प्रयागराज में जहरीली गैस: इफको प्लांट से निकली लाशें, कर्मचारियों की हालत बिगड़ी

प्रयागराज के फूलपुर में इफको के पी-1 यूनिट में मंगलवार की देर रात 11 बजे के करीब अचानक अमोनिया गैस का रिसाव से दो अधिकारियों की मौत हो गयी।

Update: 2020-12-23 03:15 GMT

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश की संगमनगरी प्रयागराज में मंगलवार रात बड़ा हादसा हो गया। यहां फूलपुर स्थिति इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (IFCO) में अमोनिया गैस के रिसाव शुरू होने से दो अधिकारियों की मौत हो गयी, जिनकी पहचान वीपी सिंह और अभयनंदन के तौर पर हुई। इसके साथ ही 15 से ज्यादा कर्मचारियों की तबीयत बिगड़ गई, जिन्हे अलग-अलग अस्पतालों में एडमिट कराया गया है। बीमार कर्मचारियों की संख्या बढ़ भी सकती है।

इफको प्लांट में अमोनिया गैस का रिसाव

दरअसल, प्रयागराज के फूलपुर में इफको के पी-1 यूनिट में मंगलवार की देर रात 11 बजे के करीब अचानक अमोनिया गैस का रिसाव शुरू हो गया। गैस रिसाव की स्थिति को भांप कर वहां मौजूद अधिकारी वीपी सिंह रिसाव को रोकने पहुंचे, लेकिन वह बुरी तरह झुलस गए। तब तक दूसरे अधिकारी अभयनंदन उन्हें बचाने के लिए वहां पहुँच गए लेकिन वह भी झुलस गए।

ये भी पढ़ेंः नए साल के जश्न पर कोरोना की मार, इन राज्यों ने सेलिब्रेशन पर लगाया बैन

यूरिया उत्पादन यूनिट में अचानक गैस लीक

जिस समय रिसाव शुरू हुआ, इफको में अमोनिया व यूरिया निर्माण की दो-दो यूनिट में रोज की तरह काम चल रहा था। नाइट शिफ्ट वाले कर्मचारी अपने अपने काम में लगे हुए थे। हालाँकि यूरिया उत्पादन यूनिट में अचानक अमोनिया गैस के रिसाव से अफरातफरी मच गयी। काम कर रहे कर्मचारी बाहर की और भागे, लेकिन 15 लोग फंस गए और बेसुध होकर गिर गए।

दो अधिकारियों की मौत, 15 की हालत बिगड़ी

मौके पर पहुंचे एक्सपर्ट ने स्थिति को नियंत्रण में किया। दोनों अधिकारीयों को बाहर निकला गया, वहीं अंदर फंसे अन्य 15 कर्मचारियों को भी बचाया गया। बताया जा रहा है कि अमोनिया की चपेट में आने से धर्मवीर सिंह, लालजी, हरिश्चंद्र, अजीत कुशवाहा, अजीत, राकेश कुमार, शिव, काशी, बलवान, अजय यादव, सीएस यादव, आरआर विश्कर्मा, राकेश समेत कई कर्मचारी बीमार हुए है। इन सभी को इफको में बने अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

ये भी पढ़ेंः ममता बनर्जी को बड़ा झटका! कैबिनेट मीटिंग में नहीं गए 4 मंत्री, छोड़ सकते हैं TMC

रेस्क्यू जारी, अधिकारी मौके पर

वहीं असिस्टेंट मैनेजर यूरिया वीपी सिंह व डिप्टी मैनेजर ऑफसाइट अभयनंदन कुमार को जब बाहर निकाला गया तो उनकी हालत बेहद गंभीर बनी हुई थी। अस्पताल में इलाज के दौरान कुछ घंटों बाद दोनों की मौत हो गई, जिससे वहां कोहराम मच गया।

मौके पर पहुंचे एसपी गंगापार धवल जायसवाल, सीओ रामसागर, एसडीएम युवराज सिंह और इफको के यूनिट हेड मोहम्मद मसूद समेत कई अफसर रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News