Moradabad News: नगर निगम STP के शोधित जल से करेगा वायु प्रदूषण पर नियंत्रण

Moradabad News: नगर आयुक्त दिव्यांशु पटेल ने महानगर में बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए महानगर में वायु गुणवत्ता बेहतर कराने के लिए एसटीपी से शोधित जल का छिड़काव कराने के लिए कहा है।

Report :  Shahnawaz
Update:2024-10-20 15:09 IST

Moradabad News (Pic- Newstrack)

Moradabad News: मुरादाबाद के नगर निगम की ओर से एक अच्छी पहल की गई हे मुरादाबाद महानगर में सड़कों पर उड़ती धूल के कारण होने वाले वायु प्रदूषण से होने वाले नुकसान से लोगों बचाने के लिए नगर निगम ने सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) के शोधित जल का छिड़काव सड़कों ओर पेड़ पौधों पर किया जाने का प्रस्ताव पास किया हे। नगर आयुक्त दिव्यांशु पटेल ने जानकारी दी हे कि इससे एक तो जल संरक्षण को भी प्रोत्साहन मिलेगा। तथा इसके साथ साथ महानगर के लोगों को वायु प्रदूषण से भी। होने वाले नुकसान से भी मानव जीवन को बचाया जा सकता हे।

नगर आयुक्त दिव्यांशु पटेल ने महानगर में बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए। महानगर में वायु गुणवत्ता बेहतर कराने के लिए इस प्रकार का कदम उठाया है।नगर आयुक्त ने कहा कि सड़कों पर उड़ती धूल व वाहनों के प्रदूषण से निजात दिलाने के लिए एसटीपी से शोधित जल का छिड़काव कराने के लिए कहा है। स्प्रिंकलर से पानी का छिड़काव सड़कों ओर पेड़ों पर किया जाएगा।निर्माण कार्यों में हो रही लापरवाही पर लापरवाह अधिकारियों और कर्मियों से सख्ती से अपने कार्यों को करने का आदेश भी दिया। साथ ही नगर आयुक्त दिव्यांशु पटेल ने बढ़ते वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए भी एक नई पहल की हैं।

नगर आयुक्त दिव्यांशु पटेल ने दशहरे पर पुतला दहन और सड़कों के टूटे होने से उड़ रही धूल के कारण होनी वाले वायु प्रदूषण के बढ़ते लेबल को नियंत्रित करने के लिए भी नगर निगम कर्मियों को उपाय करने का निर्देश जारी किए है। पटेल ने सर्दी में तापमान में असंतुलन ओर शहर में वायु गुणवत्ता को बेहतर रखने के लिए सड़कों पर धूल न उड़े इसके लिए स्प्रिंकलर मशीन के माध्यम से मुख्य मार्गों पर भी पानी का छिड़काव कराने के लिए कहा गया है।

इस पहल से होने वाले फायदे

नगर निगम के पर्यावरण अभियंता अभिषेक कुमार के अनुसार वायु प्रदूषण पर नियंत्रण के अलावा जल संरक्षण को भी प्राथमिकता मिलेगी । अभियंता अभिषेक कुमार ने बताया कि इससे सड़कों व पेड़-पौधों पर छिड़काव के लिए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) द्वारा शोधित जल (ट्रिटेड वाटर) का उपयोग किया जाएगा। इसके लिए 2 एमएलडी क्षमता का रिजर्व बॉयर (वाटर स्टोरेज टैंक) बनाया गया है। उन्होंने आगे बताया कि वाटर स्प्रिंकलर द्वारा मुख्य मार्गों पर पानी का छिड़काव कराया जाएगा। इसी जल से वाहनों की धुलाई भी होगी। सड़कों के अलावा पेड़ों पर भी पानी का छिड़काव कराया जाएगा।

अभिषेक कुमार ने जानकारी दी कि मुरादाबाद के कांशीराम नगर में सर्वाधिक 166 एक्यूआई है। इन दिनों वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ा है। वायु गुणवत्ता सूचकांक अधिक होने से लोगों को इससे संबंधित परेशानियां भी हो रही हैं। शुक्रवार की रात 8 बजे महानगर के विभिन्न क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बढ़ा रहा। ट्रांसपोर्ट नगर में वायु गुणवत्ता सूचकांक 107 पीजीएम (प्रति घन मीटर), बुद्धि विहार में 140, जिगर कॉलोनी में 120, कांशीराम नगर में सर्वाधिक 166, ईको हर्बल पार्क क्षेत्र में वायु गुणवत्ता सूचकांक 119 और सेवायोजन कार्यालय क्षेत्र में 119 रहा।

Tags:    

Similar News