अब मोबाइल ऐप पर मिलेंगी लघु उद्योग से जुड़ी सभी जानकारियां

देश सरकार का लघु उद्योग विभाग अब निजी उद्योगों की तर्ज पर फोन काल और ऐप के जरिये लोगों को अपनी सेवायें देने की तैयारी में है। इसके लिए निर्देश दिए गये है कि उद्योग विभाग द्वारा संचालित विश्वकर्मा श्रम सम्मान सहित अन्य योजनाओं के लाभार्थिंयो के लिए भी एक प्लेटफार्म तैयार कराया जाय और उनकी सेवाएं आनलाइन लोगों को मुहैया कराने की व्यवस्था बनाई जाय।

Update: 2019-06-19 15:30 GMT

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ: प्रदेश सरकार का लघु उद्योग विभाग अब निजी उद्योगों की तर्ज पर फोन काल और ऐप के जरिये लोगों को अपनी सेवायें देने की तैयारी में है। इसके लिए निर्देश दिए गये है कि उद्योग विभाग द्वारा संचालित विश्वकर्मा श्रम सम्मान सहित अन्य योजनाओं के लाभार्थिंयो के लिए भी एक प्लेटफार्म तैयार कराया जाय और उनकी सेवाएं आनलाइन लोगों को मुहैया कराने की व्यवस्था बनाई जाय।

प्रदेश के औद्योगिक विकास, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, निर्यात प्रोत्साहन, खादी, रेशम एवं वस्त्रोद्योग मंत्री सतीश महाना ने इस संबंध में बताया कि इससे जहां एक ओर लोगों को एक फोन काल पर तमाम प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध होंगी, वहीं दूसरी ओर छोटे-छोटे उद्यमियों जैसे बाल काटने, लान्ड्री, मिट्टी के बर्तन बनाने वाले, प्लम्बर आदि व्यवसाय से जुड़े लोगों का रोजगार भी बढ़ेगा।

ये भी पढ़ें...IIT कानपुर दक्षिण एशिया के लघु एवं मध्यम उपक्रमों में करेगा मदद

महाना ने कहा कि उद्योग विभाग और रोजगार एक दूसरे के पूरक हैं। सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को रोजगार मुहैया कराना सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है।

उन्होंने बड़ी संख्या में रोजगार सृजन के लिए नई टेक्नालाजी को प्रमोट करने पर विशेष बल देते हुये कहा कि विभाग में संचालित रोजगारपरक योजनाओं के माध्यम से अभी तक जितने लोगों को टूलकिट आदि का वितरण किया गया है, उसकी मानीटरिंग कराई जायेगी और यदि लाभार्थिया को किसी भी प्रकार की दिक्कत हो तो तत्काल दूर कराई जायेगी।

उन्होंने कहा कि लोगों को ऋण और टूलकिट उपलब्ध कराने के साथ ही उनके व्यवसाय को आगे बढ़ाने में प्राथमिकता मिले इसके लिए उत्पादों की आनलाइन बिक्री व्यवस्था को बढ़ावा दिया जाये।

ये भी पढ़ें...जानें कौन है ये महिलाएं, आखिर क्यों ये सरकार को लौटाएंगी बीपीएल कार्ड

Tags:    

Similar News