“साइबर सुरक्षा और रिस्क मैनेजमेंट समिट “ पर सेमिनार

पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (PHDCCI) के उत्तर प्रदेश चैप्टर ने “साइबर सुरक्षा और रिस्क मैनेजमेंट समिट“ विषय पर को पी एच डी हाउस गोमती नगर लखनऊ में एक इंटरैक्टिव सत्र का आयोजन किया।

Update: 2021-03-25 16:41 GMT
'साइबर सुरक्षा और रिस्क मैनेजमेंट समिट' पर सेमिनार, PHD चैंबर ने किया आयोजित

लखनऊ: पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (PHDCCI) के उत्तर प्रदेश चैप्टर ने “साइबर सुरक्षा और रिस्क मैनेजमेंट समिट“ विषय पर को पी एच डी हाउस गोमती नगर लखनऊ में एक इंटरैक्टिव सत्र का आयोजन किया।

इस मौके पर पुलिस आयुक्त, दीपक ठाकुर ने कहा कि आज के वातावरण में सही या गलत डिजिटल गतिविधियां बढ़ती जा रही हैं वर्तमान समय में सोशल मीडिया के बिना रहना मुश्किल है और डाटा एनालिसिस आज के समय की मांग है और उत्तर प्रदेश सरकार सभी नागरिकों को साइबर क्राइम से बचाने के लिए तत्पर है।

ये भी पढ़ें: ऑनलाइन खाताः मंत्री मोती सिंह ने किया उद्घाटन, मिलेगी ये सुविधा

समाज में एआई (AI) के बारे में जानकारी बहुत कम

अतिरिक्त महाधिवक्ता, कुलदीप पति त्रिपाठी, ने कहा कि समाज में एआई (AI) के बारे में जानकारी बहुत कम है और ए आई विशेषज्ञ की भी बहुत जरूरत है जिससे लोगों तक एआई की महत्वता के बारे में जानकारी ले सके और साइबर क्राइम से बच सकें तथा ज्यादा से ज्यादा लाभ लेकर कम से कम दुरूपयोग करें। पुलिस अधीक्षक, साइबर क्राइम प्रो त्रिवेणी सिंह, ने कहा कि साइबर सिक्योरिटी तथा ए आई (AI) के बारे में जानकारी होना बहुत आवश्यक है जिससे समाज साइबर क्राइम के शिकार ना हो जाए उत्तर प्रदेश सरकार समाज को साइबर क्राइम से बचाने के लिए क्या क्या महत्व कदम उठाए हैं इस पर विस्तार पर चर्चा की।

द मिलेनियम स्कूल की प्रिंसिपल मंजुला गोस्वामी ने कही ये बात

द मिलेनियम स्कूल की प्रिंसिपल मंजुला गोस्वामी ने कहा कि आज के समय में हम फिजिकल कार्य कम वर्चुअल कार्य ज्यादा करते हैं जिससे साइबरक्राइम होने की बहुत ज्यादा संभावनाएं बढ़ जाती हैं जिसके लिए साइबर सिक्योरिटी होना बहुत जरूरी है और इसमें ए आई (AI) की बहुत बड़ी भूमिका है आज के युवा पीढ़ी को इसकी जागरूकता होनी चाहिए इसलिए सीबीएसई बोर्ड ने 9 कक्षा से एआई विषय को अनिवार्य कर दिया है। महाप्रबंधक, सिडबी राजीव कुमार, तथा अतिरिक्त महाप्रबंधक मनोज सिंह, ने कहा साइबर क्राइम बैंकिंग की प्रक्रिया में बहुत सक्रिय है तथा समाज इस प्रक्रिया से कैसे बच सकता है इसके उपाय के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

ये भी पढ़ें: ममता पर योगी का हमलाः भगवान राम से चिढ़ती हैं दीदी, नारा नहीं लगाने देतीं

एसोसिएट प्रोफेसर, जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट लखनऊ डॉ दीपक सिंहने अपने संबोधन में ए आई (AI) को परिभाषित बताते हुए साइबर सिक्योरिटी में एआई की भूमिका के बारे में विस्तार में बताया और साथ ही साथ रेड ए आई (AI) तथा ब्लू ए आई (AI) क्या है इसके बारे में चर्चा की ।

अतुल श्रीवास्तव, रेजिडेंट डायरेक्टर ने सत्र को अच्छी तरह से संचालित किया। अभिषेक त्रिपाठी महाप्रबंधक, इंडो गल्फ ने सभी प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिभागियों को इस सार्थक सत्र के लिए अपना बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।समिट में पी एच डी चैंबर के लगबग 100 सदस्यों ने भाग लिया।

श्रीधर अग्निहोत्री

Tags:    

Similar News