Prayagraj News: MNNIT में दीक्षांत समारोह 18 अगस्त को, 1670 छात्रों को मिलेंगी डिग्रियां

Prayagraj News: कार्यक्रम के मुख्य अतिथि इंफोसिस लिमिटेड के सह संस्थापक और मानद अध्यक्ष डॉ नागवार रामाराव मूर्ति होगें।

Report :  Syed Raza
Update: 2024-08-16 08:30 GMT

Prayagraj News (Pic: Newstrack)

Prayagraj News: मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान इलाहाबाद, प्रयागराज का 20 वां वार्षिक दीक्षांत समारोह आगामी 18 अगस्त को होगा। इस अवसर पर संस्थान में संचालित विभिन्न पाठ्यक्रमों के छात्रों को डिग्री प्रदान की गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि इंफोसिस लिमिटेड के सह संस्थापक और मानद अध्यक्ष डॉ नागवार रामाराव मूर्ति होगें। बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष डॉ विवेक लाल, ऑनलाइन दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता करेगें।

ये होंगे मुख्य अतिथि

इलाहाबाद विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव और महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ वाराणसी के कुलपति प्रोफेसर आनंद के त्यागी दीक्षांत समारोह के भी मुख्य अतिथि होगें। एमएनएनआईटी के निदेशक प्रो आर एस वर्मा ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का कार्यान्वयन अपने तीसरे वर्ष में प्रवेश कर चुका है और सार्थक विचार विमर्श के बाद नीति के अनुरूप कई सुधार शुरू किए गए हैं। शुरू किए गए सुधार बहुमुखी हैं और मौजूदा प्रणाली में मूल्य को जोड़ते हैं। इस आयोजन में कुल 1670 डिग्रियां प्रदान की जाएगी, जिनमें से 985 बी.टेक., 414 एम.टेक, 104 एमसीए,  29 एमबीए, 27 एमएससी और 111 शोध छात्रों को उनकी उपलब्धियां मिलेगी।

59 विदेशी छात्रों ने ली डीग्री

दीक्षांत समारोह के दौरान, DASA के माध्यम से प्रवेश पाने वाले 59 विदेशी छात्र भी अपनी डिग्री प्राप्त किए। संस्थान के मेधावी छात्रों को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया। 34 स्वर्ण पदक स्नातकोत्तर छात्रों को दिए गए। 13 स्वर्ण पदक स्नातक छात्रों को दिए गए। इन स्वर्ण पदकों के अलावा, छात्रों को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए संकाय, पूर्व छात्रों और उद्योग द्वारा 13 प्रायोजित स्वर्ण पदक प्रदान किए गए।

92.3 प्रतिशत छात्रों का प्लेसमेंट

संस्थान के निदेशक प्रोफेसर आर एस वर्मा ने कहा कि संस्थान ने अपने अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए आकर्षक ट्रीटमेंट ऑफर हासिल करके वर्तमान समय में अपनी महत्वपूर्ण जगह बनाई है। इस वर्ष कुल 92.3 प्रतिशत छात्रों का प्लेसमेंट मिला है। एमएनएनआईटी से भर्ती करने वाली कुछ शीर्ष कंपनियों ने में गूगल, एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट, उबर, डीआई शॉ, अमेजन जैसी कई नामी कंपनिया शामिल है। हाल के दिनो मे दो नए कार्यक्रम पहला इंजीनियरिंग एवं कंप्यूटेशनल मैकेनिक्स और दूसरा मटेरियल इंजीनियरिंग की शुरुआत की है।   

Tags:    

Similar News