Pilibhit News: स्वयं सहायता समूह महिलाओं ने लगाया राखियों का स्टॉल, अब यहां होंगी सप्लाई

Pilibhit News: विकास भवन में ग्रामीण महिलाओं द्वारा राखियां बनाकर बेची जा रही है। इन महिलाओं ने बहुत कम लागत लगाकर राखियां तैयार की है। अब यह राखियां कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित विकास भवन में और सभी ब्लॉकों में बेची जा रही है।

Report :  Pranjal Gupata
Update: 2024-08-13 12:34 GMT

Pilibhit News (Pic: Newstrack)

Pilibhit News: यूपी के पीलीभीत जनपद के विकास भवन में ग्रामीण महिलाओं द्वारा राखियां बनाकर बेची जा रही है। इन महिलाओं ने बहुत कम लागत लगाकर राखियां तैयार की है। अब यह राखियां कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित विकास भवन में और सभी ब्लॉकों में बेची जा रही है। इसके साथ-साथ यह राखियां अब दुकानों पर भी सप्लाई की जाएगी। दरअसल पीलीभीत में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने रक्षाबंधन त्यौहार का फायदा उठाते हुए पैसे कमाने का प्लान बनाया है।

महिलाओं ने मिलकर 5 हजार रुपये एकत्र किए और फिर राखियां बनाई। आज इन राखियों को बेचने के लिए पीलीभीत विकास भवन में पहुंच गई है। विकास भवन में यह सहायता समूह की बहने स्टाल लगाकर अपने हाथों द्वारा बनाई गई सुंदर-सुंदर राखियों को बेच रही है। इन महिलाओं का कहना है कि अभी यह शुरुआत है हम हर ब्लॉक में जाकर राखियों का स्टॉल लगाएंगे।बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान पीलीभीत द्वारा राखी बनाने का 6 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम ग्राम परेवा स्वयं सहायता समूहों को दिया गया। जिसमे प्रशिक्षण के बाद उनको अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरित किया गया।

प्रशिक्षण उपरांत समूह की महिलाओं द्वारा राखी बनाने का कार्य शुरू किया गया व विकास भवन में इसका स्टॉल लगाकर काम का शुभारम्भ किया गया गया। इसके बाद यह लोग अमरिया ब्लॉक व अन्य जगह पर भी अपना स्टाल लगाएंगी। आपको बता दे कि पीलीभीत सहायता समूह की इन महिलाओं को समय कम मिला है। लेकिन इनके हौसले देखकर लग रहा है कि अगली बार यह लोग राखी बेचकर मोटा मुनाफा कमाने वाली है। फिलहाल इन ग्रामीण महिलाओं का हुनर देखकर कहा जा सकता है कि इनकी कोशिश कभी बेकार नहीं जाएगी।

Tags:    

Similar News