिलाई जाए।

यूनियन ने एडीएम को सौपा ज्ञापन

ज्ञापन में महंगाई का जिक्र करते हुए कहा गया है कि इस वर्ष भी गन्ना मूल्य न बढ़ने के कारण किसानों में काफी रोष है सरकार द्वारा किसानों के साथ धोखा किया गया है, अतः महंगाई को मध्यनजर रखते हुए गन्ना मूल्य बढ़ाकर कम से कम ₹500 प्रति कुंटल किया जाए। इसके अलावा ज्ञापन में कहा गया है कि सूबे मे भारी बारिश ने किसानों की फसलें बर्बाद कर दी हैं इसलिए किसानों की फसल का तत्काल आंकलन कर शीघ्र व उचित मुआवजा दिलाया जाए।

बड़े बाबू मांग रहे हैं 4000 रूपए

ज्ञापन में यह भी लिखा है कि यूपी बोर्ड में जानबूझकर छात्रों के नामों में त्रुटी कर सही करने के नाम पर वसूली के तमाम मामले उजागर हो रहे हैं। जिसमे 5 से 25 हजार रूपए तक रिश्वत लेकर काम किए जा रहे हैं। भारतीय किसान यूनियन के दिगम्बर सिंह निवासी नवी नगर बुलंदशहर जब बीएसए ऑफिस पर अपने भांजे निखिल चौधरी की हाईस्कूल मार्कशीट में I के स्थान पर Y करने के 4000 रूपये बाबू ने मांगे है जिसे देने में दिगम्बर सिंह असमर्थ हैं। मंडल आयुक्त से निवेदन है कि इस तरह के पीड़ित छात्र परिवारों को प्रदेश सरकार से रिश्वत देने के लिए पर्याप्त धन उपलब्ध कराएं या इस भ्रष्टाचार में लिप्त तमाम विभागीय अधिकारियों को तत्काल निलंबित करें।

ज्ञापन में पड़ोस के जनपद बुलंदशहर की अनूपशहर तहसील की समस्या का जिक्र करते हुए कहा गया है कि यहां के खनोदा जटपुरा मार्ग पर नवनिर्मित गंगनहर पुल को जोड़ने के लिए किए गये मिट्टी भराव में मार्ग की मिट्टी डालकर नहर की पटरी के दोनो ओर के मार्ग को अवरूद्ध कर दिया गया है। जिसकी लिखित शिकायत एसडीएम अनूपशहर को 31 मई को यूनियन के माध्यम से की जा चूकी है पर आज तक इस पर कोई कार्रवाई नही हो पाई है जिससे करीब 700 किसानों को अपने खेतों तक पहुँचने में भारी परेशानियों का सामना कर पड़ रहा है। इस समस्या का तत्काल प्रभाव से समाधान कराया जाए अन्यथा भारतीय किसान यूनियन इस मुद्दे को लेकर आगामी आंदोलन करने के लिए तैयार रहेगी।

ज्ञापन के अनुसार विद्युत विभाग द्वारा टार्गेट करके भारतीय किसान यूनियन के नूर मोहम्मद निवासी अब्दुलापुर मोड़ी जिला हापुड के नलकूप कनेक्शन के 4 साल पहले किए गए आवेदन पर आज तक कनेक्शन नही दिया गया है जबकि यूनियन के पदाधिकारिगणों द्वारा अनेको बार इसकी शिकायत विभागीय अधिकारियों से कर चूके हैं। मंडल आयुक्त से निवेदन है कि इस प्रकरण की तत्काल जांच कराकर नलकूप कनेक्शन को 4 साल से दबाए रखने वाले सभी जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई कराएं और तत्काल नलकूप कनेक्शन के निर्देश जारी करें। पंचायत की अध्यक्षता बाबा महकार सिंह दौरालिया व संचालन जीते चौहान युवा मंडल अध्यक्ष ने किया।

Tags:    

Similar News