Kalindi Express: कालिंदी एक्सप्रेस पलटाने की साजिश की जांच करेगी NIA, रडार में जमात

Kalindi Express: कानपुर में रेल की पटरी पर सिलेंडर मिलने के मामले में अब NIA की एंट्री हो गई है। मामले की जांच अब NIA करेगी।

Newstrack :  Network
Update: 2024-09-09 09:25 GMT

Kalindi Express (Pic: Social Media)

Kalindi Express: उत्तर प्रदेश के कानपुर में आज कालिंदी एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश की गई। पटरी पर अज्ञात लोगों ने सिलेंडर रख दिया था। पटरी पर रखा सिलेंडर ट्रेन से टकराया। बड़ा हादसा होने से बाल बाल बचा। अब इस मामले की जांच एनआईए करेगी। UP ATS को इस साजिश के पीछे जमात पर शक है। जांच के दायरे में जमातियों को शामिल किया गया है। इसके पीछे आतंकी साजिश के एंगल को ढूंढने के लिए एनआईए को जांच सौंप दी गई है। कानपुर पुलिस ने पूरे मामले की जानकारी एनआईए को दी है।  

इसलिए जमात पर शक

कानपुर में जिस जगह पर ट्रेन को डिरेल करने की साजिश रची गई वहीं से कुछ दूर पर बिल्हौर के मकनपुर में हजरत बदीउद्दीन जिंदा शाह की मजार है। जमातियों की बड़ी संख्या इस मजार पर आती है। देश भर से तमाम लोग इस मजार पर आते हैं। इस इलाके में जमातियों की मौजूदगी और गतिविधियां जारी रहती हैं। इसी वजह से पुलिस को जमातियों पर शक है। कानपुर के डीसीपी ने मीडिया को बताया कि बिल्हौर में जमातियों का डेरा रहता है। इसलिए इस मामले में उनकी गतिविधियों की जांच की जाएगी। पुलिस को शक है कि इस  मामले में जमात का हाथ हो सकता है। 

ट्रैक पर मिला सिलेंडर

कानपुर सेंट्रल स्टेशन से रविवार को कालिंदी एक्सप्रेस भिवानी के लिए निकली। बरांजपुर स्टेशन से निकलकर ट्रेन मुंडेरी क्रासिंग को पार करते ही ट्रैक पर रखे एलपीजी सिलेंडर ट्रेन से टकरा गयी। लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगा कर ट्रेन रोकी। मौके पर पहुंचे आरपीएफ इंस्पेक्टर ओपी मीणा ने मामले की जांच की। इंजन से टकराने के बाद करीब 50 मीटर दूर जाकर गिरा। तेज धमाके की आवाज सुनाई देने के बाद लोको पायलट ने तुरंत इमरजेंसी ब्रेक लगाकर गार्ड को सूचना दी। फिलहाल मामले की जांच एनआईए को सौंप दी गई है। 

10 लोग हिरासत में

ट्रैक पर सिलेंडर मिलने के बाद आरपीएफ ने मामले में एफआईआर दर्ज किया है। पुलिस के साथ आईबी ने भी मामले की जांच की। सिलेंडर और कांच की बोतल मिलने के बाद पुलिस ने 10 लोगों को हिरासत में लिया है। सभी से पूछताछ जारी है। बीते महीनों में ऐसे कई मामले सामने आने के बाद जांच एजेंसियां सतर्क हैं।

Tags:    

Similar News