Gorakhpur News: गोरखपुर से काशी का सुहाना सफर, दिसम्बर तक पूरा होगा फोरलेन का निर्माण

Gorakhpur News: गोरखपुर को वाराणसी से जोड़ने वाली सड़क के सुस्त निर्माण को लेकर लोगों ने खूब विरोध किया है। खुद मुख्यमंत्री इस सड़क की निगरानी कर रहे हैं।

Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-07-09 03:51 GMT

गोरखपुर-वाराणसी फोरलेन (फोटो-सोशल मीडिया)

Gorakhpur News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शहर गोरखपुर को वाराणसी से जोड़ने वाली सड़क के सुस्त निर्माण को लेकर लोगों ने खूब विरोध किया है। खुद मुख्यमंत्री इस सड़क की निगरानी कर रहे हैं। अब गोरखपुर-वाराणसी फोरलेन पर राहगीरों को कुछ हद तक राहत मिलने लगी है।

बाघागाड़ा से बड़हलगंज के बीच करीब 50 किलोमीटर फोरलेन में एक तरफ का हिस्सा बनने से लोगों को राहत मिली है। काम की रफ्तार देखकर लगता है कि सितम्बर महीने तक एक तरफ की सड़क बन कर तैयार हो जाएगी। दिसम्बर तक फोरलेन का निर्माण पूरा हो जाएगा।

आधा दर्जन पुल का निर्माण अभी तक पूरा नहीं

गोरखपुर के बाधागाड़ा से कसिहार तक करीब 17 किलोमीटर लंबाई में एक तरफ 14 किलोमीटर तक निर्माण पूरा हो चुका है। इस बीच तीन अंडरपास का निर्माण हो रहा है। महावीर छपरा अंडरपास का काम रुका है।

सेवई बाजार में अंडरपास पर पानी लगने से काम सुस्त रफ्तार से हो रहा है। वहीं चँवरिया से कसिहार तक करीब 12 किमी लंबाई में फोरलेन बनाने कार्य सुस्त रफ्तार से चल रहा है।

चँवरिया से कौड़ीराम बाईपास मार्ग पर दो अंडरपास निर्माणाधीन है। पहला कौड़ीराम-गजपुर मार्ग पर पाण्डेयपार और दूसरा देउरवीर से सोहगौरा मार्ग पर बन रहा है। इन दोनों अण्डरपास के एप्रोच का काम अधूरा है।

कौड़ीराम से कसिहार तक करीब 6 किमी लंबे फोरलेन पर आधा दर्जन पुल का निर्माण अभी तक पूरा नहीं हुआ। इसके अलावा फोरलेन निर्माण में मिट्टी का काम भी अभी अधूरा है। कौड़ीराम से कसिहार तक करीब 6 किमी लंबी पुरानी सड़क छोटे बड़े गड्ढों से भरी पड़ी है।

मऊ और गोरखपुर बॉर्डर पर तेज काम

बड़हलगंज क्षेत्र के कुराव से हाटा बाजार तक करीब 10 किमी लंबाई में फोरलेन का काम पूरा हो चुका है। वहीं तरैना नाले पर पुल बनाने का कार्य व तिहामुहम्मदपुर रोड पर अंडरपास बनाने का कार्य प्रगति पर हैं। बड़हलगंज से दो किमी आगे गोरखपुर रोड पर कुराव से फोरलेन शुरु हो रहा हैं।

फोरलेन कुराव से आगे रामजानकी मार्ग पर कोड़ारी गांव के पास अण्डरपास होते हुए सरयू नदी पर मउ जनपद के आजमगढ़ रोड पर नयी बाजार के पास तक 7 से 8 किमी पर पुल का निर्माण अंतिम चरण मे हैं। कुल मिलाकर कर तरैना पुल व तिहामुहम्मदपुर अण्डरपास का कार्य पूरा होने के बाद ही फोरलेन पर वाहनों का फर्राटा भरना शुरू हो सकेगा।

मुख्यमंत्री की फटकार के बाद जेपी एसोसिएट के मालिक ने किया कैंप

गोरखपुर-वाराणसी मार्ग पर सुस्त रफ्तार को लेकर खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नाराजगी जताई थी। वह खुद इस फोरलेन की लगातार निगरानी कर रहे हैं। उनके हस्तक्षेप का ही नतीजा था कि जेपी एसोसिएट के मालिक जेपी गौड़ खुद हेलीकाप्टर से फोरलेन निर्माण की प्रगति का जायजा लेने पहुंचे थे।

एनएचएआई के परियोजना प्रबंधक चिंतामणि द्विवेदी का कहना है कि गोरखपुर और बड़हलगंज के बीच दो महीने के अंदर चार अंडरपास बन कर तैयार हो जाएंगे। गोरखपुर क्षेत्र में करीब 47 किलोमीटर लंबाई में फोरलेन का निर्माण हो गया है।

अब बाघागाड़ा की तरफ से काम में तेजी के निर्देश हैं। दो महीने में फोरलेन पर बिना बाधा गाड़ियां चलेंगी। दिसम्बर तक फोरलेन का निर्माण पूरा हो जाएगा।

Tags:    

Similar News