Yoga Camp 2023: एलडीए और नगर निगम के पार्को में आयुष मंत्रालय आयोजित कराएगा फ्री योगा कैंप

Yoga Camp 2023: आयुष मंत्रालय और शहरी विकास मंत्रालय के बीच लखनऊ के पार्को में योग कैंप आयोजित करने को लेकर एक समझौता तय हुआ है।

Report :  Vertika Sonakia
Update: 2023-03-10 07:50 GMT

पार्क में योगा करते लोग (फोटों: सोशल मीडिया)

Yoga Camp 2023: आयुष मंत्रालय और शहरी विकास मंत्रालय के बीच लखनऊ के पार्को में योग कैंप आयोजित करने को लेकर एक समझौता तय हुआ है। “सुबह हो या शाम, रोज़ कीजिये योग, निकट न आएगा, आपके कोई रोग।” आयुष मंत्रालय और शहरी विकास मंत्रालय के बीच लखनऊ विकास प्राधिकरण और लखनऊ नगर निगम के सभी पार्क में प्रतिदिन योग कैंप आयोजित करने को लेकर एक समझौता तय हुआ है। जनेश्वर मिश्र पार्क, गोमतीनगर; लोहिया पार्क, गोमती नगर और स्मृति विहार पार्क, इंदिरानगर कुछ मुख्य पार्क है जो समझौते के अंतर्गत चिन्हित किए गए हैं।   

कार्यक्रम में डायरेक्टर आयुर्वेद डॉ पीसी सक्सेना, डायरेक्टर यूनानी डॉ अब्दुल वहीद, डायरेक्टर होमियोपैथी डॉ अरविन्द के वर्मा ने मुख्य भूमिका निभायी।   गर्मियों में प्रतिदिन सैर करने वाले लोग प्रातःकाल 6:15 और सर्दियों में प्रातःकाल 7:15 पर आयुष मंत्रालय के अफसरों से स्वास्थ्य संबंधित परामर्श ले सकेंगे।  समझौते का ज्ञापन शहरी विकास मंत्री एके शर्मा और आयुष एवं खाद्य सुरक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार दयाशंकर मिश्र के बीच तय हुआ।   समझौते के कार्यक्रम के दौरान एक स्वास्थ्य संबंधित किताब के साथ ही आयुष मंत्रालय के सभी डॉक्टरों की उपस्थिति के लिये ऐप लॉन्च करा गया।     

कार्यक्रम में मंत्री दयाशंकर मिश्र ने कहा- “हर दिन योग और हर दिन आयुर्वेद के तहत हम सभी लोग लखनऊ के शहरवासियों को स्वस्थ रखने की पूर्ण कोशिश में लगे हुए है। आयुर्वेद, यूनानी और होम्योपैथी के सभी डॉक्टर लोगों की सेवा में सदैव उपस्थित रहेंगे।

डॉ अभिषेक शुक्ल, सैक्रेटरी इंटरनेशनल डॉक्टर्स का समूह ने कहा – “आयुष मंत्रालय ने सभी को स्वस्थ और तरो ताज़ा रख कर उनके जीवन में एक अहम भूमिका निभाई है। डायरेक्टर शहरी निकाय विभाग नेहा शर्मा ने बातचीत के दौरान कहा- “ लखनऊ के अन्य विभाग और पार्को की कमिटियों को भी ऐसे योग कैंप आयोजित करने के लिए कहा जाएगा”। कार्यक्रम के दौरान आयुष मंत्रालय की ई मैग्जीन को भी लॉन्च किया गया।

Tags:    

Similar News