Kanpur News: सूदखोरों पर इस तरह लगाम लगाएगी कानपुर पुलिस, लोगों को इस तरह मिलेगी राहत

कानपुर पुलिस ने शूदखोरों के खिलाफ मामला छेड़ते हुए गरीबों को राहत प्रदान की है। इस फैसला से हजारों लोगों को फायदा पहुंचेगा।

Report :  Avanish Kumar
Published By :  Deepak Raj
Update: 2021-07-10 11:24 GMT

पुलिस आयुक्त असीम अरुण

Kanpur News: आर्थिक आजादी सबसे बड़ी आजादी में से एक मानी जाती है। लोगों की जीवन की आधी समस्या का जड़ आर्थिक हीं है। अगर लोगों को आर्थिक समस्या दूर हो जाए तो जिंदगी की आधी समस्या का निदान हो गया। लोगों को कर्ज में डुबे रहना और उपर से शूदखोरों का दवाब लोगों के आम जिंदगी को तबाह करने के लिए काफी होता है। इसी बात को समझते हुए कानपुर पुलिस ने एक ऐतिहासिक फैसला लेते हुए शूदखोंरों के खिलाफ हमला बोला है। उनके आतंक कम करने के लिए प्रशासन ने अपने स्तर से नियम बनाई है जिससे गरीब व मजलुमों की सहायता पहुंचाई जा सके।

आपको बता दें की उत्तर प्रदेश के कानपुर में रहने वाले सूदखोरों की अब शामत आने वाली है गरीबों को सूदखोरों के चंगुल से बचाने के लिए कानपुर पुलिस ने नई पहल की शुरुआत की है। इस पहल के तहत पुलिस सोशल मीडिया के माध्यम से संदेश जारी कर गरीबों को सूदखोरों से परेशान न होने की अपील की है। पुलिस ने आगे कहा की सूदखोरों से परेशान होकर आत्महत्या करना ठीक नहीं है ऐसा करने से आप अपने परिवार को परेशानी में डाल जाते हैं । इससे अच्छा है कि आप सूदखोरों का डटकर सामना करें कानपुर पुलिस आपके साथ है।

क्या है कानपुर पुलिस की पहल -

कानपुर में आम जन मानस खासकर कम आय वर्ग के लोगों जैसे- सब्जी विक्रेता अथवा अन्य छोटे व्यापार करने वाले लोगों को व्यापार करने के लिए ब्याज पर पहले उधार देना। इसके बाद मनमानी तौर पर अवैध तरीके से वसूली की जाती है। इसमें छोटे रोजगार व अन्य छोटे संस्थानों के छोटे कर्मचारी इसके शिकार हो जाते हैं। सूदखोरों के चक्कर में उनके परिवार को गम्भीर समस्याओं से जूझना पड़ता है। अब ऐसे पीड़ितों के साथ कानपुर पुलिस खड़ी है।

पुलिस कमिश्नरेट द्वारा सूदखोरों के ऊपर अभियान चलाने की तैयारी की जा रही है। यदि किसी को कोई अवैध रुप से ब्याज पर धन देकर अवैध तरीके से वसूली करता है तो आप इस सम्बन्ध में अपने स्थानीय थाना पर बिना भय के तत्काल सूचना दें। साथ ही पुलिस के 112 नम्बर पर भी आप फोन करके शिकायत कर सकते हैं। ताकि सूदखोरों के विरूद्ध कठोर दण्डात्मक कार्यवाही की जा सके।

क्या बोले अधिकारी -

पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने बताया कि, सूदखोरी एक बड़ा अपराध है। कोई अगर किसी को धन देकर ब्याज ले रहा है तो यह अपराध की श्रेणी में आता है। इस धंधे का संचालन कर रहे लोगों पर शिकायत आने के साथ ही कार्रवाई की जाएगी। पीड़ित लोग निडर होकर शिकायत कर सकते हैं। सूदखोरी से संबंधित शिकायत पर यदि थाना प्रभारी किसी प्रकार को ढिला रवैया रखते है तो आप सम्बंधित पुलिस उपायुक्त, अपर पुलिस उपायुक्त, सहायक पुलिस आयुक्त व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना दें।

कमिश्नरेट कानपुर पुलिस जनपद के छोटे व्यापारी व छोटे प्राइवेट फैक्ट्री, सरकारी कर्मचारी आदि को इससे निजात दिलाने के लिये अभियान प्रारम्भ किया जा रहा है। किसी भी व्यक्ति की बैंक पासबुक/चेक बुक यदि कोई लेकर रख लिया है, तो इसकी सूचना भी दे सकते हैं।

Tags:    

Similar News