Pen Gun Uttar Pradesh: हैरतअंगेज खुलासा! यूपी में मिली मेड इन आजमगढ़ 'पेन गन', गजब है इसकी मारक क्षमता

Pen Gun : यूपी एटीएस (UP ATS) ने उनके पास से हथियार और गोला-बारूद के साथ-साथ उन्हें बनाने में इस्तेमाल होने वाले उपकरण और एक मोबाइल फोन भी बरामद किया। बरामदगी में एक पेन गन भी था।

Written By :  Ramkrishna Vajpei
Update: 2022-10-29 07:35 GMT

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Pen Gun Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधक दस्ते (यूपी एटीएस) ने एक आश्चर्यजनक सफलता में अखिल भारतीय हथियार तस्करी रैकेट का भंडाफोड़ किया है और अवैध 'पेन गन' (Pen Gun) के रूप में एक अत्यंत दुर्लभ हथियार जब्त किया है। आपको बता दें, कि सिंगल-शॉट पिस्तौल (Single-Shot Pistol), जो एक छोटे से ट्रिगर को दबाने पर खुलती है, यह काफी हद तक एक छिपा हुआ भूतिया हथियार है जिसे हॉलीवुड फिल्मों में दिखाया जाता है, जहां इसे अक्सर सीआईए एजेंटों द्वारा उपयोग में लाया जाता है। भारत में इसके बारे में पहले कम ही सुना गया है।

इसे ब्रेवरमैन स्टिंगर (Braverman Stinger) कहा जाता है। क्योंकि, यह आरजे ब्रेवरमैन द्वारा लगभग 1993 से 1997 तक निर्मित किया गया था। पेन गन को 'स्टिंगर पेन पिस्टल' (Stinger Pen Pistol) के बाद सीआईए (CIA) एजेंटों द्वारा इस्तेमाल किए जाने के बाद तैयार किया गया था। एफबीआई (FBI) ने इसे अक्टूबर 2018 का महीना का आर्टिफैक्ट करार दिया था।

आरोपी ने लोहारों को उकसाया था

एक अधिकारी ने कहा कि, आरोपी ने लोहारों को पेन गन बनाने के लिए उकसाया था, इसके लिए नेट पर उपलब्ध लघु फिल्मों का उपयोग गया था जो केवल अमेरिका, फ्रांस और इटली में उपयोग में लायी जाती हैं। गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान आजमगढ़ (Azamgarh) निवासी आफताब आलम (45 वर्ष) और मैनुद्दीन शेख (40 वर्ष) के रूप में हुई है। इन्हें जिले के बिलरियागंज थाने से गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने यह भी कहा कि, आलम एक इलेक्ट्रीशियन और रियल एस्टेट व्यवसाय के रूप में काम करता था, जबकि शेख पूरी तरह से रियल एस्टेट कारोबारी था।

आरोपी के पास मिले क्या-क्या?

यूपी एटीएस (UP ATS) ने उनके पास से हथियार और गोला-बारूद के साथ-साथ उन्हें बनाने में इस्तेमाल होने वाले उपकरण और एक मोबाइल फोन भी बरामद किया। बरामदगी में एक पेन गन, एक 9 एमएम पिस्टल, .22 एमएम पिस्टल, एक डबल बैरल गन, एक सिंगल बैरल गन, .32 बोर की तीन देशी पिस्टल, एक कार्बाइन बैरल और कई लाख की मैगजीन के साथ विभिन्न आकारों के कारतूस शामिल हैं।

पुलिस ने की दुकान सील 

एडीजी, एटीएस, नवीन अरोड़ा ने टीओआई को बताया कि, दोनों को जिले में एक विशिष्ट बंदूक की दुकान से कच्चा माल मिला था जिसे सील कर दिया गया है। अधिकारी ने कहा कि आलम हत्या और डकैती के मामलों में दो बार जेल जा चुका है और हथियारों के अवैध निर्माण और तस्करी में शामिल था। शेख के नेपाल, पाकिस्तान, दुबई में कनेक्शन और हवाला चैनल के जरिए पैसे भेजने का मामला भी सामने आया है, जिसकी जांच की जा रही है।

Tags:    

Similar News