Phoolan Devi: फूलन देवी का डकैती कांड, 20 साल बाद बड़ा फैसला, जानिए क्या है मामला

Phoolan Devi: उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में भोगनीपुर कोतवाली में डकैत फूलन देवी के ऊपर 41 वर्षों पहले डकैती और हत्या करने के प्रयास के मामले में मुकदमा दर्ज हुआ था।

Newstrack :  Network
Published By :  Divyanshu Rao
Update: 2021-08-04 04:29 GMT

फूलन देवी (फोटो:सोशल मीडिया)

Phoolan Devi: उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में भोगनीपुर कोतवाली में डकैत फूलन देवी के ऊपर 41 वर्षों पहले डकैती और हत्या करने के प्रयास के मामले में मुकदमा दर्ज हुआ था। जो फूलन देवी की मौत के बीस सालों बाद खत्म किया गया है। 41 साल पहले दर्ज मुकदमे को मंगलवार को स्पेशल जज कोर्ट ने खत्म करने का आदेश दिया है। सहायक शासकीय वकील अशीष कुमार तिवारी ने मामले को लेकर बताया कि भोगनीपुर कोतवाली थाना में 25 जुलाई 1980 को डकैती करने और हत्या के प्रयास का मुकदमा कालपी के शेरपुर गुढ़ा की रहने वाली दस्यु सुंदरी फुलन देवी व गौहानी के विक्रम मल्लाह और गिरोह के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था।

फूलन देवी के इस मामले की सुनवाई पिछले 41 सालों चल रही है। डकैत विक्रम मल्लाह को पुलिस मुठभेड़ में 12 अगस्त 1980 को ढेर कर दिया गया था। जिसके बाद उसकी मौत की पुष्टि होने पर कोर्ट ने उसके खिलाफ चल रही सुनवाई को 4 सितंबर को खत्म कर दिया था।

फूलन देवी की 2001 में शेर सिंह राणा ने हत्या कर दी थी

वहीं फूलन देवी ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था। और जिसके बाद वो सांसद बन गई थी। जिसके बाद फूलन का मुकदमा कोर्ट में विचाराधीन हो गया। दिल्ली में 25 जुलाई 2001 को शेर सिंह राणा ने फूलन देवी की गोली मारकर हत्या कर दी। लेकिन पुलिस ने फूलन की मौत की पुष्टि अब करा सकी है।

एडीजीसी ने मामले को लेकर कहा कि शेरपुर गुढ़ा के ग्राम प्रधान की ओर से फूलन की मौत होने का प्रमाण पत्र आने और पुलिस रिपोर्ट व भोगनीपुर कोतवाली के पैरोकार और अन्य साक्ष्यों को विशेष न्यायाधीश दस्यु प्रभावित क्षेत्र सुधारकार राय की अदालत में पेश किए गए। जिसपर कोर्ट ने फूलन के खिलाफ चल रहे मुकदमे का खत्म करने का आदेश जारी कर दिया।

एंटी डकैती कोर्ट में एक मामले की सुनवाई आज

कानपुर देहात में आज देश विदेश में चर्चित बेहमई कांड केस की आज बुधवार को एंटी डकैती कोर्ट में सुनवाई की जाएगी। जानकारी के मुताबित 14 फरवरी 1981 को डकैत फूलन देवी ने गिरोह के साथ मिलकर बेहमई गांव में हमलाकर 20 लोगों को गोलियों छलनी कर दिया था। तब से मालमे की सुनवाई कोर्ट में अभी तक जारी है। लेकिन मामला लगातार टलता जा रहा है।

Tags:    

Similar News