बहराइच: मरीजों के लिए राहत, सहकारिता मंत्री ने ऑक्सीजन प्लांट का किया शुभारंभ

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कैसरगंज में बने ऑक्सीजन प्लांट का सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने शुभारम्भ किया।

Reporter :  Anurag Pathak
Published By :  Ashiki
Update: 2021-05-21 15:42 GMT

मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने ऑक्सीजन प्लांट का किया शुभारंभ (Photo-Social Media)

बहराइच: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कैसरगंज में बने ऑक्सीजन प्लांट का विधिवत पूजा अर्चना के बाद प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने शुभारम्भ किया। वर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश राज्य भंडारण निगम लिमिटेड के सहयोग से स्थापित आक्सीजन प्लान्ट से कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के दौरान लोगों को भटकना नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि लोगों की बहुमूल्य जिन्दगियों को बचाने में यह प्लान्ट अत्यन्त उपयोगी साबित होगा।

ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ करने के पश्चात कैबिनेट मंत्री ने सीएचसी के कोविड चिकित्सालय का भी निरीक्षण किया। साथ ही व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया और मौके पर मौजूद चिकित्सकों व अधिकारियों से आवश्यक जानकारी भी प्राप्त की।

इस दौरान अधीक्षक डॉ एन. के. सिंह ने बताया कि इस चिकित्सालय में ऑक्सीजन प्लांट के अतिरिक्त 12 आक्सीजन कंसंट्रेटर, तीन बड़े सिलेंडर, 12 छोटे सिलेंडर आक्सीजन के मौजूद हैं। उन्होंने बताया कि इस चिकित्सालय मे 24 घंटे विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था है। सहकारिता मंत्री ने सीएमओ को इस चिकित्सालय की पर्यवेक्षण करने के निर्देश दिए। इसके पश्चात सहकारिता मंत्री ने आशा कर्मियों को मेडिकल किट का भी वितरण किया। कोरोना वायरस से प्रभावित मरीजों के उपचार, संक्रमण के प्रसार की रोकथाम तथा रोज कमाकर गुज़र बसर करने वालों के जीवकोपार्जन के प्रति केन्द्र व प्रदेश सरकार दृढसंकल्पित है।

वैक्सीनेशन ही सर्वोत्तम उपाय

सहकारिता मंत्री ने कहा कि जहां एक ओर व्यापक स्तर पर गांव-गांव व घर-घर अभियान चलाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच, सेनिटाईज़ेशन तथा मेडिसिन किट वितरण का कार्य किया जा रहा है वहीं दूसरी ओर विभिन्न स्तर पर स्थापित कोविड चिकित्सालयों के माध्यम से संक्रमित लोगों का उपचार किया जा रहा है। इसके अलावा व्यापक स्तर लक्षित वर्ग का वैक्सीनेशन भी किया जा रहा है। सहकारिता मंत्री ने कहा कि कोविड संक्रमण से बचाव हेतु वैक्सीनेशन ही सर्वोत्तम उपाय है। उन्होंने लक्षित वर्ग से अधिकाधिक वैक्सीनेशन कराये जाने की अपील की।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

सहकारिता मंत्री ने कहा कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के दौरान लोगों के जीवकोपार्जन हेतु प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत प्रत्येक कार्डधारक को प्रति यूनिट 05 किग्रा. निःशुल्क खाद्यान्न (03 किग्रा. गेहूॅ तथा 02 किग्रा. चावल) का वितरण किया जा रहा है। इसके अलावा पंजीकृत श्रमिकों, अन्य श्रमिकों, सभी पटरी, रेहड़ी दुकानदारों, ई-रिक्शा चालकों, नाविकों, कुली, पल्लेदारों, नाई, धोबी, मोची, हलवाई आदि रोज़ कमाकर खाने वालों को धनराशि रू. 1,000=00 प्रति परिवार एक माह के ''भरण-पोषण भत्ता'' प्रदान किये जाने का निर्णय शासन द्वारा लिया गया है। यह धनराशि सम्बन्धित को दिये जा रहे निःशुल्क राशन के अतिरिक्त होगी। 

Tags:    

Similar News