झांसी में अब अवैध कब्जा नहीं, समितियों के पास होगा अपना सम्पत्ति रजिस्टर

सम्पत्ति रजिस्टर के माध्यम से समितियों की सम्पत्ति सुरक्षित रहेगी उन पर अवैध कब्जा नही होगा। समितियों का अब आडिट होगा और इस हेतु पैसा सरकार देगी

Update: 2021-02-20 17:34 GMT

झाँसी। जिला सहकारी बैंक की 53 वीं सामान्य निकाय की बैठक महारानी लक्ष्मीबाई राजकीय पैरामेडीकल ऑडिटोरियम में सहकारिता विभाग उ0प्र0 शासन के मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुई। उन्होने कहा कि कृषकों के उत्थान में सहकारी बैंक की अहम भूमिका है, बैंक कृषकों, अल्प आय, निर्बल वर्ग को बेहतर बैंकिंग सुविधाये उपलब्ध कराकर सहकारिता को गतिशील बनाने के लिये प्रतिबद्व और संकल्पबद्व रहेगा, जो सर्वथा संस्था एवं लाभार्थियों के हित में रहेगा।

AGM का तात्पर्य पारदर्शिता के साथ प्रगति, समितियों का होगा आडिट

उन्होने कहा कि विकास की गति को बनाये रखते हुये सहकारिता आन्दोलन को अग्रणी सहकारी आन्दोलन बनाने में हर सम्भव प्रयास रखने होंगे। सहकारी बैंक झांसी की 53 वीं सामान्य निकाय की बैठक में मंत्री ने उपस्थित जनों को भारत द्वारा 2-2 कोरोना वैक्सीन तथा चीन के गुरुर को तोड़ने पर सभी को बधाई दी और वीरांगना की धरती को सादर नमन किया।

ये भी पढ़ें-यूपी में प्रदूषण पर रोक को लेकर सेमीनार, सुगम विकास में उद्योग की भूमिका पर चर्चा

जिलों में समितियों के पास होगा अपना सम्पत्ति रजिस्टर

सहकारिता मंत्री ने कहा कि कोपरेटिव की दुर्दशा को सुधारने का कार्य हो रहा है, जहां पहले समितियों के पास सम्पत्ति रजिस्टर नही हुआ करता था, अब सम्पत्ति रजिस्टर बनाये जा रहे है ताकि पारदर्शिता बनी रहे। सम्पत्ति रजिस्टर के माध्यम से समितियों की सम्पत्ति सुरक्षित रहेगी उन पर अवैध कब्जा नही होगा। समितियों का अब आडिट होगा और इस हेतु पैसा सरकार देगी ताकि लोगो को यह जानकारी रहे कि कितना लाभ हुआ और कितना समितियों द्वारा व्यय किया गया।

अब नही होगा सम्पत्ति पर अवैध कब्जा

सहकारी बैंक की 53 वीं सामान्य निकाय की बैठक में अध्यक्ष जिला सहकारी बैंक समिति जयदेव पुरोहित ने कहा कि प्रदेश में सरकार के गठन होने के बाद नई लहर आयी है, बैंक की स्थिति स्पष्ट करती है कि बैंक उन्नति कर रहा है। उन्होने विधायक गरौठा व बबीना द्वारा सहकारी समितियों की कब्जायुक्त सम्पत्तियों को मुक्त कराये जाने पर धन्यवाद दिया तथा नई समितियां बनाने पर बधाई दी।

उन्होने कहा कि वर्ष 1932 में बैंक की स्थापना हुई और वर्ष 2018 में हमें बैंक का दायित्व मिला, जब कार्यभार ग्रहण किया तो उस समय 26 करोड़ एनपीए था उसमें 5 करोड़ वसूल कर लिये गये शेष वसूली प्रगति पर है।

समितियों के सदस्यों के चेहरे पर मुस्कान लाना ही सरकार की प्राथमिकता

विधायक सदर रवि शर्मा ने कहा कि सहकारिता के माध्यम से राष्ट्र की उन्नति की परिकल्पना, सहकारिता आन्दोलन को आत्मसात करके प्रदेश को विकास व उन्नति के मार्ग पर राष्ट्र को साथ ले जा सकते है। वहीं, राज्यमंत्री हरगोविन्द कुशवाहा ने कहा कि भ्रष्टाचार खत्म हुआ है लोगों में विश्वास बढ़ा।

ये भी पढ़ेँ- अयोध्या जिले को कोरोनावायरस से बचाने वाले डीएम को मिला स्कोच गोल्ड अवार्ड

जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी बैंक का लेखा-जोखा प्रस्तुत करते हुये कहा कि सहकारिता आन्दोलन में जब तक नये लोगों को नही जोड़ेगे तब तक किसानों तक सही स्थिति स्पष्ट नही होगी। इस अवसर पर बबीना विधायक राजीव पारीछा, मऊरानीपुर विधायक बिहारीलाल आर्य, गरौठा विधायक जवाहर लाल राजपूत, ललितपुर सहकारी बैंक के अध्यक्ष हरिराम निरंजन, सीडीओ शैलेष कुमार, संयुक्त आयुक्त एवं निबन्धक सहकारिता उदयभानु सिंह, सचिव नन्द किशोर सहित संचालकगण जितेन्द्र दीक्षित, पुरुषोत्तम दत्त स्वामी, श्रीमती विभा तिवारी, आशीष उपाध्याय, शिशुपाल सिंह यादव सहित समस्त संचालक मण्डल व बैंक कार्यलय के अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट -बीके कुशवाहा

Tags:    

Similar News