Kanpur Dehat News: कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए प्रशासन की क्या है तैयारी, CMO ने दी पूरी जानकारी

कोरोना महामारी को रोकने के लिए स्थानीय प्रशासन के द्वारा युद्ध स्तर पर काम चल रहा है यह काम अंतिम चरण में हैं।

Report :  Manoj Singh
Published By :  Deepak Raj
Update: 2021-07-15 09:34 GMT

प्रतिकात्मक तस्वीर सोशल मीडिया से ली गई है

Kanpur Dehat News: कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए सरकार ने कमर कस ली है। प्राशासन की तरफ से सभी जगह आक्सीजन कांसंट्रेटर से लेकर आइसोलेशन वार्ड़ तक बनाए जा रहे हैं, जिनमें से अधिकांश प्रोजेक्टों का काम समाप्त हो गया है तो कुछ का काम अंतिम चरण में हैं। इस बार यूपी सरकार कोरोना को लेकर विशेष तौर पर चौकसी बरत रही है, जिससे इसके प्रभाव को कम किया जा सके।

10 वेन्टीलेटर पीकू के लिए आरक्षित कर लिया गया है

जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह ने निर्देशों की जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 एके सिंह ने बताया गया कि जनपद में संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए सभी तैयारी पूर्ण कर ली गई है, जो इस प्रकार है-जिला चिकित्सालय में स्थित ट्रामा सेन्टर तथा 20 बेड का पीकू वार्ड विशेष रूप से बच्चों के उपचार हेतु तैयार कर लिया गया है। जिला चिकित्सालय में 24 वेन्टीलेटर क्रियाशील है जिसमें से 10 वेन्टीलेटर पीकू के लिए आरक्षित कर लिया गया है।


सीएमओ के द्वारा जारी किया गया प्रेष विज्ञप्ति


पीकू वार्ड तथा ट्रामा सेन्टर में सभी बेडों पर ऑक्सीजन पाइपलाइन लगा दिया गया है। पीकू वार्ड के संचालन के लिए आवश्यक मानव संसाधन उपलब्ध कराने हेतु महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं उत्तर प्रदेश लखनऊ को सम्बन्धित चिकित्सा अधीक्षक द्वारा पत्र भेजा गया है जो जल्द ही जनपद को उपलब्ध हो जायेंगे, जनपद के चार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र डेरापुर, शिवली, पुखरायां, एवं सिकन्दरा पर 12-12 बेड पीकू वार्ड बनाया गया है जो आकस्मिकता की स्थिति में बच्चों के उपचार हेतु आरक्षित रखा गया है।

to

जनपद में 101 जम्बो ऑक्सीजन सिलेण्डर व 155 बी-टाईप सिलेण्डर उपलब्ध है

जनपद में 135 ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर उपलब्ध है जिसमें से सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर 10-10 कन्सनट्रेटर उपलब्ध करा दिये गये है। जनपद में 101 जम्बो ऑक्सीजन सिलेण्डर व 155 बी-टाईप सिलेण्डर उपलब्ध है, जिसमें प्रचुर मात्रा में ऑक्सीजन की उपलब्धता है। जनपद में 5 स्थानों पर ऑक्सीजन जनरेशन प्लान्ट लगाये जाने है, जिसमें से जिला चिकित्सालय में स्थित ट्रामा सेन्टर में सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी है, उक्त सेन्टर में ऑक्सीजन प्लान्ट टोरन्ट पॉवर द्वारा लगाया जाना है जो जल्द ही मिलने की संभावना है।

आकस्मिकता की स्थिति में जनपद में मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराने की व्यवस्था पूरी है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पुखरायां में राजस्थान लिकर के द्वारा सीएसआर फन्ड से प्लान्ट लगाया जाना है जिसमें प्लेटफार्म व अन्य कार्य प्रगति पर है, माह के अन्त तक प्लान्ट शुरू होने की संभावना है। जिला चिकित्सालय (महिला) कानपुर देहात में 1000 एलपीएम का प्लान्ट पीएम केयर फन्ड द्वारा डीआरडीओ के माध्यम से लगाया जाना है जिसमें सिविल व इलेक्ट्रकल कार्य एनएचएआई द्वारा शुरू कर दिया गया है। 2 प्लान्ट क्रमशः जिला चिकित्सालय व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सिकन्दरा में मा0 विधायक निधि से लगाया जाना है जिसकी अग्रिम कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि संभावित तीसरी लहर से निपटने की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी है, किसी भी आकस्मिकता की स्थिति में जनपद में मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराने की व्यवस्था पूरी है।

Tags:    

Similar News