IAS Umesh Mishra: कौन हैं आईएएस उमेश मिश्रा, जो बने मुजफ्फरनगर के नये जिलाधिकारी, लखनऊ विवि से की पढ़ाई

IAS Umesh Mishra: आईएएस उमेश मिश्रा मूल रूप से प्रयागराज जनपद के रहने वाले हैं। उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से परास्नातक की पढ़ाई की।

Update:2024-09-14 12:18 IST

कौन हैं आईएएस उमेश मिश्रा (न्यूजट्रैक)

IAS Umesh Mishra: राज्य सरकार ने बीते शुक्रवार को बड़े पैमाने पर आईएएस अधिकारियों की तैनाती में फेरबदल किया है। 13 जनपदों में नये जिलाधिकारी तैनात किये गये हैं। इस फेरबदल के तहत आईएएस उमेश मिश्रा को मुजफ्फरनगर का जिलाधिकारी बनाया गया है। इससे पूर्व उमेश मिश्रा कुशीनगर के जिलाधिकारी के पद का कार्यभार संभाल रहे थे। वह अमरोहा और बिजनौर के डीएम पद की जिम्मेदारी भी देख चुके हैं।

कौन हैं आईएएस उमेश मिश्रा

आईएएस उमेश मिश्रा (Umesh Mishra IAS) मूल रूप से प्रयागराज जनपद के रहने वाले हैं। उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से परास्नातक की पढ़ाई की। इसके बाद श्री मिश्रा ने लखनऊ विश्वविद्यालय से एलएलबी की उपाधि ग्रहण की है। उमेश मिश्रा साल 2012 में पीसीएस अधिकारी के रूप में चयनित हुए और सिविल सर्विस ज्वाइन की। साल 2018 में उमेश मिश्रा को आईएएस के रूप में प्रोन्नति मिली। वह साल 2019 से लगातार जिलाधिकारी पद की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।


आईएएस में प्रोन्नति मिलने के बाद उमेश मिश्रा को शासन ने विशेष सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के पद की जिम्मेदारी सौंपी थी। इसके बाद साल 2019 में उन्होंने अमरोहा के जिलाधिकारी पद का कार्यभार संभाला। अमरोहा के बाद आईएएस उमेश मिश्रा दो साल से ज्यादा समय तक बिजनौर के जिलाधिकारी रह चुके हैं। साल 2023 में उन्हें कुशीनगर का जिलाधिकारी बनाया गया था। आईएएस श्री मिश्रा पश्चिम उत्तर प्रदेश से अच्छी तरह वाकिफ हैं।

PCS अफसर रहते इन पदों की संभाल चुके हैं जिम्मेदारी

पीसीएस अधिकारी के रूप में उमेश मिश्रा कई महत्वपूर्ण पदों की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। उमेश मिश्रा एडीएम सिटी लखनऊ, मजिस्ट्रेट गाजियाबाद, एसडीएम बुलंदशहर और अमरोहा की तहसीलों में एसडीएम पद का कार्यभार संभाल चुके हैं। बिजनौर जनपद में श्री मिश्रा ने अपने कार्यकाल के दौरान विदुर कुटी का सुंदरीकरण, विदुर कुटी के पास संस्कृत महाविद्यालय का प्रस्ताव एवं विदुर कुटी पर गंगा की धारा लाने का प्रस्ताव शासन को भेजा था।

Tags:    

Similar News