Meerut News: छापा पड़ते ही फरार हुआ शिकारी, हिरण की तीन सींग बरामद

Meerut News: वन विभाग की टीम ने रविवार को सीबीआई के निरीक्षक की अगुवाई में एक घर में छापा मार कर हिरण की तीन सींग बरामद की है। छापामारी टीम को देखकर एक शिकारी मौके से फरार होने में सफल हो गया जिसकी तलाश की जा रही है।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-01-14 17:00 GMT

Meerut News (Pic:Newstrack)

Meerut News: उत्तर प्रदेश के मेरठ के हस्तिनापुर वन सेंचुरी में वन विभाग की लाख कोशिशों के बावजूद भी शिकार रुकने का नाम नहीं ले रहा हैं। वहीं वन विभाग की टीम ने रविवार को सीबीआई के निरीक्षक की अगुवाई में एक घर में छापा मार कर हिरण की तीन सींग बरामद की है। छापामारी टीम को देखकर एक शिकारी मौके से फरार होने में सफल हो गया जिसकी तलाश की जा रही है। जिला वन अधिकारी राजेश कुमार ने वन विभाग की टीम को मिली कामयाबी के बारे में जानकारी देते हुए आज रात बताया कि आज प्राप्त सूचना के आधार पर ग्राम सैफपुर कर्मचंद्पुर में फारुख पुत्र सगीर के घर पर वन विभाग की टीम पहुंची।

शिकारी की तलाश जारी

मौके पर सीबीआई नई दिल्ली के निरीक्षक अवनीश कुमार की अगुवाई में छानबीन के दौरान बरामद हिरण के 3 सींगो को वन विभाग की टीम द्वारा अपनी अभिरक्षा में लिया गया। डीएफओ राजेश कुमार के अनुसार अभियुक्त फारुख पुत्र सगीर की तलाश जारी है। अभियुक्त के विरुद्ध वन्य जीव संरक्षण अधिनियम की सुसंगत धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कराया गया।

बता दें कि हिरण का मांस बाजार में काफी महंगा बिकता है लेकिन उसका शिकार करना या फिर उसे मारना अपराध है। हस्तिनापुर सेंचुरी में अत्यधिक वन क्षेत्र होने की वजह से वहां जंगलों में हिरण पाए जाते हैं जो तस्कर के निशाने पर रहते हैं। हस्तिनापुर सेंक्चुरी में पाड़ा हिरन बड़ी संख्या में मिलता है। ज्यादातर यह हस्तिनापुर सेंचुरी के बफर जोन में रहता है। जहां से शिकारियों की नजर इस पर बहुत होती है। कई बार ये जंगली कुत्तों का शिकार भी बन जाते हैं। 

Tags:    

Similar News