Gyanvapi Case Updates: ज्ञानवापी मामले में हाईकोर्ट में आज अहम सुनवाई, अदालत का आएगा फैसला !

Gyanvapi Case Updates: कोर्ट आज ये तय करेगा कि इन याचिकाओं पर सुनवाई आगे की जानी है या फैसला आना है। पांच याचिकाओं में से तीन वाराणसी की अदालत में 1991 में दाखिल किए गए केस की पोषणीयता से जुड़ी हुई है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-09-12 05:29 GMT

Gyanvapi masjid Case   (photo: social media )

Gyanvapi Case Updates: वाराणसी स्थित चर्चित ज्ञानवापी मस्जिद विवाद मामले की आज यानी मंगलवार 12 सितंबर को इलाहाबाद हाईकोर्ट में अहम सुनवाई होगी। इस विवाद से जुड़ी पांच याचिकाओं पर हाईकोर्ट एक साथ सुनवाई कर रहा है। कोर्ट आज ये तय करेगा कि इन याचिकाओं पर सुनवाई आगे की जानी है या फैसला आना है। पांच याचिकाओं में से तीन वाराणसी की अदालत में 1991 में दाखिल किए गए केस की पोषणीयता से जुड़ी हुई है। वहीं, दो अर्जियां एएसआई सर्वेक्षण के आदेश के खिलाफ है।

बतातें चलें कि वाराणसी जिला जज के आदेश पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की टीम ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वे कर रही है। पिछले 37 दिनों से सर्वे का कम चल रहा है। सर्वे का विरोध करते हुए मुस्लिम पक्ष ने हाईकोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक दरवाजा खटखटाया लेकिन उसे राहत कहीं नहीं मिली। वहीं, हिंदू पक्ष शुरू से ही सर्वे की मांग करता रहा है।

28 अगस्त को आना था फैसला

ज्ञानवापी मामले पर 28 अगस्त को फैसला आना था क्योंकि इससे पिछली सुनवाई में इस तारीख को फैसले के दिन के तौर पर रिजर्व कर लिया गया था। लेकिन इस केस की सुनवाई कर रहे जस्टिस प्रकाश पाडिया का अचानक ट्रांसफर हो गया। इसके बाद अब मामले की सुनवाई मुख्य न्यायाधीश प्रीतिंकर दिवाकर की बेंच कर रही है। 28 अगस्त को चीफ जस्टिस की बेंच ने करीब 1 घंटे तक दोनों हिंदू एवं मुस्लिम पक्ष की दलीलें सुनने के बाद 12 सितंबर को अगली सुनवाई की तारीख तय कर दी।

दरअसल, 1991 में वाराणसी जिला कोर्ट में हिंदू पक्ष की ओर से याचिका दायर कर विवादित परिसर को उन्हें सौंपे जाने और वहां पूजा – अर्चना की इजाजत दिए जाने की मांग की गई थी। उच्च न्यायालय को मुख्य रूप से आज यही तय करना है कि वाराणसी की अदालत इस मुकदमे को सुन सकती है या नहीं।

एएसआई कब सौंपेगी रिपोर्ट ?

उधर, ज्ञानवापी परिसर के सर्वे का काम कल यानी सोमवार 11 सितंबर को भी जारी रहा। कल सर्वे का 37वां दिन था। एएसआई को पहले सर्वे रिपोर्ट 2 सितंबर को जिला कोर्ट में सबमिट करनी थी लेकिन अदालत ने बाद में उनके अनुरोध पर तारीख को आगे खिसका दिया। अब एएसआई को 6 अक्टूबर तक सर्वे की रिपोर्ट सौंपनी है। बता दें कि सर्वे में वाराणसी, पटना, हैदराबाद, कानपुर और दिल्ली की टीमें शामिल हैं।

कोर्ट में आज सुनवाई पर सस्पेंस ?

हालांकि, हाईकोर्ट में ज्ञानवापी मामले पर आज होने वाली अहम सुनवाई हो सकेगी या नहीं इस पर भी सस्पेंस बना हुआ है। क्योंकि वकीलों पर हापुड़ में हुए लाठीचार्ज की घटना को लेकर पिछले कई दिनों से न्यायिक कामकाज प्रभावित चल रहा है। पूरे प्रदेश के अभिवक्ता हड़ताल पर हैं।

Tags:    

Similar News