Gorakhpur News: गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस के लिए गिट्टी बालू ले जा रही गाड़ियों ने तोड़ दीं सड़कें, अब गड्ढे भरने को चाहिए 10 करोड़

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को जोड़ने वाले गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे के निर्माण को लेकर गिट्टी-बालू लदी गाड़ियों से दक्षिणांचल की 100 किलोमीटर लंबी सड़क में गड्ढे ही गड्ढे हो गए हैं।

Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2021-08-13 06:58 GMT

गोरखपुर: सड़क में बने गड्ढे में धंसा ट्रक

Gorakhpur News: पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को जोड़ने वाले गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे के निर्माण को लेकर गिट्टी-बालू लदी गाड़ियों से दक्षिणांचल की 100 किलोमीटर लंबी सड़क में गड्ढे ही गड्ढे हो गए हैं। 140 किलोमीटर लंबाई वाली 28 सड़कों में से करीब 100 किमी लंबाई में सड़क चलने लायक नहीं रह गई है। कीचड़ से सनी सड़कों पर ट्रक फंस रहे हैं, लोग गिर कर घायल हो रहे हैं।

जब मामला डिप्टी मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या के सामने उठा तो विभागों में पंचायत हो रही है। पीडब्ल्यूडी ने सर्वे कर बताया कि 100 किलोमीटर सड़क की मरम्मत के लिए 10 करोड़ रुपये की दरकार है। इस रकम की मांग एक्सप्रेस वे का निर्माण कर रही यूपीडा से की जा रही है।

करीब 92 किलोमीटर लंबे लिंक एक्सप्रेस का ज्यादातर हिस्सा सदर, सहजनवां, खजनी और धनघटा तहसील के चार गांवों से होकर गुजर रहा है। यूपीडा का जोर मार्च 2022 तक एक्सप्रेस वे का निर्माण पूरा करने का है। एक्सप्रेस वे के निर्माण में बड़ी संख्या में गिट्टी, सीमेंट, बालू और सरिया लदी गाड़ियां आसपास के इलाकों की सड़कों से गुजर रही हैं। इन सड़कों की क्षमता भारी वाहन का भार सहने लायक नहीं है। ऐसे में दक्षिणांचल की 28 सड़कें पूरी तरह जर्जर हो चुकी हैं।


दलदल सड़क में फंस रहे ट्रक

गिट्टी और बालू लदी ट्रकों के गुजरने से सड़क टूट गई है। बारिश में सड़क दलदल में तब्दील हो गई है। ट्रक तो दूर बाइक से भी सड़क पर गुजरना मुश्किल है। सर्वाधिक बुरी स्थिति गगहा-रकहट मार्ग की है। इस सड़क की मरम्मत के लिए 1.28 करोड़ रुपये की दरकार है। इसी तरह गोरखपुर-खजनी-सिकरीगंज मार्ग की मरम्मत के लिए 83 लाख की मांग हुई है। किन्नुभार-सुजानभार मार्ग के लिए 55 लाख तो सिकरीगंज-बेलघाट-लोहरैया मार्ग के लिए 83 लाख की मांग की गई है। चौडिया-मसान मार्ग के लिए 1.20 करोड़ की मांग की गई है। कम्हरियाघाट एप्रोच मार्ग भी पूरी तरह टूट गया है। इसके लिए भी 55 लाख की मांग यूपीडा से की गई है। भारी वाहनों से टूटी सड़कों का बारिश में और बुरा हाल हो गया है। इन सड़कों पर गाड़ियां रेंगते हुए गुजर रही हैं।


10 करोड़ लगेंगे गड्ढे भरने में

पीडब्ल्यूडी के इंजीनियरों से प्रमुख सचिव के निर्देश पर टूटी सड़कों का सर्वे किया है। लिंक एक्सप्रेस वे से सटी 28 सड़कें जर्जर हो गई हैं। इन सड़कों की कुल लंबाई 140 किलोमीटर है। इनमें से करीब 100 किमी लंबी सड़क पूरी तरह गड्ढे में तब्दील हो गई हैं। प्रांतीय खंड के अधिशासी अभियंता प्रवीण कुमार का कहना है कि प्रमुख अभियंता के निर्देश पर लिंक एक्सप्रेस के अगल-बगल की टूटी सड़कों को लेकर सर्वे कराया गया है। कुल 28 सड़कों का सर्वे हुआ है। करीब 100 किलोमीटर पूरी तरह टूट गई है। इसके निर्माण के लिए 10 करोड़ की मांग की जा रही है।

Tags:    

Similar News