Gorakhpur News: पीएम मोदी करेंगे खाद कारखाने का लोकार्पण, केंद्रीय सचिव ने कहा, तेज करें काम

Gorakhpur News: पीएम मोदी अक्टूबर महीने में खाद कारखाने का लोकार्पण कर सकते हैं।

Published By :  Dharmendra Singh
Update: 2021-07-15 21:09 GMT

कारखाने का निरीक्षण करती केंद्रीय टीम (फोटो: सोशल मीडिया)

Gorakhpur News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ऐलान कर चुके हैं कि पीएम मोदी अक्टूबर महीने में खाद कारखाने का लोकार्पण कर सकते हैं। इसी कवायद के बीच सचिव रसायन एवं उर्वरक भारत सरकार राजेश कुमार चतुर्वेदी के नेतृत्व में आई एक उच्च स्तरीय टीम ने बृहस्पतिवार को हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड(एचयूआरएल) द्वारा ‌बनाए जा रहे खार कारखाने का निरीक्षण किया। टीम ने कारखाने की प्रगति जांचने के साथ ही यह भी देखा कि कौन-कौन से काम अभी नहीं हो पाए हैं और उनमें कितना वक्त लग सकता है।

निरीक्षण के बाद सचिव एवं टीम के सदस्यों ने समीक्षा बैठक के दौरान मुख्य अमोनिया और यूरिया संयंत्र की प्रगति पर संतोष तो कुछ बाहरी प्लांट की प्रगति धीमी होने पर एतराज भी जताया। समीक्षा में पाया गया कि बीजीआर-चेन्नई द्वारा तैयार किए जा रहे डीएम प्लांट, एसटीपी और ईटीपी की प्रगति धीमी है। सचिव ने इसमें तेजी लाने के निर्देश दिए।
उन्होंने बताया कि अक्तूबर 2021 तक खाद कारखाने के संचालन की तैयारी है ऐसे में संबंधित कामों की रफ्तार बढ़ानी होगी। उन्होंने एचयूआरएल की पूरी टीम, पीडीआईएल अधिकारियों एवं ठेकेदारों को तय समय पर काम पूरा करने के लिए विभिन्न विकल्प भी सुझाए। उन्होंने पूरी टीम को 'हम कर सकते हैं' का मंत्र देकर प्रेरित भी किया। सचिव राजेश कुमार चतुर्वेदी ने कहा कि खाद कारखाने की इस परियोजना को पूरे पूर्वांचल क्षेत्र में आर्थिक विकास और समृद्धि लाने के लिए एक प्रतिष्ठित परियोजना के रूप में माना जाता है।


गोरखपुर उर्वरक संयंत्र के पुनरुद्धार से पूर्वी यूपी के लोगों के लिए अवसरों और विकास के नए रास्ते खुलेंगे। इसलिए केंद्र सरकार भी इसे जल्द पूरा करने पर जोर दे रही है। इस दौरान कमिश्नर रवि कुमार एनजी ने सभी कार्यकारी एजेंसियों को जिला प्रशासन की तरफ से हर तरह के मदद का आश्वासन दिया।
सचिव ने गुरु गोरक्षनाथ का किया दर्शन
खाद कारखाने के निरीक्षण एवं समीक्षा बैठक के बाद शाम को रसायन एवं उर्वरक भारत सरकार के सचिव राजेश कुमार चतुर्वेदी ने गोरखनाथ मंदिर जाकर गुरु गोरक्षनाथ के दर्शन-पूजन भी किए। इस दौरान एचयूआरएल के वरिष्ठ प्रबंधक सुबोध दीक्षित समेत कुछ अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।


Tags:    

Similar News