Sonbhadra News: लोकेशन गैंग की 'सोनभद्र की दुनिया' बेनकाब, सात गिरफ्तार, बगैर परमिट-ओवरलोड वाहनों को कराते थे पास

Sonbhadra News: बगैर परमिट और ओवरलोड वाहनों का पार कराने का खेल खेलकर हर माह सरकार को करोड़ों का चूना लगाने वाले लोकेशन गैंग के ‘सोनभद्र की दुनिया’ नामक गिरोह का खुलासा करने के साथ ही पुलिस ने सात लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।

Update:2023-04-14 00:07 IST
सोनभद्र में लोकेशन गैंग का पुलिस ने किया खुलासा: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: बगैर परमिट और ओवरलोड वाहनों का पार कराने का खेल खेलकर हर माह सरकार को करोड़ों का चूना लगाने वाले लोकेशन गैंग के ‘सोनभद्र की दुनिया’ नामक गिरोह का खुलासा करने के साथ ही पुलिस ने सात लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। गुरूवार को दोपहर बाद अपर पुलिस अधीक्षक मुख्यालय कालू सिंह ने मिली कामयाबी और की गई गिरफ्तारी का खुलासा किया। वाहन पासरों (वाहनों को गुजारने वालों) के कब्जे से अधिकारियों का लोकेशन लेने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली बगैर नंबर प्लेट वाली कार और बाइक भी बरामद कर ली गई है।

जांच के दौरान और पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ में पुलिस को लोकेशन गैंग से जुड़ी कई अहम जानकारियां हाथ लगी है। पूरे गिरोह के खुलासे और इससे जुड़े हाईप्रोफाइल चेहरों की गिरफ्तारी के लिए भी क्राइम ब्रांच को निर्देशित कर दिया गया है। पुलिस का दावा है कि सात गिरफ्तारियां महज शुरूआत हैं। मामले की जांच और पूछताछ में ढेरों नाम सामने हैं। जल्द ही कई बड़े चेहरों की भी गिरफ्तारी सामने आ सकती है।

पुलिस के पास ऐसे पहुंचा था मामला

खान विभाग (Mines Department) की तरफ से राबटर्सगंज कोतवाली में दो मुकदमे दर्ज कराए गए थे। जानकारी दी गई थी कि सोनभद्र की दुनिया नामक वाट्सअप के माध्यम से अधिकारियों का लोकेशन का आदान-प्रदान करने और बगैर नंबर,बगैर परमिट,ओवरलोड बालू-गिट्टी लदी ट्रकों को पास कराने का पासरों यानी लोकेशन माफियाओं से जुड़े लोगों का एक बड़ा गैंग संचालित हो रहा है। पुलिस ने जांच शुरू की तो पता चला कि इसमें कई बड़े नाम भी शामिल हैं। मामले की गंभीरता को देखते हुए एसपी डा. यशवीर सिंह ने क्राइम को मामले की विवेचना सौंपी और राबटर्सगंज कोतवाली पुलिस को समन्वय बनाए रखने का निर्देश दिया।

इनकी हुई गिरफ्तारी

जांच और मिली जानकारी के आधार पर मंगलवार की रात सौरभ सोनी उर्फ सन्नी उर्फ झारखंडी पुत्र विजय सोनी निवासी नगर उंटारी, गढ़वा, झारखंड, गंगा सागर चौधरी पुत्र स्व. गोविंद चौधरी निवासी डाला नई बस्ती, दीपक सिंह पुत्र बच्चा सिंह निवासी डाला बाड़ी सेवा सदन थाना चोपन, आलोक सिंह उर्फ वीरेंद्र चौहान पुत्र धर्मू चौहान निवासी गौरही, सोमू उर्फ सोमराज यादव पुत्र स्व. वशिष्ठ यादव निवासी न्यू कालोनी रॉबर्ट्सगंज, आशीष कुमार चौहान पुत्र स्व. देवनाथ चौहान निवासी गोइठहरी, थाना रॉबर्ट्सगंज, अनिल कुमार गुप्ता पुत्र सुरेश कुमार गुप्ता निवासी लउआ, थाना रामपुर बरकोनिया, सोनभद्र को गिरफ्तार कर लिया गया।

एएसपी ने किया कामयाबी का खुलासा, कहा- जल्द होंगी और गिरफ्तारियां

एएसपी मुख्यालय कालू सिंह ने राबटर्सगंज कोतवाली में कामयाबी का खुलासा करते हुए बताया कि वाहन पासर गिरोह के लोग प्रति वाहन एक से डेढ़ हजार में बगैर परमिट और ओवरलोड वाहनों का पार कराने का ठेका लेते हैं। पुलिस की विवेचना में काफी लोग संलिप्त पाए गए हैं। सात की गिरफ्तारी हुई है। शेष की भी जल्द गिरफ्तारी कराई जाएगी। जो भी इस गिरोह में शामिल हैं, उनके खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई के साथ ही उनकी संपत्ति को कुर्क करने की भी कार्रवाई होगी।

लोकेशन गैंग में सन्नी का अहम रोल, अच्छा-खासा आपराधिक रिकार्ड

लोकेशन गैंग में सन्नी उर्फ झारखंड का अहम रोल है। इससे पूर्व चेकिंग टीम को चकमा देकर फरार हो चुका है। दर्ज कराए गए दोनों मामलों में उसकी संलिप्तता सामने आई है। सोनू और दीपक सहित तीन के खिलाफ आपराधिक रिकार्ड भी पाया गया है। एएसपी ने बताया कि गिरोह में जो भी लोग शामिल हैं, उन सभी की भूमिका जांचने और उनकी गिरफ्तारी के निर्देश दिए गए हैं।

मामले के खुलासे में इनकी रही अहम भूमिका

प्रभारी निरीक्षक मनोज कुमार सिंह थाना रॉबर्ट्सगंज, निरीक्षक राघवेंद्र सिंह क्राइम ब्रांच, निरीक्षक राजेश कुमार सिंह सर्विलांस प्रभारी, निरीक्षक शेषनाथ पाल एसओजी प्रभारी, हेड कांस्टेबल अतुल सिंह, शशि प्रताप सिंह, अमर सिंह, सतीश कुमार पटेल, सौरभ राय, प्रकाश सिंह, कांस्टेबल रितेश पटेल, प्रेमप्रकाश चौरसिया, अजीत यादव और अमित सिंह इस मामले की तफ्तीश और गिरफ्तारियां करने में शामिल रहे।

Tags:    

Similar News