PM मोदी आएंगे वाराणसी: देखेंगे देव दीपावली की भव्यता, तैयारियां हुईं तेज

लम्बे समय बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर आ रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी तीस नवम्बर को देव दीपवाली के मौके पर काशी के घाटों की छटा देखेंगे। इसके अलावा सारनाथ में भगवान गौतम बुद्ध के जीवन पर आधारित लाइट एंड साउंड शो को भी देखेंगे।

Update:2020-11-23 10:02 IST
PM मोदी आएंगे वाराणसी: देखेंगे देव दीपावली की भव्यता, तैयारियां हुईं तेज

वाराणसी: लम्बे समय बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर आ रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी तीस नवम्बर को देव दीपवाली के मौके पर काशी के घाटों की छटा देखेंगे। इसके अलावा सारनाथ में भगवान गौतम बुद्ध के जीवन पर आधारित लाइट एंड साउंड शो को भी देखेंगे। मोदी के छह घंटे के प्रस्तावित दौरे को लेकर शहर में तैयारियां तेज हो गई है। हालांकि एक दिसंबर को होने वाला एमएलसी चुनाव मोदी के दौरे में बाधक बन सकता है।

ये भी पढ़ें: स्वतंत्रदेव सिंह ने कार्यकर्ताओं को दिए जीत के मंत्र, समीक्षा बैठक में बनी रणनीति

छह घंटे तक वाराणसी में रहेंगे पीएम

देव दीपावली की भव्यता देखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी आ रहे हैं। दोपहर 3:00 बजे तक मिर्जामुराद के खजूरी गांव में आयोजित जनसभा में पहुंच जाएंगे। जहां सोशल डिस्टेंसिंग के साथ 5 हजार लोग जुटेंगे। यहां जनसभा को संबोधित करने के बाद पीएम हेलीकॉप्टर से डोमरी गॉव पहुंचेंगे। बाबा अवधूत भगवान राजघाट से क्रूज पर सवार होंगे और गंगा में सफर करते हुए विश्व प्रसिद्ध देव दीपावली की भव्यता को निहारेंगे। पीएम मोदी के गंगा आरती में भी शिरकत करने की संभावना है। इसके बाद वह सीधे राजघाट तक जाएंगे जहां सड़क मार्ग से होकर राजघाट पहुंचेंगे। यहाँ से वह सीधे सारनाथ में लोकार्पण हुए लाइट एंड साउंड शो देखने के बाद रिंग रोड होते हुए रात 9:00 बजे तक बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

जिला प्रशासन ने तेज की तैयारियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन को लेकर नगर निगम प्रशासन पर भी बड़ी जिम्मेदारी आई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्य पहले ही आदेश कर दिया था कि इस बार की देव दीपावली कुम्भ के तर्ज पर आयोजित की जाएगी. इसे देखते हुए नगर निगम ने एक निजी कंपनी को शहर को सजाने की जिम्मेदारी दी है। साथ ही रविवार की रात से ही नगर में लगे होर्डिंग बैनर पोस्टर हटाए जाने लगे हैं। तैयारियों को लेकर नगर आयुक्त ने देर रात तक कैम्प कार्यालय में अपने अधिकारियों के साथ बैठक की. वही डीएम कौशल राज शर्मा ने एनएचआई, पीडब्ल्यूडी, पर्यटन विभाग, बिजली, जलकल विभाग, सिंचाई विभाग आदि के के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए तैयारियों में पूरी ताकत पर जुट जाने को कहा है। नगर आयुक्त ने स्मार्ट सिटी के तहत चौकाघाट और पांडेपुर फ्लाईओवर के नीचे किए गए सुंदरीकरण को दुरुस्त करने का आदेश दिया है।

ये भी पढ़ें: काशी के गोशालाओं में धूमधाम से मनाई जा रही है गोपाष्टमी, गो-सेवा का लिया प्रण

चुनाव आयोग डाल सकता है अड़ंगा

दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देव दीपावली पर प्रस्तावित दौरे पर असमंजस की स्थिति भी बनी है। हालांकि अभी तक प्रारंभिक सूचना ही मिली है। अंतिम प्रोटोकॉल आना अभी बाकी है, इसलिए पीएम मोदी के कार्यक्रम को लेकर संसद के बादल छंटे नहीं है. क्योंकि एमएलसी चुनाव बड़ा बाधक है। 1 दिसंबर को एमएलसी चुनाव होना है. ऐसे में चुनाव आयोग की अनुमति के बिना प्रधानमंत्री मोदी का बनारस आगमन संभव कमी लग रहा है. रविवार की देर रात तक जिला प्रशासन की ओर से पीएम मोदी के कार्यक्रम को लेकर पुष्टि नहीं की गई।

रिपोर्ट: आशुतोष सिंह

Tags:    

Similar News