जीवन में आगे बढ़ने का सत्य ही एकमात्र रास्ताः स्वामी कर्मवीर

Meerut News: जीवन में आगे बढ़ने का सत्य ही एक मात्र रास्ता है। सत्य से बड़ा कोई धर्म नहीं है। क्योंकि सत्य के लिए व्यक्ति को तप करना पडता है। सत्य के रास्ते पर चलने वाले के रास्ते में अनेक बाधाएं आती हैं। लेकिन अंत में जीत सत्य की होती है।

Update: 2023-06-19 14:23 GMT
स्वामी कर्मवीर ने कहा - जीवन में आगे बढ़ने का सत्य ही एकमात्र रास्ता: Photo- Newstrack

Meerut News: जीवन में आगे बढ़ने का सत्य ही एक मात्र रास्ता है। सत्य से बड़ा कोई धर्म नहीं है। क्योंकि सत्य के लिए व्यक्ति को तप करना पडता है। सत्य के रास्ते पर चलने वाले के रास्ते में अनेक बाधाएं आती हैं। लेकिन अंत में जीत सत्य की होती है। इसीलिए जीवन में हमेशा सत्य का ही मार्ग अपनाना चाहिए। यह बात चैधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय और क्रीड़ा भारती के संयुक्त तत्वावधान में चैधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के खेल मैदान पर चल रहे सात दिवसीय योग शिविर के पांचवें दिन योग गुरु स्वामी कर्मवीर जी महाराज ने कही।

सत्य के लिए तप करना पड़ता है, आती है बाधाएं

उन्होंने कहा कि कर्म करने से पहले व्यक्ति को चिंतन करना चाहिए। वह कोई अनैतिक काम तो नहीं कर रहा है। चिंतन न करने वाला व्यक्ति अध्यात्म से नहीं जुड़ सकता है। व्यक्ति के संस्कार ही जन्मांतर तक साथ देते हैं। योग में सबसे बडा बाधक है। यदि व्यक्ति योग करने की ठान ले तो वह मन को नियंत्रण में कर सकता है। स्वामी कर्मवीर ने कहा कि हम लोगों को वेदों का पठन पाठन करना चाहिए। हमने पढ़ना छोड दिया है यही कारण है कि समाज में कुरीतियां बहुत फैल रही हैं। महायोग क्रीया, पशुविश्राम आसन, त्रियकताडासान, ताडासन, योग निद्रा, मंडूकासन, ऊष्ट्रासन, सूक्ष्म व्यायाम कराया। भूनी आंवला खाने का उपाय बताया। भूनी आंवला खाने से लीवर व रक्त विकार का सही होता है। इस अवसर पर कुलपति प्रो0 संगीता शुक्ला, प्रो0 बीरपाल सिंह, प्रो0 दिनेश कुमार, प्रो0 आलोक कुमार, प्रो0 रमाकांत, प्रो0 गुलाब सिंह, प्रो0 ओमपाल, डॉ0 दुष्यंता चैहान, डॉ0 शालिनी, प्रो0 प्रशांत कुमार, डॉ0 ओमपाल, जबर सिंह सोम, इंजीनियर मनीष मिश्रा, सत्यम सिंह, अमरपाल, नवज्योति, ईशा पटेल, राजन कुमार, रामानंद आदि मौजूद रहे।

योग शारीरिक और मानसिन संतुलन बनाता हैः प्रो0 संगीता शुक्ला

योग स्वस्थ्य व्यक्ति को स्वस्थ रखने में मदद करता है। योग करने से शारीरिक और मानसिक संतुलन बना रहता है। इससे हमारे मन में सकारात्मकता आती है। इसीलिए प्रत्येक व्यक्ति को योग करना चाहिए। खासकर युवाओं को आगे बढ़ने के लिए योग बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह बात योग विज्ञान विभाग द्वारा योग जागरूकता शिविर के दौरान चैधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो0 संगीता शुक्ला ने कही। योग विज्ञान के शिक्षक अमरपाल ने ताड़ासन, वृक्षासन सर्वांगासन, पदमासन, चक्रासन कराया तथा उनसे होने वाले लाभ के बारे में भी साधकों को विस्तार से बताया।

इसके पश्चात योग विज्ञान विभाग के विद्यार्थियों व शिक्षकों ने नौका के माध्यम से गंगा जी के बीच में जाकर आसन व प्रणायाम किया। इस अवसर पर स्थानीय विधायक हरेंद्र तेवतिया, वरिष्ठ आचार्य प्रो0 वाई विमला, प्रो0 वीरपाल सिंह, प्रो0 दिनेश कुमार, प्रो0 बिन्दु शर्मा, प्रो0 गुलाब सिंह, प्रो0 ओमपाल, डॉ0 सचिन कुमार, डॉ0 अनिल यादव, डॉ0 वंदना राणा, डॉ0 दिव्या शर्मा, मितेंद्र कुमार गुप्ता, इंजीनियर मनीष मिश्रा, इंजीनियर मनोज कुमार आदि मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News