Newstrack से बोले UP के नए ADG लॉ एंड आर्डर, क्या हैं प्रदेश की प्राथमिकताएं

उत्तर प्रदेश के नए एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बुधवार को 'Newstrack' के माध्यम से प्रदेश की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि जनता को शासन की योजानाओं का लाभ दिलाना सबसे महत्वपूर्ण होगा ,राज्य सरकार की प्राथमिकताओं को ही आगे बढ़ाया जाएगा।

Update: 2020-05-27 18:43 GMT

मेरठ: उत्तर प्रदेश के नए एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बुधवार को 'Newstrack' के माध्यम से प्रदेश की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि जनता को शासन की योजानाओं का लाभ दिलाना सबसे महत्वपूर्ण होगा ,राज्य सरकार की प्राथमिकताओं को ही आगे बढ़ाया जाएगा। साथ ही यूपी के नए एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार (IPS) ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कानून व्यवस्था दुरुस्त करना प्राथमिकता होगी, गांव-गांव में बीट सिस्टम को और मज़बूती दी जाएगी, इसके साथ ही समूचे यूपी में डिजिटल वॉलिंटियर्स को एक्टीवेट किया जाएगा, ग्राम सुरक्षा समितियो को भी मज़बूती दी जाएगी साथ ही कम्यूनिटी पुलिसिंग भी पर ख़ास फोकस रहेगा।

आपको बता दें के प्रशांत कुमार आईपीएस वर्ष-1990 बैंच के अधिकारी जो दिनांक 15-07-2017 को एडीजी मेरठ जोन के पद पर तैनात हुए थे। अपने लगभग 03 वर्ष के कार्यकाल में मेरठ जोन में अपराध नियन्त्रण एवं अपराधियों की कमर तोड़ने के लिए शासन की जीरो टॉलरेंस की नीति का पालन करते हुए प्रशांत कुमार के नेतृत्व/निर्देशन में अब तक 2273 मुठभेड़ हुई, जिनमें अब तक 65 दुर्दान्त अपराधियों को मार गिराया गया एवं 1332 अपराधी अब तक मुठभेड़ में घायल होकर गिरफ्तार हुए, कुल 4256 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है तथा अब तक 2310 अपराधी पुलिस के भय से न्यायालयों में आत्मसर्मपण कर जेल जा चुके हैं।



यह भी पढ़ें...सिंचाई विभाग की योजनाओं में मनरेगा के तहत मजदूरों को मिले अधिक रोजगार: जलशक्ति मंत्री

जोन में करोना महामारी के दौरान शासन की नीति के अनुसार लोक डाउन का शत-प्रतिशत अनुपालन कराना एवं जवानों को करोना से बचाने की दोहरी चुनौती का सफलतापूर्वक सामना किया, स्वयं अधिकारियों के साथ फील्ड में जाकर जवानों का उत्साहवर्धन किया और उनकों बचाव हेतु योजना बनाकर शासन एवं जनता के सहयोग से फ्रन्ट लाईन डियूटी में लगे जवानों को पर्याप्त मात्रा में सेनीटाईजर, मास्क, फेस शील्ड, पी0पी0ई किट प्रदान किये गये। प्रत्येक पुलिस लाईन में सेनीटाईज टनल लगायी गयी एवं जवानों के परिवारों के लिए दूध, दैनिक उपयोग की वस्तुए, राशन आदि की व्यवस्था करायी गयी, जिसके परिणाम स्वरूप जोन में अब तक तीन पुलिस कर्मी करोना पोजेटिव हुए थे, जिनमें से 2 ठीक होकर उनकी रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी हैं। अन्य कोई पुलिस कर्मी व उनका पारिवारीजन संक्रमित नहीं हुआ हैं।

यह भी पढ़ें...मौसम विभाग ने दी चेतावनी, इन राज्यों में होगी तूफान के साथ बारिश

एडीजी के मेरठ कार्याकाल में वर्ष 2017, 2018 एवं वर्ष 2019 की कावड़ यात्रा एवं मेरठ में आयेाजित राष्ट्रोदय प्रोग्राम को सकुशल सम्पन्न कराया था, इसके अतिरिक्त अयोध्या प्रकरण में सर्चोच्च न्यायालय के निर्णय, जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटाने एवं सी0आई0ए0 के विरोध आदि कई चुनौतियों का सामना करते हुए कानून व्यवस्था को प्रभावी ढंग से लागू कराते हुए कोई अप्रिय घटना घटित नहीं होने दी।

https://www.facebook.com/877336255717207/posts/2891684137615732/

आरक्षण विरोधी आरक्षण आन्दोलन में स्वयं नेतृत्व करते हुए छोटी-मोटी घटनाओं के सिवाय कोई बड़ी घटना घटित नहीं होने दी एवं शान्ति व्यवस्था कायम करते हुए जातिगत हिंसा होने से पूर्णरूप से नियन्त्रण किया गया तथा दोषियों के विरूद्ध अभियोग दर्ज कराकर उसमें कार्यवाही करायी गयी।

यह भी पढ़ें...कोरोना की चपेट में IPS अधिकारी, दिल्ली में अब तक 450 पुलिसकर्मी मिले संक्रमित

सीएए के विरोध में हुए प्रर्दशन में जोन में मात्र मुजफ्फरनगर, बुलन्दशहर व मेरठ को छोड़कर कहीं भी हिंसा की वारदात नहीं हुई और मात्र 4 घन्टें में उपद्रवियों पर नियन्त्रण करते हुए इस घटना का साम्प्रदायिक रूप नहीं देने दिया गया।

विगत तीन वर्षो में होली, दीवाली, दशहरा आदि त्यौहारों को ठीक प्रकार से सम्पन्न कराया गया, कहीं कोई अप्रिय घटना नहीं घटी। विगत तीन वर्षो में अपराधों में काफी हद तक कमी आयी है। उनके कार्यकाल में साम्प्रदायिक सोहार्द बनाये कुछ नवीनतम प्रयोग किये गये।

रिपोर्ट: सादिक खान

Tags:    

Similar News