Gorakhpur News: गोरखपुर में राष्ट्रपति के आगमन की तैयारियां अंतिम चरण में, लोकार्पण के बाद अयोध्या में करेंगे रामलला के दर्शन

Gorakhpur News: राष्ट्रपति रामनाथ कोबिंद 28 अगस्त को भटहट क्षेत्र के पिपरी में बन रहे महायोगी गुरु गोरक्षनाथ आयुष विश्वविद्यालय के शिलान्यास और मानीराम में बने गुरु गोरक्षनाथ विश्वविद्यालय का लोकार्पण करेंगे।

Written By :  Purnima Srivastava
Published By :  Pallavi Srivastava
Update: 2021-08-18 03:54 GMT

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (File Photo) pic(Social Media)

Gorakhpur News: गोरखपुर में प्रदेश के पहले आयुष विश्वविद्यालय का शिलान्यास और गुरु गोरक्षनाथ विश्वविद्यालय का लोकार्पण राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आगामी 28 अगस्त को करेंगे। आधारशिला रखने के साथ ही राष्ट्रपति जनसभा को भी संबोधित करेंगे। जिसको लेकर प्रशासनिक अधिकारियों की तरफ से तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

राष्ट्रपति के कार्यक्रम स्थल पर पहुँचे जिलाधिकारी ने तैयारियों का लिया जायजा pic(social media)

जानकारी के मुताबिक राष्ट्रपति अगले महीने चार दिन के दौरे पर उत्तर प्रदेश आ सकते हैं। राष्ट्रपति का संभावित दौरा 26 से 29 अगस्त के मध्य बताया जा रहा है। 28 अगस्त को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद प्रदेश के पहले आयुष विश्वविद्यालय का शिलान्यास और गुरु गोरक्षनाथ विश्वविद्यालय का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद वह प्रेजिडेंशियल ट्रेन से अयोध्या जाएंगे और रामलला के दर्शन करेंगे। इसे लेकर तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। करीब 300 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले आयुष विश्वविद्यालय के लिए जिलाधिकारी से लेकर कमिश्नर तक शिलान्यास स्थल पर कैंप कर रहे हैं।

जानकारी कं मुताबिक गोरखपुर में राष्ट्रपति करीब 5 घंटे का समय गुजारेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोबिंद 28 अगस्त को भटहट क्षेत्र के पिपरी में बन रहे महायोगी गुरु गोरक्षनाथ आयुष विश्वविद्यालय के शिलान्यास और मानीराम में गोरक्षपीठ की तरफ से बने गुरु गोरक्षनाथ विश्वविद्यालय का लोकार्पण करेंगे। गुरु गोरक्षनाथ विश्वविद्यालय के कुलाधिपति मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हैं।

5 घंटे गोरखपुर में रहेंगे राष्ट्रपति

शिलान्यास और लोकार्पण कार्यक्रमों को लेकर अभी अधिकारिक शेड्यूल नहीं आया है। लेकिन अधिकारियों की माने तो वह करीब 80 मिनट दोनों कार्यक्रमों में रहेंगे। दोनों स्थानों पर राष्ट्रपति का संबोधन भी होगा। कुल मिलाकर राष्ट्रपति करीब 5 घंटे गोरखपुर में रहेंगे।

कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण करते  जिलाधिकारी pic(social media)

गोरखनाथ मंदिर में दर्शन के बाद अल्पाहार लेंगे

राष्ट्रपति पहले आयुष विश्वविद्यालय का शिलान्यास करेंगे उसके बाद गुरु गोरखनाथ विश्वविद्यालय के लोकार्पण कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। लोकार्पण कार्यक्रम के बाद वह सीधे गोरखनाथ मंदिर पहुंचेंगे। यहां गुरु गोरक्षनाथ बाबा का दर्शन करने के उपरान्त मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ दोपहर का भोजन लेंगे। मंदिर में दर्शन के बाद वह लखनऊ के लिए रवाना होंगे।

तीन हेलीपैड बनेगा, खर्च होंगे 96 लाख रुपये

पीडब्ल्यूडी द्वारा तीन हेलीपैड का निर्माण तेजी से किया जा रहा है। एप्रोच मार्ग और कार्यक्रम स्थल के आसपास के इलाके में इंटरलॉकिंग का काम हो रहा है। इस काम पर पीडब्ल्यूडी द्वारा 96 लाख रुपये खर्च किये जा रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश से कार्यक्रम स्थल के पास हेलीपैड बनाने को लेकर संशय बना हुआ था। लेकिन अब प्रशासन ने पानी की निकासी कर हेलीपैड बनाने के लिए स्थान को ठीक कर लिया है। अब तीन हेलीपैड कार्यक्रम स्थल के आसपास ही बनेंगे।

Tags:    

Similar News