Rashtrapati Gorakhpur Visit: तैयारियां हुईं तेज, 200 CCTV कैमरे और 1500 से अधिक जवान करेंगे निगरानी

Gorakhpur News: राष्ट्रपति गुरुगोरक्षनाथ आयुष विश्वविद्यालय के शिलान्यास के साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गोरक्षपीठ की देखरेख में संचालित होने वाले निजी विश्वविद्यालय का लोकार्पण करेंगे।

Written By :  Purnima Srivastava
Published By :  Pallavi Srivastava
Update: 2021-08-24 05:47 GMT

जिलाधिकारी सुरक्षा तैयारियों का जायजा लेते हुए pic (social media)

Gorakhpur News: गोरखपुर में आगामी 28 अगस्त को गुरुगोरक्षनाथ आयुष विश्वविद्यालय के शिलान्यास के साथ ही अन्य कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को आना है। इसी को देखते हुए प्रशासन तैयारियों को अंतिम रूप देने मं जुटी है। जिले में सीसीटीवी कैमरे लगवाने के साथ चप्पे चप्पे पर पुलिस तैनात रहेगी।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का आगमन 28 अगस्त को गोरखपुर में हो रहा है। वह गुरुगोरक्षनाथ आयुष विश्वविद्यालय के शिलान्यास के साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गोरक्षपीठ की देखरेख में संचालित होने वाले निजी विश्वविद्यालय का लोकार्पण करेंगे। जिला प्रशासन की तरफ से राष्ट्रपति के कार्यक्रम की सुरक्षा को लेकर जमीन से लेकर आसमान तक तैयारियां की जा रही हैं। 200 सीसी कैमरों से चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जाएगी तो 1500 से अधिक पुलिस के जवान हर गतिविधियों पर नजर रखेंगे।

पिपरी में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की सुरक्षा के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा के साथ ही 200 सीसी कैमरे भी लगाए जाएंगे। 27 अगस्त तक चारो तरफ कैमरों को लगा दिया जाएगा। इन कैमरों के लग जाने से कंट्रोल रूम से चप्पे-चप्पे की निगरानी की जा सकेगी। जिलाधिकारी विजय किरन आंनद ने बताया कि पार्किंग स्थल से लेकर पंडाल से लेकर हेलीपैड तक लगभग 200 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने हैं। कैमरों के संचालन के लिए एक कंट्रोल रूम स्थापित किया जा रहा है। कंट्रोल रूम में तैनात कर्मचारी हर संदिग्ध व्यक्ति पर नजर रखेंगे। किसी भी तरह का संदेह होने पर स्थिति को तुरंत नियंत्रण में लाया जा सकेगा।

राष्ट्रपति के कार्यक्रम को लेकर हेलिपैड का निर्माण pic(social media)

कार्यक्रम स्थल पर जलभराव से अटकी सांसें

जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने बताया कि राष्ट्रपति की सुरक्षा को लेकर लगभग सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। कहीं कोई चूक न रह जाए इसके लिए सभी अधिकारियों की ड्यूटी बांट दी गई है। अच्छी बात यह है कि अभी सबकुछ अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चल रहा है। क्षेत्र के पिपरी में आयुष विश्वविद्यालय की जमीन से पानी निकालने की जिम्मेदारी अब ग्राम विकास विभाग से हटाकर बाढ़ खंड विभाग को सौंप दिया गया है। सोमवार को बाढ़ खंड दो के सहायक अधिशासी अभियंता बीबी सिंह बड़ी पोकलैंड लगाकर आयुष विश्वविद्यालय के 52 एकड़ के स्थल का मेड़बंदी का काम शुरू कराते हुए पानी निकालने का काम शुरू कर दिया है।


आज आ सकते हैं मुख्यमंत्री, करेंगे तैयारियों की समीक्षा

राष्ट्रपति के कार्यक्रम स्थल को देखने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ के दोबारा आने की संभावना बढ़ी तो अधिकारियों को स्थल से पानी निकालने की याद सताने लगी। पहले यह जिम्मेदारी जिला विकास अधिकारी को दी गई थी। खण्ड विकास अधिकारी को मनरेगा से मेड़बंदी करा कर नाले की सफाई कराकर पानी निकालने का निर्देश मिला था, लेकिन एक सप्ताह बाद भी ग्राम विकास विभाग मेड़बंदी का काम नहीं करा सका। इसके बाद यह जिम्मेदारी बाढ़ खंड के विभाग को सौंप दिया गया है। उत्तर प्रदेश बीज विकास प्रमाणीकरण संस्था के उपाध्यक्ष राधेश्याम सिंह द्वारा मेड़बंदी के कार्य का निरीक्षण किया गया।

पार्किंग स्थल पर लगाये जाएंगे लाउडस्पीकर

क्षेत्र के ग्राम पिपरी में आयुष विश्वविद्यालय के शिलान्यास कार्यक्रम में वाहनों को खड़ी करने के लिए बनाए जा रहे पार्किंग स्थलों में लाउडस्पीकर लगाए जाएंगे। लाउडस्पीकर से पार्किंग में पहुंचने वाले लोगों को बाइक, चार पहिया के साथ ही वीआईपी वाहन कहां खड़े किए जाने के लिए बताया जाएगा। ताकि पार्किंग स्थल पर किसी प्रकार की जाम की स्थिति न बने।

Tags:    

Similar News