Moradabad News: जिले में अवैध क्लीनिकों के विरुद्ध चलेगा अभियान, डीएम ने दिए निदेश

Moradabad News: मुरादाबाद जिले में संचालित अवैध क्लीनिकों के विरुद्ध व्यापक स्तर पर कार्यवाही करने के लिए प्रशासनिक स्तर से कवायद शुरू कर दी गई है।

Report :  Shahnawaz
Update:2024-09-12 09:19 IST

जिले में अवैध क्लीनिकों के विरुद्ध चलेगा अभियान  (photo: social media )

Moradabad News: जिले में संचालित अवैध क्लीनिकों के विरुद्ध व्यापक स्तर पर कार्यवाही करने के लिए प्रशासनिक स्तर से कवायद शुरू कर दी गई है। जिलाधिकारी अनुज सिंह ने सीएमओ डॉ० कुलदीप सिंह सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारियों के साथ बैठक करके विस्तृत दिशा निर्देश दिए हैं।

जिलाधिकारी ने निर्देशित किया है कि स्वास्थ्य विभाग की टीमें औचक रूप से क्लीनिकों पर पहुंचकर स्वास्थ्य सेवाओं के अंतर्गत निर्धारित मानकों के अनुपालन करे । मुरादाबाद जिले में संचालित अवैध क्लीनिकों के विरुद्ध व्यापक स्तर पर कार्यवाही करने के लिए प्रशासनिक स्तर से कवायद शुरू कर दी गई है। जिलाधिकारी अनुज सिंह ने सीएमओ डॉ० कुलदीप सिंह सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारियों के साथ बैठक करके विस्तृत दिशा निर्देश दिए हैं। वास्तविक स्थिति का सत्यापन करेंगी और कमियों व कार्यवाही के बारे में विस्तृत रिपोर्ट उपलब्ध कराएंगी।

क्लीनिकों के संचालन के लिए निर्धारित मानकों के अनुरूप चेकलिस्ट

नोडल अधिकारियों द्वारा निरीक्षण के दौरान सील किए गए अवैध क्लीनिकों के संचालकों द्वारा यदि नियमानुसार संचालन की अनुमति से पूर्व ही अवैध तरीके से पुनः संचालन शुरू किया जाता है, तो उसके विरुद्ध अनिवार्य रूप से मुकदमा पंजीकृत होगा। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा क्लीनिकों के संचालन के लिए निर्धारित मानकों के अनुरूप चेकलिस्ट तैयार कर उनके अनुपालन की स्थिति के बारे में सख्ती से निरीक्षण होना चाहिए। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही न हो। इस दौरान जिलाधिकारी ने जिले में संचालित सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के माध्यम से प्रदान की जा रही स्वास्थ्य सेवाओं के बारे कहा कि स्वास्थ्य केंद्रों पर दवाइयों की उपलब्धता की सूची सार्वजनिक रूप से दर्शायी जाए साथ ही परिसर में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए।

जिलाधिकारी ने पूर्व में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मूढ़ापांडे के निरीक्षण के दौरान पाई गई कमियों के बारे में कहा कि वार्डों में साफ सफाई, स्टाफ की नियमित उपस्थिति तथा मरीजों की बेहतर देखभाल को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान की जाए। प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों की भौतिक स्थिति को दुरुस्त कराने के संबंध में भी उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर कमियों को चिन्हित किया जाए तथा उन कमियों को दूर कराने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएं।

जिलाधिकारी ने निर्देशित किया है कि स्वास्थ्य विभाग की टीमें औचक रूप से क्लीनिकों पर पहुंचकर स्वास्थ्य सेवाओं के अंतर्गत निर्धारित मानकों के अनुपालन की चेक लिस्ट तैयार करे।

Tags:    

Similar News