Jaunpur News: जानिए क्यों नाराज हो गए प्रभारी मंत्री, पढ़िए जौनपुर की सभी मुख्य खबरें

अनुसूचित जन जाति के प्रदेश अध्यक्ष संजय गोंड ने अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों के भलाई का काम जितना भाजपा की सरकार में हुआ है उतना किसी अन्य सरकार ने नहीं किया।

Report :  Kapil Dev Maurya
Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2021-07-23 17:08 GMT

जौनपुर: निरीक्षण करते प्रभारी मंत्री

Jaunpur News: अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों के भलाई का काम जितना भाजपा की सरकार में हुआ है और अनुसूचित जनजाति के लोगो के विकास के लिये जितनी योजनाएं भाजपा सरकार चला रही है उतनी किसी अन्य सरकार में नहीं किया, उक्त बातें जौनपुर स्थित डाक बंगले पर अनुसूचित जन जाति के प्रदेश अध्यक्ष संजय गोंड ने कही।

उन्होंने दावा किया कि भाजपा को छोड़ अन्य दलों ने अनुसूचित जनजाति को केवल वोट बैंक के रूप में इस्तेमाल किया, भाजपा की सरकार गरीबों को मुफ्त गैस कनेक्शन, प्रधानमंत्री-मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत आवास, जनधन के तहत बैंक खाते, सम्पूर्ण आहार स्वस्थ परिवार को लक्ष्य मानकर भाजपा सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 80 करोड़ से अधिक लोगों को मुफ्त गेंहू और चावल दे रही है।

उन्होंने कहा कि अनुसूचित जन जाति के उत्थान के केन्द्र और प्रदेश की सरकारों द्वारा बहुत सी योजनायें चला रही है। लेकिन विपक्षी दल लोगों के बीच मे भ्रम फैला रहे है, हमे उनके मंसूबे को सफल नहीं होने देना है।

जौनपुर अनुसूचित मोर्चा के अध्यक्ष मीडिया से बात करते हुए

उन्होंने आगे कहा कि अनुसूचित वर्ग के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति बढ़ाए जाने पर मोदी सरकार का धन्यवाद देता हूँ, सरकार ने अनुसूचित जाति से संबंधित छात्रों को बड़ा तोहफा दिया है ऐसे छात्रों को लाभ पहुंचाने के लिए मैट्रिकोत्तर छात्रवृत्ति में 60 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। उन्होंने कहा कि जौनपुर में गोंड, धुरिया के लोगों का जाति प्रमाण पत्र बनने में हो रही कठिनाइयों को शासन व संगठन स्तर से निस्तारित करायेंगे।

उसके पहले प्रदेश अध्यक्ष के प्रथम आगमन पर लाइन बाजर स्थित एक स्कूल पर उनका स्वागत क्षेत्रीय उपाध्यक्ष काशी क्षेत्र एवं सभासद सरस गोंड के देखरेख में और जिलाध्यक्ष अनुसूचित जन मोर्चा सत्यप्रकाश गोंड की अध्ययक्षता में किया गया। कार्यक्रम का संचालन अनिल गुप्ता ने की। उक्त अवसर पर जिला मीडिया प्रभारी आमोद सिंह, इन्द्रसेन सिंह, हनुमन्त सिंह, क्षेत्रीय मंत्री धनंजय कश्यप, हरेंद्र प्रसाद गौड़, रामजी लाल गौड़, रामदयाल गौड़, चंद्रभान गौड़, डॉ रामचंद्र गौंड, राजेश गौड़, विनोद गौड़, राजनाथ, शिवकुमार गौंड,शैलेंद्र गौंड, मुन्ना खरवार, संतोष कश्यप, गोलू, बबलू, सुमित रंजन आदि उपस्थित रहे।

निरीक्षण के समय व्यवस्था देख नाराज हुए प्रभारी मंत्री, योजना का लाभ जनता तक पहुंचाने का निर्देश

जौनपुर: जनपद के विकास कार्यो का सच जानने के लिए अपने दो दिवसीय दौरे पर जौनपुर आये उत्तर प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) खेल, युवा कल्याण एवं पंचायती राज एवं प्रभारी मंत्री जौनपुर उपेंद्र तिवारी एवं राज्यमंत्री आवास एवं शहरी नियोजन गिरीश चंद यादव द्वारा आज महराजगंज एवं सुजानगंज का औचक निरीक्षण किया गया ।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र महाराजगंज के औचक निरीक्षण के दौरान चिकित्सा अधीक्षक डा0 स्वतंत्र कुमार गौतम, डा0 अभिषेक कुमार अनुपस्थित मिले जिस पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए उनसे स्पष्टीकरण लेने का निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिया। दन्त चिकित्सक डा0 स्वीटी को निर्देश दिया कि रजिस्टर में मरीजों का मोबाइल नंबर और हस्ताक्षर अवश्य अंकित करें। औषधि भंडारण कक्ष में दवाओं का रख-रखाव तथा अस्पताल परिसर में साफ- सफाई नहीं मिली जिस पर कड़ी फटकार लगाते हुए तत्काल व्यवस्था में सुधार लाये जाने के निर्देश दिए गए।

 इसी क्रम में विकासखंड सुजानगंज के ग्राम पंचायत सरायकेवट (खुजीडीह) का स्थलीय निरीक्षण एवं चौपाल लगाकर सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं की जमीनी हकीकत जानी। राज्यमंत्री द्वारा मुख्य विकास अधिकारी अनुपम शुक्ला को निर्देशित किया कि गांव में कैम्प लगाकर सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से लाभान्वित कराया जाए। सफाई कर्मी को निर्देशित किया कि गांव में सफाई करे अन्यथा कार्यवाही की जाएगी।

उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिया कि ग्राम पंचायत सरायकेवट में पिछले 15 सालों में कराये गए कार्यो की जांच की जाएं। राज्यमंत्री द्वारा विस्तार से राशनकार्ड, पेंशन, गोल्डन कार्ड, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, मनरेगा के सम्बंध में समीक्षा की गई। इस अवसर पर विधायक बदलापुर रमेश मिश्र, सुशील मिश्रा, रंजन सिंह, जिला विकास अधिकारी बी.बी. सिंह, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी आर.डी. यादव सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

महिलाओं के साथ होने वाली किसी भी तरह की हिंसा कत्तई बर्दाश्त नहीं की जायेगी- जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीकला सिंह रेड्डी

जौनपुर: राष्ट्रीय महिला आयोग एवं राज्य महिला आयोग के संयुक्त तत्वाधान में कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में महिलाओं को जागरूक करने के लिए विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। जिसका उद्घाटन जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीकला सिंह रेडी एवं विधान परिषद सदस्य बृजेश सिंह (प्रिंशू) तथा राज्य महिला आयोग की सदस्य शशि मौर्य ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीकला रेड्डी द्वारा कार्यक्रम में आए हुए निर्वाचित महिला ग्राम प्रधानों को धन्यवाद दिया गया एवं आशा व्यक्त की गई कि जो भी यहां कानूनी जानकारी दी गई है तथा कार्यालय के कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी दी गई है, इन सबको आप लोग समझेगी और कोई समस्या हो तो पूंछ भी लेंगी। महिलाओं विरुद्ध होने वाली हिंसा चाहे वह घरेलू हिंसा हो या यौन हिंसा हो कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और इस हेतु एक व्यापक अभियान चलाए जाने की आवश्यकता है, जिसमें प्राथमिक रूप से सर्वप्रथम ब्लाकों पर कार्यक्रम किया जायेगा उसके बाद गांव में कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे और पंचायती राज की अवधारणा के तहत बृहद अभियान चलाया जायेगा। जिससे समाज में व्याप्त कुरीतियों को समाप्त किया जा सके और समाज को स्वास्थ्य सुरक्षित रखा जा सके।

इस अवसर पर महिलाओं को विधिक जानकारी देते हुए जिला प्रोबेशन अधिकारी ने कार्यस्थल पर महिलाओं के उत्पीड़न, निवारण, प्रतितोष पर चर्चा किया। जिसमें उनके द्वारा अवगत कराया गया उक्त अधिनियम में हर विभाग में कमेटी बनी हुई है, साथ ही जहां 10 से कम लोग कार्य करते हैं वहां उत्पीड़न के मामलों की सुनवाई करने हेतु जिला स्तर पर एक आंतरिक कमेटी बनी हुई है। वर्तमान में जिला स्तर पर गठित कमेटी की अध्यक्ष प्रवक्ता एवं हेड मनोविज्ञान विभाग तिलकधारी महाविद्यालय की डॉक्टर माया सिंह, सदस्य के रूप में महिला कल्याण अधिकारी नीता वर्मा, स्टाफ नर्स अमृता राय कार्यरत हैं।


बाल संरक्षण अधिकारी चंदन राय द्वारा महिलाओं को विभिन्न हेल्पलाइन नंबर जैसे 181 महिला हेल्पलाइन, 1098 चाइल्ड लाइन, 1076 मुख्यमंत्री हेल्पलाइन इत्यादि नंबरों की जानकारी देते हुए 112 नंबर की भी जानकारी दी गई। साथ ही साइबर क्राइम से अपनी सुरक्षा करने के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि एटीएम कार्ड को कैसे सुरक्षित रखें, बैंक में ठगी का शिकार होने से कैसे बचें, सोशल साइटों के अपने आईडी को कैसे सुरक्षित रखें के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

महिला थानाध्यक्ष किरन मिश्रा द्वारा डायल 112 इमरजेंसी हेल्पलाइन, 1090 वूमेन पावर लाइन व सभी थानों पर बने हुए महिला हेल्पडेस्क के बारे में जानकारी दी गई। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जिला महिला चिकित्सालय की वरिष्ठ चिकित्सक डॉ शिल्पी सिंह द्वारा महिलाओं को माहवारी के समय साफ-सफाई की जानकारी दी गई एवं माहवारी के समय माहवारी हेतु अपनी बेटियों को शिक्षित करने के लिए कहा गया कि अब झिझक छोड़िए। जमाना आ गया है कि उन्हें समय से पूर्व बताया जाए, ताकि वह सुरक्षित रह सकें।

किसी समस्या के चलते साफ-सफाई न होने के चलते ही बच्चेदानी का कैंसर हमारे समाज में आम बात हो गया साथ ही उन्होंने गोल्डन कार्ड बनवाने की विधि, मातृ वंदना योजना इत्यादि की विस्तृत चर्चा की। प्रधान मजिस्ट्रेट किशोर न्याय बोर्ड ज्योति अग्रवाल द्वारा आई हुई महिलाओं को घरेलू हिंसा अधिनियम कार्यस्थल पर यौन हिंसा उत्पीड़न, दहेज प्रतिषेध अधिनियम पर विस्तार से चर्चा किया साथ ही न्यायपालिका की कार्यप्रणाली से अवगत कराया एवं आसानी से न्याय प्राप्त करने हेतु जिला विधिक सेवा प्राधिकरण दीवानी न्यायालय परिसर में आकर अपने समस्याओं को रखने हेतु सबको समझाया। बाल कल्याण समिति जौनपुर के अध्यक्ष अनिल कुमार यादव द्वारा जनमानस को भ्रूण हत्या, बालिका जन्म दर के बारे में जागरूक किया गया। गर्भ में भ्रूण परीक्षण को रोकने हेतु हम सब को दृढ़ प्रतिज्ञ होना पड़ेगा।

विधान परिषद सदस्य बृजेश सिंह ने कहा कि निश्चित रूप से शासन सराहनीय कार्य कर रहा है। कोविड-19 के बाद ऐसे जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने चाहिए और आज आने वाली महिलाएं जो चुनी हुई महिला ग्राम प्रधान है, इनको सशक्त करना, कानूनों की जानकारी देना, सरकारी कार्यालयों की कार्यप्रणाली से परिचित कराना, यह सरकार का बहुत ही सराहनीय कार्य है इसका समर्थन किया जाना चाहिए। इसे आगे भी निरंतर रूप से जारी रखा जाना चाहिए। उनके द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, योजना के अंतर्गत गांव-गांव में जनमानस के विचार को परिवर्तित करने हेतु अभियान चलाए जाने की जरूरत बताई गई। साथ ही उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को विधान परिषद के आने वाले समय में उठाने की भी बात करेंगे।

उन्होनें यह भी कहा कि हमारी जो महिलाएं ग्राम प्रधान क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष, जिला पंचायत सदस्य निर्वाचित हुए हैं मीटिंग में तथा बैठकों में वह स्वयं आए। क्षेत्र की समस्याओं को वह मीटिंग में आकर अपनी बात को अच्छे ढंग से अधिकारियों के समक्ष रख सके। इस प्रकार से हम एक स्वस्थ सुरक्षित और विकसित जौनपुर की अवधारणा को साकार कर सकेंगे।

Tags:    

Similar News