गोरखपुर: मंत्री ने किया वार्डो का औचक निरीक्षण, गंदगी देख अधिकारियों को लगाई फटकार

Update: 2018-10-17 08:15 GMT

गोरखपुर: यहां पहुंचे नगर सहकारिता विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने गोरखपुर शहर के विभिन्न वार्डो का औचक निरीक्षण किया और गंदगी का अंबार देख अधिकारियों को फटकार लगाई जेडो जोनल सफाई अफसर को किया निलंबित और वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी अतुल कुमार पर कार्यवाही के लिए शासन को पत्र भेजने का आदेश दे दिया।

बता दें कि मंत्री ने इन अधिकारियों का एक हफ्ते का वेतन काटने का निर्देश दिया और कहा कि अगली बार किसी तरह की लापरवाही पाई गई तो सीधा सस्पेंड किया जाएगा। औचक निरीक्षण के दौरान सदर विधायक डॉक्टर राधा मोहन दास अग्रवाल भी मौजूद रहे।

निरीक्षण के दौरान जो स्थिति देखी है उससे मैं काफी असंतुष्ट हूं: मंत्री

मीडिया से मुखातिब होते हुए नगर सहकारिता विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि आपने भी देखा जो यहां की सफाई की दुर्दशा है। हम सब को सफाई के प्रति जागरूक भी होना पड़ेगा अपने दिनचर्या का अंग बनाना पड़ेगा सफाई को हम लोग जो बर्दाश्त करते हैं कहीं ना कहीं हम भी इस चीज के लिए दोषी हैं। आज निरीक्षण के दौरान जो स्थिति देखी है उससे मैं काफी असंतुष्ट हूं। मैंने नई सड़क का भी निरीक्षण किया इस सड़क की जांच कराने के लिए जिलाधिकारी को मैंने निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें— औचक निरीक्षण करने डीएम पहुंची अस्पताल, गंदगी देख बोलीं- लापरवाही बर्दाश्त नहीं

सुरेश खन्ना ने कहा कि सड़कों के पास किस तरह से नाली में सिल्ट जमी हुई है यह सिल्ट बीमारी का कारण बनती है। 1 दिन बाद इस पर मच्छर मक्खी बैठते हैं और इन वजहों से बीमारी फैलती है। इसी कारण से गोरखपुर में तमाम तरह की बीमारियां फैलती हैं चाहे इंसेफेलाइटिस हो या डेंगू इसलिए विशेष रूप से आज हम गोरखपुर के विभिन्न हिस्सों में निरीक्षण करने के लिए आए हैं क्योंकि हिंदुओं के त्योहारों का सीजन चल रहा है ।यह त्योहार साल भर में एक बार आते हैं और हिंदू इसे आस्था और श्रद्धा से मनाते हैं।

अगर सफाई नहीं मिली तो सस्पेंड भी कर देंगे: मंत्री

सरकार की तरफ से त्यौहारों में विशेष रूप से सफाई का निर्देश दिया गया था। लेकिन निरीक्षण के दौरान सफाई दिखी नहीं इसलिए आज नगर स्वास्थ्य अधिकारी का 1 सप्ताह का वेतन काटने और कार्यवाही के लिए शासन को पत्र भेज दिया है। और जेडो जोनल सफाई अफसर को निलंबित का निर्देश भी दे दिया है। यही नहीं नगर सहकारिता विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि मैं फिर से इसी रूट से जाऊंगा अगर सफाई नहीं मिली तो सस्पेंड भी कर देंगे। मैं जहां भी जाता हूं सफाई पर मेरा खास ध्यान रहता है।

Tags:    

Similar News