Prayagraj News: टल गया बड़ा रेल हादसा, कौन पटरी से उतारना चाहता था ट्रेन, टूटे ट्रैक को देख किसान ने दिखाई सूझबूझ

Prayagraj News: प्रयागराज क्षेत्र में शुक्रवार को बड़ा रेल हादसा होने से टल गया। यहां रेलवे लाइन बीच से क्रेक (टूटी) थी। उसी वक्त लखनऊ की ओर से गंगा गोमती एक्सप्रेस (ganga gomti express) ट्रेन आ रही थी।

Update:2023-08-04 15:40 IST
Big Rail Accident Averted in Prayagraj

Prayagraj News: प्रयागराज क्षेत्र में शुक्रवार को बड़ा रेल हादसा होने से टल गया। यहां रेलवे लाइन बीच से क्रेक (टूटी) थी। उसी वक्त लखनऊ की ओर से गंगा गोमती एक्सप्रेस (ganga gomti express) ट्रेन आ रही थी। एक किसान से टूटी पटरी देख सूझबूझ दिखाई। लाल कपड़ा लेकर ट्रैक पर दौड़ गया। दूर से ये देख ट्रेन के लोको पायलट (ड्राइवर) ने ट्रेन को धीमी करते हुए रोक दिया। रेल प्रशासन इस मामले की जांच कर रहा है।

प्रयागघाट स्टेशन के पास की घटना

प्रयाग संगम के निकट प्रयागघाट रेलवे स्टेशन के निकट लाल गोपालगंज स्टेशन से पहले पिलर नंबर 26/6 के पास रेल पटरी टूटी मिली। स्थानीय किसान सुबह के वक्त अपनी खेत की देखरेख के लिए जा रहा था। तभी उसकी नजर इस टूटी हुई पटरी पर पड़ी। आनन-फानन में उसे कुछ समझ नहीं आया। उसने मोबाइल के जरिए इमरजेंसी नंबरों पर सूचना देनी चाही लेकिन तभी उसे दूर से ट्रेन की आवाज सुनाई पड़ी।

लाल गमछा दिखाकर रोकी ट्रेन

ट्रेन की आवाज सुनकर किसान के होश उड़ गए। वो अपने कंधे पर रखा लाल गमछा लेकर उस दिशा की तरफ दौड़ गया, जहां से ट्रेन आ रही थी। करीब 400 मीटर आगे जाने के बाद दूर से गंगा गोमती ट्रेन के ड्राइवर ने किसान द्वारा लहराया जा रहा लाल कपड़ा देख लिया। उसने ट्रेन को धीर-धीरे कर रोक दिया। इस घटना के बाद इलाके में हड़कंप मच गया। सूचना मिलने पर रेलवे के अधिकारी मौके पर पहुंचे और ट्रैक की पैचिंग कर ट्रेन को रवाना किया गया। इस दौरान भारी पुलिस फोर्स और आरपीएफ के जवान भी मौके पर पहुंचे। इस पटरी में कट कैसे लगा, किसी की साजिश या अन्य किसी वजह से पटरी टूट गई। इन सभी बातों की रेल अधिकारी जांच कर रहे हैं। अधिकारियों की तरफ से जल्द ही इस मामले का खुलासा किए जाने की उम्मीद है। इस इलाके में रेलवे फोर्स की सतर्कता बढ़ा दी गई है।

Tags:    

Similar News