Pilibhit News: सफाई कर्मचारियों की हड़ताल खत्म, शहर में जगह-जगह प्रदर्शन शुरू

Pilibhit News: बीते 3 दिनों से पीलीभीत नगरपालिका परिषद के समस्त सफाईकर्मी हड़ताल पर थे। जिसके बाद पूरे शहर में जगह-जगह कूड़े के ढेर लग गए।

Report :  Pranjal Gupata
Update:2024-09-23 10:30 IST

शहर में जगह-जगह प्रदर्शन शुरू   (फोटो: सोशल मीडिया )

Pilibhit News:  यूपी के पीलीभीत जनपद में बीते 3 दिनों से पीलीभीत नगरपालिका परिषद कार्यालय परिसर में चल रही सफाई कर्मचारियों की हड़ताल आज खत्म हो गई। सभी सफाईकर्मी अपने-अपने काम पर खुशी-खुशी वापस लौट गए। जिसके बाद शहर में बीजेपी की नगरपालिका अध्यक्ष सहित दिग्गज नेताओं के खिलाफ प्रदर्शन शुरू हो गया। बीजेपी के सभी दिग्गज नेताओं को कटघरे में खड़ा कर दिया गया।

दरअसल बीते 3 दिनों से पीलीभीत नगरपालिका परिषद के समस्त सफाईकर्मी हड़ताल पर थे। जिसके बाद पूरे शहर में जगह-जगह कूड़े के ढेर लग गए। बताया जा रहा है कि हाल ही में गणेश विसर्जन के अंतिम दिन देर रात वृहमचारी घाट पर नगरपालिका की ओर से बनाये गए कृत्रिम तालाब से पन्नी हटाये जाने के मामले को तूल देते हुए सोशल मीडिया पर वायरल हुई खबर और कुछ लोगों की गंभीर टिप्पणी के बाद जिला प्रशासन ने बिना किसी जांच पड़ताल नगरपालिका के 4 निर्दोष सफाई कर्मचारियों को निलंबित कर दिया। जिसके बाद सभी सफाईकर्मी अपने मान सम्मान के खातिर हड़ताल पर चले गए। जिसका नतीजा यह हुआ कि शहर में जगह-जगह कूड़े के बड़े-बड़े ढेर लग गए। क्योंकि हड़ताल 3 दिन लगातार जारी रही।

हड़ताल पर गए सभी कर्मचारियों ने 3 सूत्री मांग जिलाप्रशासन से की, जो कि पूरी नहीं की गई। बही हड़ताल के तीसरे दिन हड़ताल को खत्म करने की कोशिश की गई , पर कोशिश नाकाम रही। चौथे दिन यानी रविवार की दोपहर दोनों पक्षों को अपर जिलाधिकारी कार्यालय में बुलाकर समझौता कराने के लिए बुलाया गया। जहां नगरपालिका अध्यक्ष डॉ आस्था अग्रवाल, बीजेपी जिलाध्यक्ष संजीव प्रताप सिंह, अपरजिलाधिकारी ऋतुपुनिया सहित दूसरे पक्ष के लोग भी मौजूद रहे। जहां दूसरे पक्ष के लोगों ने माफी मांगते हुए क्षमा याचना की जिसके बाद हड़ताल को खत्म किया गया। जिसके बाद सभी सफाई कर्मी अपने-अपने काम पर वापस लौट गए और सफाई व्यवस्था सुचारू हो पाई।

हड़ताल समाप्त होते ही बीजेपी नगरपालिका अध्यक्ष सहित बीजेपी के दिग्गज नेताओं के खिलाफ प्रदर्शन हुआ शुरू। वही दूसरे पक्ष के क्षमा याचना करने के बाद जैसे ही सफाई कर्मचारियों की हड़ताल खत्म हुई, इसके तुरंत बाद शहर के छतरी चौराहे के पास मधुवन कालोनी के समीप स्टेशन रोड पर हुए जलभराब का कुछ दुकानदारों ने एक बोर्ड तैयार कर सड़क के बीचोबीच रखकर बीजेपी की पीलीभीत नगरपालिका परिषद की अध्यक्ष डॉ आस्था अग्रवाल सहित दिग्गज नेताओं के खिलाफ प्रदर्शन करना शुरू कर दिया।

बोर्ड पर क्या लिखा था?

"नगरपालिका परिषद के सेल्फी पॉइंट का उद्घाटन जितिन प्रसाद सांसद, विधायक संजय सिंह गंगवार, व डॉ आस्था अग्रवाल नगर पालिका अध्यक्ष के कर कमलों द्वारा उद्घाटन होना सुनिश्चित हुआ है। हालांकि इस उद्धघाटन की न तो तारीख सुनिश्चित की गई न ही कोई दिन सुनिश्चित किया गया, पर प्रदर्शन होता रहा। इस प्रदर्शन की सूचना जिला प्रशासन सहित नगरपालिका अध्यक्ष डॉ आस्था अग्रवाल को हुई तो तत्काल मौके पर पुलिस पहुँची । साथ ही सीओ सिटी भी मौके पर पहुँचे और समझा बुझा कर मामला शांत करा दिया गया। इसके बाद मौके पर पहुँचे सफाई कर्मचारियों ने साफ सफाई कर जलभराव को भी खत्म कर दिया।

लेकिन इस प्रदर्शन के तुरंत बाद मदीना शाह मोहल्ले के पास गौड़ी शराब भट्टी के पास प्रदर्शन होना शुरू हो गया। बताया जा रहा है कि बीते 2 दिनों से वहां कूड़े का ढेर लगा हुआ था। किसी जानवर के मरे होने की सूचना भी नगर पालिका अध्यक्ष को दी जा रही थी। पर सफाई कर्मचारियों की हड़ताल लगातार चल रही थी, जिस कारण मौके पर कोई सफाई कर्मी नहीं पहुँचा था। पर रविवार की दोपहर बाद जैसे ही हड़ताल समाप्त हुई वहां पर भी प्रदर्शन होना शुरू हो गया। मौके पर स्थानीय पुलिस पहुँची और नगरपालिका की ओर से जेसीबी मंगवा कर साफ सफाई कराई गई, तब मौके पर मामला शांत हुआ।


नगरपालिका अध्यक्ष के फोटो पर पैर रखकर व पुतला फूंक किया प्रदर्शन

आपको बता दे कि शहर के मदीना शाह मोहल्ले के गौड़ी शराब भट्टी के पास जब नगरपालिका अध्यक्ष डॉ आस्था अग्रवाल के खिलाफ प्रदर्शन किया गया था। जहां बीते 2 दिनों से कूड़े का ढेर लगा होने के साथ-साथ किसी जानवर के मरे होने की सूचना नगर पालिका अध्यक्ष डॉ आस्था अग्रवाल को दी जा रही थी। पर सफाई कर्मचारियों की हड़ताल के चलते कोई सफाई कर्मी मौके पर नहीं पहुँचा। पर जब रविवार को हड़ताल खत्म हुई और प्रदर्शन शुरू हुआ सफाई कर्मी मौके पर पहुँचे और साफ सफाई करवाई गई। पर इसके बाबजूद नगर पालिका अध्यक्ष डॉ आस्था अग्रवाल का पुतला फूंका गया। इसके अलावा पालिका अध्यक्ष डॉ आस्था अग्रवाल के फ़ोटो के प्रिंट निकलवा कर उनके फ़ोटो के ऊपर पैर रखकर प्रदर्शन किया गया। जोकि सोशल मीडिया पर वायरल हो गए। जिसके बाद शहर की सैकड़ो महिलाएं इकट्ठा होकर थाने जा पहुँची। इन शरारती तत्वों के खिलाफ तहरीर दी गई जिन्होंने पालिका अध्यक्ष का ही नहीं बल्कि समूची महिला शक्ति का अपमान किया है। इसको लेकर प्रार्थना पत्र स्थानीय पुलिस को देकर इन सभी पर कार्यवाही कराने की मांग की गई और मुकदमा दर्ज कराया गया।



Tags:    

Similar News