Meerut News: नकल करने से बाज नहीं आ रहे विद्यार्थी, उड़न दस्ते की टीम ने पकड़ी पर्चियां

Meerut News: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के उड़न दस्ते की टीम हर रोज विभिन्न परीक्षा केंद्रों में औचक निरीक्षण कर रही है। वहीं परीक्षा के दौरान छात्र- छात्राएं भी नकल करने से बाज नहीं आ रहे हैं।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-05-22 11:49 GMT

चौधरी चरण सिंह विवि की परीक्षा में नकल करने से बाज नहीं आ रहे विद्यार्थी (न्यूजट्रैक)

Meerut News: एक तरफ जहां नकल रोकने के लिए शासन की नीति के तहत चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के उड़न दस्ते की टीम हर रोज विभिन्न परीक्षा केंद्रों में औचक निरीक्षण कर रही है। वहीं दूसरी ओर परीक्षा के दौरान छात्र- छात्राएं भी नकल करने के लिए नए-नए तरीके अपनाने से बाज नहीं आ रहे हैं। इस बार टेक्नोलॉजी का नहीं बल्कि पुराने तरह से छात्र-छात्राएं नकल करते पकड़े जा रहे हैं। जिन पर विश्वविद्यालय के उड़न दस्ते द्वारा कार्रवाई भी की जा रही है, लेकिन उसके बावजूद भी नकलची छात्र-छात्राएं सुधारने का नाम नहीं ले रहे हैं।

विवि प्रवक्ता के अनुसार आज प्रथम पाली में बीबीए (एचए) के दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा में एक छात्र के पास से 20 नकल की पर्चियां प्राप्त की गई। जिन्हें यूएफएम के तहत पंजीकृत करके विश्वविद्यालय को प्रेषित कर दिया गया है। कांशीराम शोधपीठ परीक्षा केंद्र पर सघन चेकिंग के दौरान कैमरे तथा कक्षा में जाकर सघन अभियान चलाया गया जिससे कि केंद्र पर नकल विहीन परीक्षाएं हो सके। केंद्र अधीक्षक प्रोफेसर अतवीर सिंह ने बताया कि परीक्षा केंद्र पर सारी परीक्षाएं कुलपति के आदेश अनुसार सभी सुविधाओं जैसे स्वच्छ पानी, एसी तथा कूलर की सुविधा दी जा रही है तथा किसी भी प्रकार की नकल को तुरंत पंजीकृत किया जा रहा है जिससे कि केंद्र पर नकल विहीन परीक्षा हो सके।


चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ के कांशीराम शोधपीठ परीक्षा केंद्र पर सम सेमेस्टर की परीक्षाएं संचालित की जा रही है। परीक्षा के दौरान प्रथम पाली में एमए पॉलिटिकल साइंस के पेपर में एक छात्रा से 8 नकल की पर्ची प्राप्त की गई, जिनको यूएफएम के तहत पंजीकृत करके विश्वविद्यालय को प्रेषित कर दिया गया है। दूसरी पाली में बीएससी बायोटेक्नोलॉजी की छात्राओं को भी नकल करते पकड़ा गया उनको भी विश्वविद्यालय को प्रेषित कर दिया गया है। इसी पाली में बीपीएड की परीक्षा में सघन चेकिंग के दौरान तीन छात्रों को प्रवेश पत्र पर लिखी सामग्री से नकल करते हुए पकड़ा गया है। इन छात्रों की पुस्तकों को भी यूएफएम में पंजीकृत करके विश्वविद्यालय को प्रेषित कर दिया गया है।

Tags:    

Similar News