Meerut News: 160 KM प्रतिघंटा रफ्तार से साहिबाबाद से मेरठ साउथ के बीच चलेगी नमो भारत, ट्रायल रन पूरा

Meerut News: मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से ट्रेन को साहिबाबाद से मेरठ साउथ के बीच चलाया जाएगा।

Report :  Sushil Kumar
Update:2023-12-30 12:29 IST

नमो भारत ट्रेन (सोशल मीडिया)

Meerut News: ''दुहाई से मेरठ दक्षिण तक नमो भारत ट्रेन का ट्रायल शुरू हो गया है। एनसीआरटीसी अधिकारियों की माने तो अगले साल मार्च तक ट्रेन का साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक संचालन शुरु हो जाएगा। हालांकि, अभी मेरठ तक इस ट्रेन के आने का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। बता दें कि 20 अक्टूबर 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के प्रथम रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम का उद्घाटन किया था।

नवंबर में नमो भारत ट्रेन साहिबाबाद से दुहाई तक प्राथमिक खंड में यात्रियों को लेकर संचालित हो रही है। लोकसभा चुनाव के पहले यानी मार्च तक दूसरे खंड पर भी ट्रेन के संचालन को लेकर तैयारी तेज कर दी गई है। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस के प्रायोरिटी सेक्शन पर संचालन का आम जनता के लिए शुरु होने के बाद अब मेरठ की बारी है। एनसीआरटीसी ने अधिकतम परिचालन गति 160 किलोमीटर प्रतिघंटा रखी है। इस रफ्तार से ट्रेन को साहिबाबाद से मेरठ साउथ के बीच चलाया जाएगा।

एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने आज बताया कि शुक्रवार को दुहाई से मेरठ साउथ आरआरटीएस स्टेशन के बीच दूसरे खंड पर ट्रायल किया गया। मेरठ साउथ स्टेशन का काम भी रफ्तार के साथ चल रहा। दूसरे खंड के जिस हिस्से पर ट्रायल हुआ, वह मैन्यूअल ऑपरेट हो रहा। ट्रायल रन की प्रक्रिया में पहले मुरादनगर रिसीविंग सब स्टेशन से मेरठ साउथ तक ओएचई को 25 केवी की क्षमता से चार्ज किया गया। इस दौरान ट्रेन को ट्रेन कंट्रोल मैनेजमेंट सिस्टम के तहत मैन्यूअल तरीके से चलाया गया। मेरठ साउथ स्टेशन पर जांच में कोई खामी नहीं आई। कोहरे के कारण स्पीड कम रखी गई। ट्रेन को मेरठ से वापस दुहाई तक नहीं लाया गया। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से ट्रेन को साहिबाबाद से मेरठ साउथ के बीच चलाया जाएगा।

बता दें कि आरआरटीएस कॉरिडोर के निर्माण की शुरुआत 2019 में हुई थी और महज चार साल के अंदर प्राथमिक खंड को परिचालित कर देना एक बहुत बड़ी उपलब्धि कही जा सकती है। 

Tags:    

Similar News