UP Police Paper Leak 2024: यूपी एसटीएफ को बड़ी सफलता, ट्रंक बाक्स को खोलकर पेपर भेजने वाला सरगना गिरफ्तार

UP Police Paper Leak: एसटीएफ फील्ड इकाई मेरठ के अपर पुलिस अधीक्षक, बृजेश कुमार सिंह ने आज शाम इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि गिरफ्तार अभियुक्त का नाम डा0 शुभम मण्डल है। इसके पास से दो मोबाईल फोन बरामद किए गए हैं।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-03-16 13:40 GMT

UP Police Paper Leak (Pic:Newstrack)

Meerut News: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा 2023 के पेपर लीक मामले में यूपी स्पेशल टास्क फोर्स(एसटीएफ) की टीम ने टीसीआई कम्पनी के अन्दर रखे ट्रंक बॉक्स को खोलकर उ0प्र0 पुलिस भर्ती परीक्षा-2023 का प्रश्नपत्र इस गिरोह के मुख्य सरगना को भेजने वाले डा0 शुभम मण्डल को गिरफ्तार कर लिया है। एसटीएफ फील्ड इकाई मेरठ के अपर पुलिस अधीक्षक, बृजेश कुमार सिंह ने आज शाम इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि गिरफ्तार अभियुक्त का नाम डा0 शुभम मण्डल है।

इसके पास से दो मोबाईल फोन बरामद किए गए हैं। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा-2023 का पेपर लीक प्रकरण में पांच मार्च को दीप उर्फ दीपक, बिटटू, प्रवीण, रोहित उर्फ ललित, नवीन कुमार और साहिल को प्रश्न-पत्र व उत्तर कुंजी सहित थाना कंकरखेडा जनपद मेरठ क्षेत्र से 12 मार्च को महेन्द्र को थाना कोतवाली जींद हरियाणा से तथा 14 मार्च को अभिषेक कुमार शुक्ला, शिवम गिरि और रोहित कुमार पाण्डेय को थाना विजयनगर जनपद गाजियाबाद क्षेत्र से प्रश्न-पत्र सहित गिरफ्तार किया गया था।

अपर पुलिस अधीक्षक के अनुसार गिरफ्तार अभियुक्तों से की गई पूछताछ में थाना खगौल जनपद पटना बिहार डा0 शुभम मण्डल द्वारा टीसीआई कम्पनी के अन्दर रखे ट्रंक बॉक्स को खोलकर उ0प्र0 पुलिस भर्ती परीक्षा-2023 का प्रश्न पत्र निकालने की बात प्रकाश में आई। जिसके बाद 15 मार्च को पूछताछ करने हेतु डा0 शुभम मण्डल को एस0टी0एफ0 मेरठ यूनिट बुलाया गया था। पूछताछ के आधार पर डा0 शुभम मण्डल उपरोक्त को गिरफ्तार कर लिया गया। अभियुक्त थाना कंकरखेड़ा, जनपद मेरठ में पंजीकृत मु0अ0सं0 166/2024 धारा 420, 467, 468, 471, 120बी भादवि व 3/4/7/8/9 सार्वजनिक परीक्षा अनुचित साधनों का निवारण अधि0 में वांछित होने के कारण थाना कंकरखेडा दाखिल किया गया है।

पूछताछ में डा0 शुभम मण्डल ने बताया कि उसके द्वारा वर्ष-2021 में नालंदा मेडिकल कालेज एमबीबीएस किया गया है। वर्तमान में संविदा पर पीएचसी बरारी जनपद कटिहार बिहार में बतौर चिकित्सक नियुक्त है। डा0 शुभम मण्डल के बचपन का साथी बिटटू पटना मेडिकल कालेज से वर्ष-2021 में एमएमबीएस किया है। वर्ष-2017 में डा0 शुभम मण्डल और बिटटू नीट के पेपर लीक मामले में थाना पत्रकार नगर पटना बिहार से जेल गये थे। बिटटू ने डा0 शुभम मण्डल को बताया था कि जिस ट्रंक बॉक्स में प्रतियोगी परीक्षा का पेपन रखा जाता है उसे वह बड़ी सफाई से खोल देता हैं।

बिटटू ने डा0 शुभम से अपने दोस्त रवि अत्री निवासी नोएडा से मुलाकात कराई और बताया कि यह भी प्रतियोगिता परीक्षाओं का पेपर लीक कराता है। यदि कभी किसी काम की जरूरत पडे तो इससे सम्पर्क करना तुम्हे भी कुछ फायदा हो जायेगा। कुछ दिनो बाद डा0 शुभम मण्डल को रवि अत्री ने फोन किया और कहा कि यू0पी0 पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर आने वाला है, जिसे आउट कराना है। बिटटू से ट्रंक बॉक्स खोलना सीख लो और जैसे ही मुझे पेपर की सूचना मिलेगी बताऊॅगा। यदि ट्रंक बॉक्स खोलना सीख लिए तो आपको बहुत पैसा मिलेगा।

बीती पांच फरवरी को रवि अत्री ने डा0 शुभम मण्डल के फोन किया और बोला कि अहमदाबाद में एक पेपर आया है जिसका सिर्फ पेपर बॉक्स खोलकर पेपर निकालना है, जिसके लिये 5 लाख रूपये दूंगा। इस बात पर डा0 शुभम मण्डल तैयार हो गया और उसी दिन रवि अत्री ने पटना से अहमदाबाद की फ्लाईट टिकट बुक करके बुला लिया। अहमदाबाद एयरपोर्ट पर उसे लेने के लिये रवि अत्री, अभिषेक शुक्ला, राजीव नयन मिश्रा आये। वहां से कार द्वारा टीसीआई कम्पनी खेडा, अहमदाबाद रात्रि में पहुंचे जहॉ दो व्यक्ति रोहित पाण्डेय, शिवम गिरि मिले। रवि अत्री के कहने पर राजीव नयन मिश्रा ने डा0 शुभम मण्डल को अपना मोबाईल फोन दिया तथा कहा कि रोहित पाण्डेय व शिवम गिरि के साथ टीसीआई कम्पनी के अन्दर जाकर वहां पर रखे ट्रंक बॉक्स को खोलकर उसमें रखे पेपर निकालकर उनका फोटो इस मोबाईल में खीच लेना।

डा0 शुभम मण्डल को शिवम गिरि व रोहित पाण्डेय टीसीआई कम्पनी में खिड़की से (सीसीटीवी कैमरों की नजर से बचाते हुये) ट्रंक बॉक्स रखे स्थान पर ले गये। वहां से दो ट्रंक बॉक्स को उठाकर सुरक्षित स्थान पर ले जाकर डा0 शुभम मण्डल ने पेचकश, प्लास व सूजे की मदद से पीछे से खोलकर उनमें रखे दो कोड का पेपर निकालकर पैकेट को ब्लेड से काटकर पेपर निकाला तथा राजीव नयन द्वारा दिये गये मोबाइल फोन में उन दोनों कोड के पेपर की फोटो खीच लिया। पेपर पुनः पैकेट में रखकर पारदर्शी टेप से चिपकाकर ट्रंक बॉक्स में रखकर बॉक्स को पीछे से बन्द कर उसी स्थान पर रख दिये और बाहर आया तथा राजीव नयन मिश्रा का फोन उसे वापस कर दिया। अभिषेक शुक्ला, राजीव नयन मिश्रा व रवि अत्री दशमेश होटल नाना चिलोडा, नरोडा अहमदाबाद आ गये और डा0 शुभम मण्डल छह फरवरी को फ्लाईट से पटना बिहार आ गया।

रवि अत्री ने डा0 शुभम मण्डल से यह भी कहा था कि अभी दो कोड का पेपर और बाकी है जैसे ही आपको बुलाये तुरन्त आ जाना। रवि अत्री ने आठ फरवरी को को डा0 शुभम मण्डल को फोन कर अहमदाबाद आने को कहा तथा फ्लाईट का टिकट भेजा। जिस पर शुभम शाम को फ्लाईट पकडकर पटना से अहमदाबाद पहुॅच गया और पूर्व की भॉति इस बार भी उन्हीं लोगों के साथ मिलकर उसी तरीके से बाक्स खोलकर पेपर निकालकर राजीव के मोबाइल में फोटो खीचकर मोबाइल उसे वापस कर दिया।

चौथे कोड के पेपर आउट कराने के चक्कर में डा0 शुभम मण्डल नौ फरवरी को भी अहमदाबाद में रूका था। लेकिन, उस दिन पेपर नही आ सका था। जिसके बाद डा0 शुभम मण्डल 10 फरवरी को फ्लाईट से पटना आ गया 19 फरवरी को डा0 शुभम मण्डल ने रवि अत्री को फोन किया कि उ0प्र0 पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर हो गया है। उसे उसके 15 लाख रूपये चाहिए। इस पर रवि अत्री ने कहा कि पेपर लीक हो गया है, अगर पेपर कैसिंल ना हुआ तो आपको आपके रूपये मिल जायेगे। कुछ दिन बाद परीक्षा कैसिंल की खबर सुनकर डा0 शुभम मण्डल ने रवि अत्री को फोन किया लेकिन रवि अत्री ने फोन रिसीव नहीं किया।

Tags:    

Similar News